खतरे से खाली नहीं है फ्रिज से निकालकर अंडे खाना, इन 2 रोगों का है खतरा

फ्रिज में काफी चीज़ों को स्टोर करके रखा जाता है क्योंकि हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स बाहर रखने से खराब हो जाते हैं।

Rashmi Upadhyay
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Aug 08, 2018
खतरे से खाली नहीं है फ्रिज से निकालकर अंडे खाना, इन 2 रोगों का है खतरा

फ्रिज में काफी चीज़ों को स्टोर करके रखा जाता है क्योंकि हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स बाहर रखने से खराब हो जाते हैं। इसी के साथ फ्रिज में फल और अंडे भी रखे जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में अंडा स्टोर करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

तापमान

अगर आपको अंडे का इस्तेमाल बेकिंग प्रोडक्ट बनाने के लिए करना है तो बेहतर होगा कि उसे फ्रिज में न रखें। फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना अपेक्षाकृत थोड़ा मुश्किल होता है, जिससे रंग और स्वाद दोनों में फर्क आ जाता है।

टूटने का डर

अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद अगर तुरंत ही अंडों को उबालने के लिए रखा जाता है तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे को उबालने से उसके फूटने का डर थोड़ा ज्य़ादा रहता है।

इसे भी पढ़ें : वजन ही नहीं किडनी रोगों को भी बढ़ाती है ओवरईटिंग, जानें खतरे

बैक्टीरिया का खतरा 

अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य तापमान पर रखने से कंडेनसेशन (गैस से लिक्विड बनने की प्रक्रिया) की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे अंडे का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

संक्रमण 

कई बार अंडे के ऊपरी भाग पर गंदगी रह जाती है तो वह फ्रिज की दूसरी चीजों को भी संक्रमित कर सकती है। ऐसे में अंडे को फ्रिज में रखने से कई तरह के संक्रमणों का खतरा हो सकता है।

ज्य़ादा सेहतमंद

यह सच है कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्य़ादा दिन तक ठीक रहते हैं लेकिन फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें : प्रेशर कूकर से ज्यादा हेल्दी होता है कढ़ाई में खाना पकाना, जानें क्यों

अंडे का फंडा

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड उचित मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक है। इसके अलावा इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड की मदद से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का निर्माण होता है। इसलिए रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए लेकिन ध्यान रखें कि रोजाना एक तरह से पकाए गए अंडे को नहीं खाना चाहिए। कभी उबला हुआ अंडा तो कभी ऑमलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Diet and  Nutrition in Hindi

Disclaimer