रेगुलर वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने का आपके शरीर और सेहत पर कैसा पड़ता है प्रभाव, जानें

वेटलिफ्टिंग से न केवल मांसपेशियां बनती हैं बल्कि आपकी बॉडी भी टोन होती है। इसके अलावा भी वेट लिफ्टिंग से काफी फायदे होते हैं।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 04, 2021Updated at: Dec 04, 2021
रेगुलर वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने का आपके शरीर और सेहत पर कैसा पड़ता है प्रभाव, जानें

अगर आप अपने आप को फिटनेस के सबसे ऊपरी लेवल पर ले जाना चाहते हैं तो कोई भी वर्कआउट आपको पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर सकता। आपको हर रोज कुछ नया और कुछ कठिन करने की चाह रहेगी। ऐसा ही कुछ फिटनेस के साथ भी है। आप वेट लिफ्टिंग भी जरूर करते होंगे। यह सबसे मुश्किल वर्कआउट में से एक मानी जाती है। लेकिन क्या रोजाना वेट लिफ्ट करना जरूरी है? क्या रोजाना भारी भरकम वेट उठाने से आपके शरीर को कोई नुकसान भी पहुंच सकता है? आइए जानते हैं लेकिन आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि वेट लिफ्टिंग के फायदे क्या क्या होते हैं।

Inside1weightlifting

1. आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी (Weight Lifting Makes Bones Healthy)

वेट उठाने से आपकी हड्डियों की डेंसिटी बढ़ती है। ऐसा होने से आप अधिक उम्र में भी पूरी तरह से एक्टिव रह सकते हैं। आप अधिक उम्र में अगर वेट लिफ्ट करेंगे तो भी आपको चोट नहीं लगेगी। आप कम उम्र में होने वाले हड्डियों के फ्रैक्चर से भी खुद को बचा सकते हैं।

2. आपकी मांसपेशियां होंगी मजबूत  (Weight Lifting Makes Your Muscles Strong)

वेट लिफ्टिंग का सीधा अर्थ है अपनी स्ट्रेंथ यानी अपनी क्षमता को बढ़ाना। आप पहले जितना कर पाते थे, अब उससे कुछ ज्यादा ही कर रहे होंगे। इससे साबित होता है कि वेट लिफ्टिंग करने के आपकी मांसपेशियां पहले से अधिक मजबूत होती जाती हैं।

3. वेट लिफ्टिंग टोंड करता है (Weight Lifting Toned Your Body)

वेट लिफ्टिंग से आपकी मसल्स बनती हैं और आपका शरीर गठीला भी बनता है। हो सकता है पहले आप वेट उठा पाने में समर्थ नहीं हों। लेकिन अब अगर समर्थ हो रहे हैं तो मतलब आपने अपने आप को काफी मजबूत बना लिया है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और काफी सारी कैलोरीज़ भी बर्न होती हैं जिससे आपका शरीर आकर्षक बनता है।

इसे भी पढ़ें : घुटने के आसपास चर्बी खराब करती है आपके पैरों की खूबसूरती, इसे कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

क्या आप रोजाना वेट लिफ्टिंग कर सकते हैं (Is It Ok To Do Weight Lifting Daily)

अगर आपके पास एक प्लान है और आप उसके मुताबिक अपने आप को फिट करना चाहते हैं या एक लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप रोजाना भी वेट लिफ्टिंग कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने आप को चुनौती देते रहें (Set Your Goal)

अगर आप हर रोज एक ही वजन का वेट लिफ्ट कर रहे हैं तो उससे आप न ही अधिक मजबूत बन पायेंगे और न ही आपके शरीर को कोई खास लाभ मिलेगा। आपके शरीर को हर रोज कुछ चुनौतीपूर्ण करें। रोजाना फिटनेस रूटीन में लीन होना अच्छी बात है लेकिन हर रोज एक जैसी चीज करना ही आपके लिए अधिक लाभदायक नहीं होगा। इसलिए जब भी आप एक वेट को उठाने में सक्षम हो जाते हैं तो अगले दिन उससे और अधिक भार उठाएं।

कुछ दिन लाइट लिफ्ट के भी बना लें (Sometimes Go For Light)

अगर आपको एक दिन भी रेस्ट करना अच्छा नहीं लगता है तो आप उन दिनों को लाइट लिफ्ट डे बना सकते हैं। हर रोज अपने शरीर पर अधिक से अधिक प्रेशर डालने की भी ज्यादा जरूरत नहीं है। इसलिए कुछ दिनों अपने आप को थोड़ा लाइट वेट करें।

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं करनी चाहिए ये 5 एक्सरसाइज, जानें क्या हो सकते हैं इसके नुकसान

नींद और रिकवरी को दें समय (Take Rest For Recovery)

अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर को रेस्ट भी देना होगा। आप अगर एक या दो घंटे जिम में पसीना बहा कर आते हैं तो आपको रात में 7 से 8 घंटे की नींद भी पूरी करनी चाहिए। ताकि आपकी मसल्स रिकवर हो सकें और आप फिर से नई चुनौती के लिए तैयार हो सकें।

अगर आप बिना रिकवरी को समय दिए और रेस्ट किए रोज वेट लिफ्ट करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Disclaimer