Expert

इनडोर vs आउटडोर साइकिलिंग, जानिए सेहत के लिए क्या है बेस्ट?

साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो मन और दिमाग को रिफ्रेश कर देती है। नियमित तौर पर साइकिलिंग करने से वजन को मैनेज करने में भी मदद मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
इनडोर vs आउटडोर साइकिलिंग, जानिए सेहत के लिए क्या है बेस्ट?

अनियमित खानपान, जंक फूड, एक्सरसाइज न करना जैसे कई फैक्टर्स हैं, जो हमारे शरीर को मोटापे का शिकार बनाते हैं। मोटापा अकेले नहीं आता है, ये कई हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बनता है। स्वास्थ्य समस्याओं से बचने का पहला स्टेप है, शरीर को ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखना। फिजिकल एक्टिविटी शरीर को न सिर्फ बीमारियों से दूर रखती हैं बल्कि ये वजन मैनेज करने में भी मददगार साबित होती है। बात जब फिजिकल एक्टिविटी की आती है, तो जंपिंग, रनिंग और एक्सरसाइज जैसी चीजें दिमाग आती हैं। ज्यादातर लोग के मन में साइकिलिंग का नाम सबसे लास्ट में आता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि साइकिलिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज है, ये शरीर की एनर्जी और ताजगी देता है। अब सवाल उठता है कि इनडोर या आउटडोर  (Indoor Cycling vs Outdoor Cycling) साइकिलिंग में से स्वास्थ्य के लिहाज से कौन ज्यादा बेहतर है।

Benefits of indoor cycling

इनडोर साइकिलिंग के फायदे - Benefits of indoor cycling

इनडोर साइकिलिंग आप घर या जिम में आसानी से घर करते हैं। साइकिलिंग एक कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट है। नियमित तौर पर साइकिलिंग करने से स्टमक मसल्स, हिप, घुटने और टखने की एक्सरसाइज होती है। नांगलोई में फिटनेस क्लब चलाने वाले जिम ट्रेनर हर्ष सिंह का कहना है कि अगर आप एक दिन में 45 मिनट तक साइकिलिंग करते हैं, तो 600 कैलोरी बर्न होती है। हर्ष का कहना है कि इनडोर साइकिलिंग में आपको स्पीड और आसपास के माहौल का ध्यान नहीं रखना होता है इसलिए आपका दिमाग पूरी तरह के एक्सरसाइज पर ही होता है। इसलिए जिम ट्रेनर वजन घटाने के लिए इनडोर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

Benefits of outdoor cycling

आउटडोर साइकिलिंग के फायदे - Benefits of outdoor cycling

घर के बाहर का मौसम, हवा, पानी और सुबह की हल्की धूप में साइकिलिंग करने का मजा ही अलग होता है। ये दिमाग और शरीर को नई एनर्जी देते हैं। आउटडोर साइकिलिंग वजन घटाने और दिमाग को शांत करने के लिए बेस्ट माना जाता है।

इनडोर या आउटडोर में से कौन है बेहतर

एक्सपर्ट का कहना है कि आप साइकिलिंग घर के बाहर करते हैं या घर के अंदर इसमें कोई ज्यादा फर्क नहीं है। बाहर साइकिलिंग करने से माइंड ज्यादा फ्रेश होता है, लेकिन जब आप जिम या घर पर साइकिलिंग करते हैं तो ज्यादा वक्त तक कर पाते हैं, जिससे कैलोरी ज्यादा बर्न होती है। जिम ट्रेनर हर्ष सिंह  का कहना है कि जिस तरह से दिल्ली, एनसीआर और पूरे देश में कोरोना और मंकीपॉक्स जैसे वायरस का खतरा बढ़ रहा है, ऐसे में इनडोर साइकिलिंग करना ही बेहतर है।

उन्होंने कहा कि अगर आप महामारी के दौर में आउटडोर साइकिलिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस दौरान सेफ्टी बनाकर चलें। साइकिलिंग करते वक्त मास्क जरूर पहनें, ताकि किसी भी तरह का वायरस शरीर में प्रवेश न करें। जिन लोगों को अस्थमा या सांस से संबंधित बीमारियां हैं वो आउटडोर साइकिलिंग की बजाय इनडोर साइकिलिंग ही करें।

 

Disclaimer