एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Aloe Vera Benefits for Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 11, 2023 19:46 IST
एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Aloe Vera Benefits for Acid Reflux: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में पेट और पाचन से जुड़ी परेशानियां तेजी से बढ़ी हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए संतुलित और पौष्टिक डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से योग या व्यायाम का अभ्यास जरूर करना चाहिए। जंक फूड्स, बहुत ज्यादा तला भुना या अन्हेल्दी भोजन करने से आपको पेट में गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है। एसिडिटी की समस्या जब गंभीर स्थिति में पहुंच जाती है, तो मरीज की परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। एसिडिटी को एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है। इस स्थिति में आपके पेट का एसिड वापस लौटकर गले में पहुंच सकता है। एसिड रिफ्लक्स की वजह से आपको पेट में दर्द, खट्टी डकार समेत कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। एसिड रिफ्लक्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं एसिड रिफ्लक्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे।

एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा के फायदे- Aloe Vera Juice Benefits for Acid Reflux

एसिड रिफ्लक्स की समस्या में मरीज को जी मिचलाना, उल्टी, मतली और खट्टी डकार समेत कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से मरीज का पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है। एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद गुण और पोषक तत्व पाचन और पेट से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट में जलन और दर्द को दूर करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से एलोवेरा का जूस पीने से आपको अपच, कब्ज, खट्टी डकार और पेट में गैस की समस्या से छुटकारा पाने में भी फायदा मिलता है। वैसे तो एलोवेरा जूस का सेवन रोजाना सुबह के समय करने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या में फायदा मिलता है, लेकिन शुरुआत में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 Aloe Vera Benefits for Acid Reflux

इसे भी पढ़ें: क्या एसिडिटी और सीने में जलन को डाइट से ठीक किया जा सकता है? जानें एक्सपर्ट की राय

एसिड रिफ्लक्स में एलोवेरा जूस कैसे पिएं?- How To Use Aloe Vera to Treat Acid Reflux?

एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद गुण और पोषक तत्व आपके शरीर को हेल्दी रखने और फ्री रेडिकल्स से बचाने का भी काम करते हैं। एलोवेरा में मौजूद औषधीय गुणों के कारण ही इसका इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने और ब्यूटी और हेयर केयर प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। आजकल तो मार्केट में तमाम तरह के एलोवेरा जूस मिल जाते हैं, लेकिन आपको ऐसे जूस का सेवन करना चाहिए जिसमें किसी भी तरह का आर्टिफीसियल प्रेजर्वेटिव मौजूद न हो। आर्गेनिक एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। आप एलोवेरा की पत्तियों से घर पर भी आसानी से एलोवेरा जूस बना सकते हैं। 

रोजाना सुबह के समय खाली पेट लगभग 20 ML एलोवेरा का जूस नियमित रूप से कुछ समय तक पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन करने के बाद लगभग 20 मिनट तक आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए। वैसे तो आप एलोवेरा जूस का सेवन आसानी से कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसका स्वाद नही पसंद है तो इसे नारियल पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। रोजाना लगभग दो से तीन हफ्ते तक इसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer