Online Dating Apps के जरिए आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानें इससे बचाव के लिए 5 जरूरी टिप्स

Netflix पर हाल में आई डॉक्यूमेंट्री The Tinder Swindler की तरह ऑनलाइन डेटिंग एप्स पर आपके साथ भी धोखाधड़ी हो सकती है। जानें इससे कैसे रहें सतर्क।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 18, 2022 18:28 IST
Online Dating Apps के जरिए आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानें इससे बचाव के लिए 5 जरूरी टिप्स

आज कल लोगों की जिंदगी डिजिटल मीडिया पर अटक सी गई है। जिंदगी में हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम लोग डिजिटल के माध्यम से करने लगे हैं। डिजिटल मीडिया और इंटरनेट ने हमारी जिंदगी बहुत ही आसान कर दी है। लोग खाने पीने से लेकर कपड़े तक ऑनलाइन मंगाने लगे हैं। इतना ही नहीं, कई लोग डिजिटल मीडिया और डेटिंग एप्स के माध्यम से जीवनसाथी का चुनाव करने लगे हैं। कई यंग जनरेशन ऑनलाइन डेटिंग एप्स के माध्यम से पार्टनर की तलाश कर रहे हैं, ऐसे में कई लोगों को ऑनलाइन धोखाधड़ी का भी सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में Netflix पर आई डॉक्यूमेंट्री The Tinder Swindler में इसी तरह की ऑनलाइन डेटिंग एप्स पर हो रहे धोखाधड़ी के बारे में बताया गया है। आज हम इस लेख में ऑनलाइन डेटिंग एप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी से बचाव करने के टिप्स के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं ऑनलाइन डेटिंग एप्स से सतर्क रहने के कुछ खास टिप्स के बारे में- 

1. प्रोफाइल बनाते वक्त रहें सतर्क

किसी भी डेटिंग एप्स पर प्रोफाइल बनाते वक्त अपनी सुरक्षा और निजका का ध्यान रखें। अपने पर्सनल चीजें किसी के साथ या फिर डेटिंग एप्स पर डिलीट न करें। खासतौर पर ईमेल आईडी, सोशल मीडिया, फोन नंबर, आईडी इत्यादि पर्सनल चीजें किसी भी डेटिंग एप पर न डालें। अगर  आप किसी के साथ इस तरह की पर्सनल चीजें शेयर कर रहे हैं, तो यह आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। वहीं, किसी रीजन से आपको अपना नंबर शेयर करने की जरूरत है, तो उसे पर्सनल चेट पर करें। ताकि सभी के साथ आपका नंबर या फिर आई शेयर न हो। 

इसे भी पढ़ें - कहीं आप भी तो पॉकेटिंग रिलेशनशिप में नहीं? पार्टनर की इन आदतों से जाने इसके बारे में

2. फोटो को रखें सिक्योर

सोशल मीडिया या फिर डेटिंग एप्स पर फोटोज शेयर करते समय सिक्योरिटी का ध्यान रखें। अगर आप पब्लिक फोटोज रखते हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपके फोटोज को डाउनलोड करके गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए फोटोज को शेयर करते वक्त हमेशा प्राइवेसी का ध्यान रखें।

3. जल्दबाजी करने से बचें

डेटिंग एप्स पर साथी की तलाश करने में जल्दबाजी न करें। हाल ही में मिले व्यक्ति के साथ तब तक तस्वीरें शेयर न करें। जब तक की आपको उस व्यक्ति पर पूरी तरह से विश्वास न हो जाए। इसके अलावा वीडियो कॉल पर इंटीमेट सीन न बनाएं। साथ ही अपनी पर्सनल आई, घर का पता, बैंक अकाउंट डिटेल इत्यादि चीजों को शेयर करने में जल्दबाजी न करें। इससे आपके साथ धोखाधड़ी की संभावना बढ़ सकती है। 

4. न कहने की आदत डालें

अगर आपको डेटिंग एप्स पर मिले व्यक्ति पर किसी भी तरह का संदेह हो रहा है, तो इस सीधे और स्पष्ट तौर पर अपनी बात रखें। हो सके तो ऐसे व्यक्ति से बातचीज करना बंद करें। वहीं, अगर आपको बार-बार मैसेज और कॉल आ रहे हैं, तो साइबर सेल में शिकायत करें। 

5. मिलने से पहले रहें सतर्क

डेटिंग एप्स पर किसी भी अनजान व्यक्ति से मिलने से बचें। अगर आप पहली बार अनजान व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, तो ऐसे जगह को चुनें जहां पर भीड़ हो। या फिर अपने साथ किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार को ले जाएं, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बच सकें। इसके अलावा रेस्टॉरेंट या फिर अनजान व्यक्ति के साथ किसी भी चीज को खाने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि उसमें कोई नशीली चीजें न मिली हो। आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। इसलिए अनजान व्यक्ति से मिलने से पहले इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें - ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं रिलेशनशिप टूटने की वजह, जानें इनके बारे में

डेटिंग एप्स के जरिए इन दिनों कई धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में व्यक्ति को डेटिंग एप्स के जरिए जीवनसाथी की तलाश करते समय सतर्क रहें। ताकि किसी भी तरह की अनहोनी होने से बचे रहें।

Disclaimer