गर्मी की तेज धूप से बाल हो सकते हैं डैमेज, इन आसान टिप्स से करें बालों को सुरक्षित

गर्मी में बालों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होती है। इन टिप्स से बाल डैमेज होने से बच सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 17, 2022Updated at: Mar 17, 2022
गर्मी की तेज धूप से बाल हो सकते हैं डैमेज, इन आसान टिप्स से करें बालों को सुरक्षित

मार्च के बाद गर्मी काफी ज्यादा बढ़ने लगती हैं। बढ़ती गर्मी का असर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर बल्कि इसका असर बालों और स्किन पर भी पड़ने लगता है। गर्मी में हम स्किन केयर काफी ज्यादा करते हैं, लेकिन बालों की केयर करना भूल जाते हैं। ऐसे में गर्मी बढ़ने पर बालों की परेशानियां भी बढ़ने लगती है। इसलिए कोशिश करे कि गर्मी में बालों को भी सुरक्षित रखें। खासतौर पर सूरज की रोशनी में स्किन प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ बालों को भी प्रोटेक्ट करें। इससे बालों की समस्याएं दूर हो सकती हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बालों को प्रोटेक्ट कर सकती हैं। आइए जानते हैं गर्मी में सूरज की रोशनी से बालों को कैसे करें प्रोटेक्ट? 

गर्मी में सूरज की रोशनी से बालों को कैसे करें प्रोटेक्ट?

1. बालों को ट्रिम करवाएं 

गर्मी में बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं। बालों को ट्रिम करवाने से दोमुंहे वालों की परेशानी कम होती है। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी बेहतर हो सकती है। अगर आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो हर 3-4 सप्ताह में नियमित रूप से ट्रिमिंग कराएं। 

2. स्कार्फ या कैप पहनें

गर्मियों में बालों को धूप से बचाने के लिए बालों पर स्कार्फ या फिर पैक जरूर लपेटें। ऐसा करने से सूर्य की रोशनी डायरेक्ट आपके बालों पर नहीं पड़ती है, जिससे बालों का प्रोटेक्शन बेहतर तरीके से हो सकता है। इसके लिए आप स्टाइलिश स्कार्फ और कैप का चुनाव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के मन में अक्सर उठते हैं ये 6 सवाल, एक्सपर्ट से जानें इनके सही जवाब

3. कंडीशनिंग है जरूरी

गर्मियों में बालों की कंडीशनिंग करना न भूलें। ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है, जिससे बालों में होने वाली परेशानी दूर हो सकती है। सूरज की रोशनी से डैमेज हुए बालों को दोबारा पोषण मिलता है, जिससे आपके बालों में जान आती है। साथ ही इससे नैचुरल निखार भी बढ़ता है। 

4. सावधानी से करें शैम्पू 

कंडीशनिंग के साथ-साथ बालों में सावधानी पूर्वक शैंपू करना भी जरूरी है। कई लोग गर्मियों में रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। साथ ही धूप का असर भी ज्यादा हो सकता है। अदर आप बालों को धोना चाहते हैं, तो बिना शैंपू के बालों पर पानी डालें। वहीं, सप्ताह में दो बार ही शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शैंपू लगाने के बाद बालों को ज्यादा रगड़े नहीं, इससे बाल अधिक डैमेज हो सकते हैं। 

5. गर्मी से बालों को रखें सुरक्षित

यदि आपके बाल पहले से ही सूरज की किरणों के संपर्क में आ रहे हैं, तो कोशिश करें कि गर्मियों में स्ट्रेटनर और ब्लो ड्राइिंग का अधिक इस्तेमाल न करेँ। दरअसल, ज्यादा गर्मी से आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो सकेत हैं। इसलिए गर्मियों में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। बालों को सुरक्षित रखने के लिए हेयर सीरम लगाएं। हालांकि, कोशिश करें कि बालों को ड्राई एयर से सुखाएं। 

6. कंघी करने से बचें

धूप से घर लौटने के बाद अपने बालों में कंघी करने से बचें। इससे बालों में हीट बढ़ता है, जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। वहीं, हमेशा चौड़ी मुंह वाली कंघी का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें - अंडे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं, इनसे बालों की कंडीशनिंग की जा सकती है

7. हेयर पैक लागएं

गर्मी में बालों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ असरदार हेयरपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर बालों को ठंडक पहुंचाने वाले हेयर पैक्स का इस्तेमाल करें। इससे बालों में एक्स्ट्रा हीट कम होगी। साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। 

गर्मियों में सूजन की रोशनी से बालों को बचाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। यह टिप्स आपके लिए काफी असरदार हैँ। हालांकि, अगर आपके बाल ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer