ब्लोटिंग की समस्‍या से परेशान हैं तो अपने आहार में करें ये 7 बदलाव, पेट रहेगा हमेशा ठीक

ब्‍लोटिंग की समस्‍या आपको परेशान कर सकती है। इससे बचाव के लिए आपको अपने खानपान में सुधार करने की आवश्‍यकता है। यहां कुछ आहार बताए गए हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Apr 29, 2020Updated at: Apr 29, 2020
ब्लोटिंग की समस्‍या से परेशान हैं तो अपने आहार में करें ये 7 बदलाव, पेट रहेगा हमेशा ठीक

गर्मियों में गैस और ब्लोटिंग की समस्या वाकई बहुत खराब होती है। यह संभव नहीं है कि आपको हमेशा एक स्‍वस्‍थ और शांत पेट मिले, क्योंकि हम जिन भी चीजों का सेवन करते हैं वह हमारे पेट और आंतों में जगह बनाती हैं। ऐसे में ब्‍लोटिंग की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। यहां आज हम अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों पर नज़र डाल रहे हैं जो हमें ब्‍लोटिंग जैसी असहज परिस्थितियों से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं।

लेजम्स

यदि आप फूला हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आपको बीन्स, दाल और मटर से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इनमें शर्करा होती है जो शरीर के लिए टूटना मुश्किल होता है। परिणामस्वरूप, आप फूला हुआ महसूस करते हैं। ब्लोटिंग के साथ संघर्ष करते समय, आहार को कम करें।

गोभी और केला

कुछ सब्जियों (ब्रोकोली, गोभी, केल) को सबसे खराब खाद्य पदार्थों में गिना जाता है जब यह ब्लोटिंग की बात आती है। उनमें रैफ़िनोज़ होता है- एक चीनी जो आपके आंत में बैक्टीरिया तक अप्रभावित रहता है जब तक कि यह इसे किण्वित नहीं करता। यह गैस पैदा करता है और बदले में, आपको फूला हुआ महसूस कराता है। इन सब्जियों को पकाने से फाइबर नरम हो जाता है और वेजिस को पचाने में आसान हो जाता है।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

दुग्ध उत्पाद गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइन में गैस का निर्माण कर सकते हैं, जो सूजन को बढ़ा सकता है। यदि आप केवल एक गिलास दूध पीने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो यानी आप लैक्टोज असहिष्णु हो सकते हैं। उस स्थिति में, आपको लैक्टोज-मुक्त या गैर-डेयरी विकल्प का विकल्प चुनना चाहिए।

केला

केले को अपने आहार में शामिल करने के कई स्वास्थ्य लाभ और कारण हैं। केला पानी की अवधारण को रोकने में अच्‍छा है क्योंकि यह शरीर में सोडियम के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार नमक से प्रेरित ब्लोटिंग को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

पपीता

पपीता कई पोषक लाभों के साथ एक फल है। पपाइन एंजाइम की उपस्थिति इसे सूजन के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक बनाती है। एंजाइम आपके गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइन सिस्टम में प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन को आसान बनाता है। इसके अलावा, यह फाइबर में उच्च है और एक मजबूत पाचन तंत्र का समर्थन करता है।

खीरा

जब आप फूला हुआ पेट की वजह से असहज महसूस कर रहे हों तो खीरा सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है। इसमें क्वेरसेटिन होता है, एक फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट है जो गॉसी भावना को राहत देने में मदद करता है। इसके अलावा, खीरे को भड़काऊ एंजाइमों की गतिविधि को बाधित करने के लिए स्वीकार किया जाता है जो पेट की परेशानी का कारण बनते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद है केले का सेवन

अदरक

घरेलू उपचार, अदरक के लिए सबसे अधिक मांग वाली जड़ी-बूटियों में से एक, गैस और सूजन जैसी पाचन समस्याओं के लिए भी उत्कृष्ट है। अपने प्राकृतिक एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों के कारण, यह पाचन तंत्र को शांत करता है और पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देता है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer