Doctor Verified

खसरे से बचने के लिए क्या करना चाहिए? जानें डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी सावधानियां

How To Prevent Measles: खसरे के संक्रमण से बचने के लिए क्या करना चाहिए? जानें डॉक्टर से डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़े टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 14, 2022 14:21 IST
खसरे से बचने के लिए क्या करना चाहिए? जानें डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी सावधानियां

How To Prevent Measles: खसरा एक गंभीर वायरल बीमारी है, जो बच्चों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। खसरा होने पर मरीज बुखार, स्किन रैशेज, गले में खराश और खांसी जैसी परेशानियों से ग्रसित होता है। खसरा होने पर मरीज के सांस नली और श्वसन प्रणाली को गंभीर नुकसान होता है। कोरोना वायरस, मंकीपॉक्स संक्रमण के बाद अब मुंबई में खसरा का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। खसरा संक्रमण होने पर पर संक्रमित व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकता है। खसरा को रूबेला (Rubeola) भी कहते हैं। इस बीमारी में सबसे पहले सिर और आसपास की स्किन पर लाल रंग के दानें और चकत्ते दिखाई देते हैं और धीरे-धीरे यह पूरे शरीर में फैल जाते हैं। शुरुआत में खसरा के लक्षण दिखने पर इलाज और सावधानियों का ध्यान रखने से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं खसरे से बचाव के लिए क्या करना चाहिए और इस बीमारी में किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।

खसरे से बचने के लिए क्या करें?- How To Prevent Measles in Hindi

खसरे की बीमारी एक संक्रामक बीमारी है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकती है। इसलिए इस बीमारी में डॉक्टर संक्रमित मरीजों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। खसरा पैरामाइक्सोवायरस परिवार के एक वायरस के संक्रमण से होता है। इससे संक्रमित होने पर आपके शरीर में मौजूद कोशिकाओं पर यह वायरस अटैक करना शुरू करता है और धीरे-धीरे इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं। यह ईमारी शरीर में 4 चरणों में फैलती है-

  • इन्क्यूबेशन- Incubation
  • प्रोड्रोमल- Prodromal
  • रैश- Rash
  • रिकवरी- Recovery
How To Prevent Measles
 

बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि खसरा आमतौर पर बच्चों में सबसे ज्यादा देखा जाता है। वयस्क लोगों में यह बीमारी उन्हीं लोगों में होती हैं, जिन्हें बचपन में खसरे का टीका नहीं लगता है। इसके अलावा मनुष्यों के अलावा धरती पर मौजूद किसी अन्य जीव में यह बीमारी नहीं होती है। मीजल्स वायरस के संपर्क में आने से यह बीमरी होती है। इसके अलावा खसरे से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने, उसके खांसने, छींकने और किसी भी चीज को छूने इसका संक्रमण फैल सकता है। खसरा होने पर मरीज में सबसे पहले सिर पर और आसपास की स्किन पर लाल रंग के दानें और रैशेज होते हैं। इसके अलावा मरीज की मांसपेशियों में दर्द, तेज बुखार, खांसी, मुंह के अंदर सफेद धब्बे, आंखें लाल होना और गले में दर्द जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

खसरे से बचाव के उपाय

खसरा संक्रमण होने पर शुरुआत में लक्षणों को पहचानकर इलाज लेना चाहिए। एक्सपर्ट डॉक्टर से इसकी जांच कराने के बाद इलाज लेना जरूरी होता है। खसरे से बचाव के लिए आप इन सावधानियों का ध्यान रखें-

1. खसरे का संक्रमण होने पर मरीज को सबसे पहले अन्य लोगों से आइसोलेट कर देना चाहिए। इससे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से आप भी संक्रमित हो सकते हैं।

2. खसरे की बीमारी में मरीज को पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती है। इस बीमारी के इलाज के लिए कोई निश्चित दवा नहीं है इसलिए मरीज को लक्षणों के आधार पर दवाएं दी जाती हैं।

3. शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं और लिक्विड ड्रिंक्स का सेवन करें। सूप, जूस और हर्बल चाय आदि का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

4. खसरे से बचने के लिए विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए। विटामिन ए की कमी से खसरे का खतरा बढ़ जाता है।

5. खसरे से बचने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल खुजली को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इससे नहाना फायदेमंद होता है।

6. खसरे के मरीज को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन शरीर में पानी की कमी से बचाने का काम करता है और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: खसरा और चिकनपॉक्स दोनों में त्वचा पर दिखाई देते हैं लाल दाने, जानें इन बीमारियों के बीच अंतर

खसरे के मरीजों को बाहर का कुछ भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा बहुत ज्यादा फैट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। डॉक्टर्स मरीजों को कैफीन युक्त फूड्स का सेवन करने से बचने की सलाह देते हैं। शराब और स्मोकिंग से दूरी बनाने से भी इस समस्या में फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer