Hairfall Cure: बालों का झड़ना रोक देगा नीम के पत्‍तों से तैयार शैम्‍पू, तेल और हेयरपैक, जानें बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

नीम के पत्ते खाने में बेहद कड़वे होते हैं लेकिन इसमें पाए जाने वाले  एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक गुण कई बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद साबित होते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 28, 2019Updated at: Jun 28, 2019
Hairfall Cure: बालों का झड़ना रोक देगा नीम के पत्‍तों से तैयार शैम्‍पू, तेल और हेयरपैक, जानें बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

नीम का सदियों से एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है मलेरिया और संक्रमण जैसे बीमारियों को दूर करने के लिए नीम का प्रयोग किया जाता रहा है। हालांकि नीम के पत्ते खाने में बेहद कड़वे होते हैं लेकिन इसमें पाए जाने वाले  एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक गुण कई बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा नीम एक ऐसा तत्व है, जो आपके शरीर से जुड़ी हर समस्या का समाधान कर सकता है। नीम आपके बालों से लेकर आपके चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों को आराम पहुंचाता है। हम आपको नीम से जुड़े कुछ ऐसे अद्भुत फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। 

बालों को हेल्दी बनाता है नीम शैंपू

हम अक्सर अपने टूटते बालों को लेकर निराश और हताश हो जाते हैं क्योंकि कंघी करते वक्त अक्सर उसपर हमारे बाल दिखाई देने लगते हैं। हम अक्सर बालों का हेल्‍दी बनाए रखने के ल‍िए कई तरह के शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन हमारे हाथ कुछ नहीं लगता क्योंकि शैम्‍पू में मौजूद तमाम तरह के केमिकल्‍स हमारे बालों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी टूटते बालों और बालों की चमक को खो चुके हैं तो आप होममेड हर्बल शैम्‍पू का प्रयोग कर सकते हैं।

होममेड हर्बल शैम्‍पू के फायदे

होममेड हर्बल शैम्‍पू बालों को चमकदार और फंगस से बचाने का काम करता है। गर्मी के मौसम में बालों में रूसी और पसीने के वजह से फंगस जम जाता है। आप इस प्राकृतिक व हर्बल शैंपू का इस्‍तेमाल कर बालों का झड़ना, डैंड्रफ और दूसरी समस्‍याओं का समाधान कर सकते हैं। नीम से बना शैम्‍पू इसमें आपकी मदद कर सकता है।

हर्बल नीम शैम्‍पू बनाने की विधि

नीम शैंपू बनाने के लिए आप दो कप के समान नीम की पत्तियां सुखाएं। उसके बाद उन्हें पीसकर 1/2 किलो बेसन, 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर या 125 ग्राम चंदन पाउडर ले लें। इसके बाद आप इन सभी सामग्री को मिला लें। मिलाने के बाद इस हर्बल मिश्रण को किसी एयरटाइट डिब्बे में भर लें। ऐसा करने के बाद जिस दिन आपको शैंपू करना हो तो एक कप पानी में 2 चम्मच तैयार किया हुआ पाउडर मिलाएं और उसका इस्तेमाल शैंपू की तरह करें। नीम शैंपू से आपको सिर में खुजली व रूसी की समस्या से भी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः इन 5 स्वास्थ्य स्थितियों में महिलाओं के झड़ते हैं बाल, जानें कौन सी हैं ये समस्याएं

शैंपू के अलावा तेल भी है फायदेमंद

नीम में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण इसका तेल भी बालों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है। नीम का तेल जड़ों की सफाई तो करता ही है साथ ही जड़ों तक रक्त के संचार को भी बढ़ाता है, जिससे बालों की जडें मजबूत होती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। नीम का तेल रूसी से निजात पाने का प्राकृतिक उपाय है। नीम का तेल बालों के लिए कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। चेहरे पर हुए मुहांसों को दूर करने के लिए नीम के तेल का प्रयोग भी बेहतर उपाय है।

मुहांसों को दूर करने के लिए नीम का तेल उंगली पर लेकर उसे कुछ दिन तक मुहांसों पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से मुहांसे दूर हो जाएंगे।

नीम का तेल बनाने की विधि

  • नीम का तेल बनाने के लिए नीम के पेड़ से पके हुए फल तोड़ें।
  • फलों को धूप में 4 से 5 दिन तक सुखा लें।
  • अच्छे से सूखे हुए नीम के फलों से बीज की गुठलियां निकालें।
  •  गुठलियों को मोटा मोटा तोड़कर ग्राइंडर में पीस लें।
  • ग्राइंडर में नीम की गुठलियों का पेस्ट बन जाएगा।
  • इस पेस्ट अच्छे से हाथों से निचोड़कर नीम का तेल निकालें।

इसे भी पढ़ेंः झड़ते और टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल का तेल, होंगे ये 5 फायदे

बालों को झड़ने से रोकने और बालों को अधिक चमकदार बनाने के ल‍िए आप नीम हेयर पैक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

कैसे बनाएं नीम हेयर पैक 

इसके लिए आपको 1 कप नीम पाउडर,  1 कप हिना पाउडर, 1 चम्‍मच दही, आधा कप चाय का पानी, आधा कप कॉफी और 12 चम्‍मच नींबू का रस मिलाना है। अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। सभी सामग्री को लेकर इसका पेस्‍ट मिला लें और फिर सिर पर लगाएं। सिर पर लगाने के 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें और ध्यान रखें की ठंडे पानी का ही उपयोग करें।

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer