Expert

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं योगर्ट, जानें वेट गेन के लिए खाने का सही तरीका

Yogurt for Weight Gain: वजन बढ़ाने के ल‍िए आप योगर्ट का सेवन कर सकते हैं। जान‍िए सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं योगर्ट, जानें वेट गेन के लिए खाने का सही तरीका

कई लोगों को वजन न बढ़ पाने की समस्‍या होती है। वजन बढ़ाने के ल‍िए तमाम तरीकों को अपनाकर फेल हो चुके हैं, तो परेशान न हों। योगर्ट की मदद से आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। योगर्ट में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, मैग्नीशियम, पोटैश‍ियम आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। योगर्ट में व‍िटाम‍िन बी12 की भी भरपूर मात्रा होती है। इम्‍यून‍िटी और वेट गेन में योगर्ट आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम वजन बढ़ाने के ल‍िए योगर्ट खाने का सही तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।  

yogurt benefits in hindi

योगर्ट और अखरोट 

रोजाना 20 ग्राम अखरोट का सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद म‍िलती है। अखरोट के पाउडर को योगर्ट को म‍िलाकर खाएंगे, तो हेल्‍दी वेट गेन में मदद म‍िलेगी। अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं। अखरोट के अलावा आप बादाम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

योगर्ट और केला 

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे केला और योगर्ट का कॉम्‍ब‍िनेशन ट्राई कर सकते हैं। केले में करीब 110 कैलोरीज होती हैं। आप एक कप योगर्ट में 6 से 7 केले डालकर खा सकते हैं। स्‍वाद में केले के साथ योगर्ट अच्‍छा लगता है। सुबह के समय योगर्ट और केला का कॉम्‍ब‍िनेशन खाएं, इसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ेगा।          

इसे भी पढ़ें- रिंकल्स, फाइन लाइंस जैसी समस्याओं को दूर करेंगे योगर्ट से बने ये 5 फेस मास्क, जानें बनाने का तरीका

योगर्ट और क‍िशम‍िश  

क‍िशम‍िश और योगर्ट के सेवन से भी आप वेट गेन कर सकते हैं। 5 से 6 क‍िशम‍िश को रात में भि‍गोकर रख दें। सुबह उसे पीसकर योगर्ट में म‍िलाकर खाएं। इस कॉम्‍ब‍िनेशन को आप सुबह या खाने में खा सकते हैं। इसके अलावा काजू को भी आप योगर्ट के साथ म‍िलाकर खा सकते हैं।    

योगर्ट और पीनट बटर  

योगर्ट और पीनट बटर के कॉम्‍ब‍िनेशन में वेट गेन के ल‍िए पर्याप्‍त कैलोरीज होती हैं। एक चम्‍मच पीनट बटर में करीब 65 कैलोरीज होती हैं। मूंगफली को छ‍ीलकर भून लें। म‍िश्रण को म‍िक्‍सी में चलाकर पीस लें। धीरे-धीरे मूंगफली अपना तेल छोड़ने लगेगी। इसके बाद पेस्‍ट में एक चम्‍मच शहद और नमक म‍िलाएं। इस म‍ि‍श्रण को योगर्ट में म‍िलाकर खाएं।

फ्लेवर्ड योगर्ट न खाएं 

योगर्ट एक प्रकार का फर्मेंटेड उत्‍पाद है। योगर्ट बनाने के ल‍िए दूध को उबालकर गुनगुना करते हैं और दही में दूध डालकर फर्मेंट क‍िया जाता है। योगर्ट को प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है लेक‍िन वजन बढ़ाने के ल‍िए बाजार में म‍िलने वाले फ्लेवर्ड योगर्ट का सेवन न करें। इसमें शुगर और प्र‍िजर्वेट‍िव्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है। अनहेल्‍दी वेट गेन को एक्‍सपर्ट्स सपोर्ट नहीं करते।

वजन बढ़ाने वाला योगर्ट आप खुद घर पर तैयार करें। शहद, केला, अंजीर जैसे फ्लेवर योगर्ट में म‍िलाकर खाएं, तो वजन तेजी से बढ़ेगा।                

Disclaimer