क्या डायबिटीज में चावल खा सकते हैं? जानें शुगर रोगियों के लिए चावल खाने का हेल्दी तरीका

डायबिटीज में चावल खाना स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं माना जाता है। अगर आपको इसके खाने की इच्छा हो रही है, तो आइए जानते हैं तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jul 07, 2022
क्या डायबिटीज में चावल खा सकते हैं? जानें शुगर रोगियों के लिए चावल खाने का हेल्दी तरीका

डायबिटीज होने पर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट का चुनाव करने की सलाह दी जाती है। इस समस्या से ग्रसित मरीजों को हर एक चीज खाने का ट्रैक रखना पड़ता है। दरअसल, आपके द्वारा खाई जाने वाली चीजें आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट काउंट को बढ़ा देती हैं, जिसकी वजह से डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप क्या खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखने की खास जरूरत होती है। अगर आप अपने डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। डाइट सही न रखने से डायबिटीज रोगियों को हृदय रोग, किडनी डैमेज या पैरों में संक्रमण की परेशानी हो सकती है। 

चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसका जीआई स्कोर भी काफी हाई होता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज में चावल खाते हैं, तो यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। खासतौर पर गलत तरीके से डायबिटीज में चावल खाने से परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर आपको चावल खाने का मन है या फिर इच्छा हो रही है, तो कुछ बातों का ध्यान रखकर चावल का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज में कैसे खा सकते हैं चावल? (How Can Eat Rice in Diabetes)

डायबिटीज में अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए डायबिटीज में कोशिश करें कि कम से कम मात्रा में चावल का सेवन करें। नोएडा स्थित डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि अगर आपको डायबिटीज में चावल खाने की इच्छा हो रही है, तो कोशिश करें कि दिन के समय चावल खाएं। लेकिन ध्यान रखें कि सप्ताह में 2 या 3 बार से अधिक चावल का सेवन न करें। सफेद चावल न खाएं, बेहतर होगा कि आप ब्राउन राइस का चुनाव करें। वहीं, रात के समय चावल का सेवन बिल्कुल भी न करें। इससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या डायबिटीज रोगी मानसून में मिलने वाले फल खा सकते हैं? जानें क्या खाएं और क्या नहीं

चावल के कुछ हेल्दी विकल्प (What alternative grains)

डायबिटीज में चावल कम से कम मात्रा में खाएं। इसके अलावा आप चावल खाने के कुछ अन्य विकल्प अपना सकते हैं। इससे आपके शरीर को भरपूर पोषण भी मिलता है। साथ ही यह शुगर लेवल को भी नहीं बढ़ाता है। इन विकल्प का जीआई स्कोर भी काफी कम होता है। जैसे-

  • ओट्स
  • बाजरा
  • साबुन अनाज
  • क्विनोआ इत्यादि। 

डायबिटीज में चावल स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं माना जाता है। खासतौर पर सफेद चावल खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना होती है। वहीं, डाइट में अगर आप किसी तरह का बदलाव कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer