वजन करना है कम? इन 4 तरीकों से लौकी का करें सेवन

वजन घटाने के लिए लौकी का सेवन किया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ होगा। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे करें लौकी का सेवन?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 03, 2022Updated at: Jul 03, 2022
वजन करना है कम? इन 4 तरीकों से लौकी का करें सेवन

गर्मी के सीजन में लौकी की सब्जियां काफी ज्यादा खाई जाती  हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसलिए कई हेल्थ  एक्सपर्ट्स नियमित रूप से लौकी खाने की सलाह देते हैं। लौकी खाने से मोटापा, कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो लौकी को अपने आहार में शामिल करें। लौकी का सेवन करने से वजन काफी तेजी से कम होगा। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार हो  सकती है। लौकी का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए लौकी का कैसे करें सेवन? (Bottle Gourd for Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए लौकी का सूप, लौकी का जूस इत्यादि पिया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और सेवन करने का अन्य तरीका।

1. लौकी का सूप (Bottle Gourd Soup For Weight Loss)

बढ़ते वजन को घटाने के लिए लौकी के सूप का सेवन कर सकते हैं। घर पर इसे आप बहुत ही आसान तरीकों से तैयार कर सकते हैं। लौकी का सूप तैयार करने के लिए सबसे पहले प्रेशर कुकर में 250 ग्राम के करीब लौकी काटकर डालें। इसमें 1 प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च डालकर अच्छे से पकाएं। इसके बाद सभी उबली हुई सब्जियों को ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड करें। अब इसमें जीरे का तड़का लगाएं। नियमित रूप से इस सूप के सेवन से बढ़ता वजन कम हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें -लौकी का जूस कब और कितना पीना चाहिए? जानें इससे जुड़े सवालों के जवाब

2. लौकी की स्मूदी (Bottle Gourd Smoothie For Weight Loss)

लौकी की स्मूदी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो  सकती है। वजन को घटाने के लिए आप इस स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। लौकी की स्मूदी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 मध्यम आकार के लौकी को छील लें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब ग्राइंडर में लौकी के टुकड़े और पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर पीस लें। इसके बाद तैयार स्मूदी में जीरा पाउडर मिक्स कर लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च और काला नमक डाल सकते हैं।  ये स्मूदी वजन कम करने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी हेल्दी हो  सकती है। 

3. लौकी की सब्जी

लौकी की सिंपल सब्जी बनाकर भी आप खा सकते  हैं। इसके लिए लौकी को छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में 1 चम्मच तेल, जीरा और हरी मिर्च डालें। इसके बाद कटी हुई लौकी डालकर इसे पकाएं। जब सब्जी अच्छे से पक जाए, तो इसमें 1 चुटकी हल्दी डालकर थोड़ी देर के लिए पकाएं। यह सब्जी स्वाद और सेहत के लिए काफी हेल्दी होती है। डिनर या लंच के समय आप इसे खा सकते हैं। 

4. लौका का जूस (Bottle Gourd Juice For Weight Loss)

वजन घटाने के लिए लौकी का जूस भी पी सकते हैं। इसके लिए लौकी को  छीलकर कद्दूकस कर लें। अब इससे सूती कपड़े की मदद से जूस निकाल लें। इस जूस को आप सिंपल भी पी सकते हैं। साथ ही इसमें थोड़ी की काली मिर्च डालकर भी पिया जा सकता है।

वजन कम करने में क्यों फायदेमंद है लौकी? (Bottle Gourd Benefits for Weight Loss)

लौकी में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह फाइबर से भरपूर  होती है। इसमें पानी की भी  अधिकता होती है। इसके अलावा  इसमें जरूरी पोषक तत्वों जैसे- विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन के,  विटामिन ई, फोलेट, आयरन,  मैग्नीशियम और पोटैशियम इत्यादि की अच्छी मात्रा होती है। यह सभी  पोषक तत्व आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं। लौकी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो वजन घटाने में प्रभावी ( Will bottle gourd reduce weight) हो सकता है। 

वजन को कम करने के लिए लौकी काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से आपको काफी लाभ होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको लौकी से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

 
Disclaimer