सैनिटरी पैड्स को इस्तेमाल के बाद फेंकने का सही तरीका

उपयोग किए हुए सैनिटरी पैड का क्या करना चाहिए ताकि उस से न तो वातावरण को हानि हो और न ही किसी जीव जन्तु को। 

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 16, 2020Updated at: Jun 16, 2020
सैनिटरी पैड्स को इस्तेमाल के बाद फेंकने का सही तरीका

कई महिलाएं सैनिटरी पैड्स के बारे में बात करने से भी हिचकिचाती हैं। उन्हें अक्सर ऐसे टॉपिक्स के बारें में किसी से बात करने में या सलाह मशवरा लेने में शर्म महसूस होती है। हालांकि आज के समय में इस में शर्माने जैसी कोई बात नही है। जानकारी के अभाव में कई महिलाएं या लडकियां तो सैनिटरी पैड को टाॅयलेट में ही बहा देती हैं ।जो कि बिलकुल भी सही तरीका नही है। क्या है सही तरीका, आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं।

insidedisposalnapkin

क्या करें यूज़्ड सैनिटरी पैड के साथ 

  • 1. आप को अपना यूज़ड सैनिटरी पैड एक थैली या टॉयलट पेपर में लपेट कर उसे अपने अन्य कचरे से दूर रखें। ध्यान रहे कि वह थैली खुुुली न हो और वह पैड उस में से बाहर न आ सके। बाहर आने पर उसमें बैक्टीरिया व इंफैक्शन फैलने का डर होता है। ऐसी जगह में मच्छर भी ज्यादा पनपते हैं ।
  • 2. आज कल बहुत से दुबारा प्रयोग किए जाने वाले पैड्स मार्किट में आने लगे हैं। वह कॉटन पैड्स होते हैं जिन को आप धो कर दुबारा से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि वह आप के बजट में हैं तो उन्हे जरूर प्रयोग कर के देखें। वह वातावरण के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि वे प्लास्टिक फ्री होते हैं।
  • 3. अगर आप टॉयलेट में कूड़ेदान रखती हैं तो पैड को उसमें फेंकें। लेकिन इस प्रकार लपेटे की उसमें से ब्लड के धब्बे ना दिखें। पैड को लपेटने के लिए टिशु का इस्तेमाल करें और यदि आपके पास उस समय टिशू पेपर नहीं है तो पैड को इस तरह से रोल करें कि उसकी चिपकन वाली साइड ऊपर की ओर रहे।
  • 4. यदि आप कहीं बाहर किसी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल कर रही हैं और आपके पास कोई अन्य पॉलिथिन नही है तो आप उस रैपर को बिलकुल भी न फेकें जिस में पैड पैक होके आता है। वह आप के काम आ सकता है। 
  • 5. पैड को रोल करने के बाद आप चाहे, उसे उसी के कवर में लपेटे या अलग से कोई पेपर या टिशू लेकर लपेटे यह आपके ऊपर है।
  • 6.यदि आपके मासिक का आखिरी दिन है तो उस दिन आप पैड को रोल कर टॉयलेट टिशु में लपेटे और कूड़ेदान में डालें।

इसे भी पढ़ें : Women's Health: महीने में 2 बार पीरियड्स आने के पीछे हो सकती है ये 5 वजह, कारण जानें और बरतें एहतियात

पैड को डिस्पोज करते समय कुछ ध्यान में रखने वाली बातें 

पैड डिस्पोज करते समय बहुत सी महिलाएं व लडकियां बहुत सी लापरवाहियां कर देती हैं जो कि बिलकुल सही नही है। तो आइए जानते है कौन सी लापरवाहियां करने से हमें बचना है।

  • 1. कभी भी पैड को बिना किसी पॉलिथिन में लपेटे न छोडें। यदि आप किसी पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग कर रहें हैं तो बिलकुल भी ऐसा न करे। अन्य लोगों की स्वच्छता का भी ध्यान रखें। यदि आप को कोई भी पैड ऐसे पड़ा मिलेगा तो संभव है आप भी पब्लिक टाॅयलेट्स का प्रयोग करने से खुद को बचाएंगी।
  • 2. प्रयोग किए हुए सैनिट्री पैड को बिलकुल भी टाॅयलेट में फ्लश न करें। यह एक सही तरीका नही है क्योंकि वे आसानी से ब्रेक नही होते हैं व आगे जाके पाइप्स में फंस जाते हैं।
  • 3. हम में से कई सारी औरतें या लडकियां यूज किए हुए पैड को जला भी देती हैं। ऐसा बिलकुल न करें। इस से तापमान बढ सकता है। इसका तापमान 800 डिग्री चला जाता है जिससे वातावरण को हानि होती है।यह धुंआ इतना जहरीला होता है कि इंसानों को ही नहीं आसपास के सभी पशुओं, वनस्पति को भी नुकसान पहुंचाता है।
insidedisposalpad

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये 4 समस्‍याएं, गंभीर समस्‍याओं का है संकेत

  • 4. पैड को जमीन में न दबाएं। यदि वह बायो डिग्रेडेबल है तो ही करें ।नही तो जमीन उपजाऊ नहीं रहेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन पैड्स में प्रयोग की जाने वाली प्लास्टिक को कम से कम 800 से 900 साल लगेंगे  प्राकृतिक तरीके से नष्ट होने में ।
  • 5-जितना हो सके उतना बायो डिग्रेडेबल पैड का ही प्रयोग करें। इस से वातावरण को कोई हानि नहीं होती ।क्योंकि ये जीवाणुओं द्वारा अपघटित होकर पर्यावरण का ही हिस्सा बन जाते हैं।

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer