खिलौने बन सकते हैं बच्चे में इंफेक्शन का कारण, जानें इन्हें साफ करने का सही तरीका

खिलौने बच्चों को बहुत पसंद होते हैं, लेकिन ये बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए बच्चों के खिलौनों को ठीक से साफ करना जरूरी है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
खिलौने बन सकते हैं बच्चे में इंफेक्शन का कारण, जानें इन्हें साफ करने का सही तरीका

बच्चे दिन के कई घंटे खिलौने के साथ खेलते हैं। इन खिलौनों को वो जमीन पर भी रखते हैं और गंदे हाथों से छूते हैं। इसके बाद बच्चे इन खिलौनों को मुंह में भी डाल लेते हैं, जिससे खिलौनों के जरिए उनमें मुंह में वायरस और बैक्टीरिया पहुंचने का खतरा रहता है। ऐसे में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए खिलौनों को साफ रखना बहुत  जरूरी है। बच्चे खिलौनों को मुंह में तब ज्यादा डालते हैं, जब उनके दांत आ रहे होते हैं।खिलौनों को साफ करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि  आप जिस क्लीनर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो बच्चे के स्किन के लिए सेफ हो।

प्लास्टिक के खिलौनों को ऐसे साफ करें

मार्केट में प्लास्टिक के खिलौने सबसे ज्यादा मिलते हैं। बच्चे प्लास्टिक के रंग-बिरंगे खिलौनों से खेलना काफी पसंद करते हैं क्योंकि ये खिलौने वजन में काफी हल्के होते हैं। इनको साफ करने के लिए गर्म पानी में डिटर्जेंट लें। इसकी मदद से आसानी से प्लास्टिक के खिलौने साफ किए जा सकते हैं। खिलौने के छोटे पार्ट्स को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

लकड़ी के खिलौने

लकड़ी के खिलौनों को बहुत सावधानी से साफ करना चाहिए। इनको साफ करने के लिए पानी में सिरका मिलाएं। कपड़े की सहायता से लकड़ी के खिलौनों को साफ करें। ध्यान रखें लकड़ी के खिलौनों पर ज्यादा पानी न लगाएं। इस से खिलौने का रंग खराब होने का डर रहता हैं।

रबड़ के खिलौने 

रबड़ के खिलौने साफ करना काफी आसान होता है। बच्चों को इस तरह के खिलौने से खेलना काफी पसंद होता है, क्योंकि ये छूने में मुलायम और वजन में काफी हल्के होते हैं, साथ ही बच्चों को इन्हें मुंह में डालकर चबाना आसान लगता है। इसलिए इन खिलौनों को जरूर साफ करना चाहिए। इनको साफ करने के लिए गर्म पानी में डिटर्जेंट डालें, इस पानी से कपड़े की मदद से खिलौने को साफ करें या खिलौने को 1 घंटे के लिए इस पानी में भिगो कर रख दें। इससे ये खिलौने अच्छे से साफ हो जाएंगे। खिलौनों को साफ करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

सॉफ्ट टॉयज

सॉफ्ट टॉयज को धोने के लिए गर्म पानी में शैंपू या सर्फ डालकर इसे आसानी से धोया जा सकता है। इनको वॉशिंग मशीन में भी आसानी से साफ किया जा सकता है। वॉशिंग मशीन में साफ करने पर ध्यान दें कि इन्हें ज्यादा देर मशीन में न घुमाएं। साथ ही सुखाने के लिए तकिए के कवर में बांध कर इन्हें डालें, ऐसा न करने पर सॉफ्ट टॉयज खराब होने का डर बना रहता है।

इसे भी पढ़ें- बच्चों की मालिश दिन में कितनी बार करनी चाहिए?

सिलिकॉन के खिलौने

सिलिकॉन के खिलौनों को साफ करने के लिए गर्म पानी में बेबी शैंपू की कुछ बूंदें डालें। इसमें खिलौनों को कुछ देर के लिए डाल कर रखें। इससे ये खिलौने आसानी से साफ हो जाएंगे।

इन तरीकों से बच्चों के खिलौने साफ करने पर इन पर लगे बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाएंगे और बच्चों के इन खिलौनों से खेलने पर बीमारियों का खतरा कम होगा। ध्यान रखें बच्चों के खिलौनों में अगर लोहे का कोई हिस्सा हो, तो सफाई के बाद उसमें जंग न लग जाए।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer