बेबी के लिए शूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के लिए जूते खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि बच्चे को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
बेबी के लिए शूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप अपने शिशु के लिए पहली बार शूज खरीदने जा रहे हैं, तो शायद इसे खरीदने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक हों। खासतौर पर अगर आपका बच्चा पहली बार अपने पैरों से चलने वाला हो, तो माता-पिता की खुशी का अनदाजा नहीं होता है। जब आप अपने बच्चे को नन्हे-मुन्ने पैरों से चलते देखने हैं,तो उनके लिए बेस्ट जूते खरीदने का प्लान करते हैं। इसके लिए कई माता-पिता पहले से ही तैयार करने में जुट जाते हैं। ऐसे में कई माता-पिता अपने बच्चों को जड़ी-बूटियों से जड़े हुए जूते पहना देते हैं। लेकिन क्या इस तरह के जूते बच्चे के लिए सही होता है? क्या पहले से जूते खरीदकर रखना बच्चे के लिए सही है? शायद नहीं, क्योंकि पहले से बच्चे के साइज के बारे में जानना मुश्किल होता है। इसलिए कोशिश करें कि बच्चों के लिए जूते पैरों के सही से विकसित होने के बाद ही खरीदें या फिर उम्र के हिसाब से बच्चों के लिए जूते लें।

बच्चों के लिए जूते खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

कई माता-पिता बाजार बच्चों के लिए खूबसूरत और प्यारे जूते खरीद लेते हैं, लेकिन हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने बच्चे के लिए ऐसे जूते चुनें, तो बच्चे के लिए एकदम सही हों। क्योंकि आपको अपने पसंदीदा जूतों को अलमारियों में सजाना नहीं है और न ही पहले कदम के लिए लुक्स मायने रखता है। जूतों की खूबसूरती और डिजाइन से बचें और अच्छे और सॉफ्ट जूते बच्चों के लिए खरीदें। 

शिशु या फिर अपने बढ़ते बच्चों के लिए जूते खरीदते समय सही साइज का ध्यान रखें। जिस तरह आप वयस्कों के लिए जूते लेते हैं, उसी तरह शिशु के लिए जूते खरीदेँ। हमेशा ऐसे जूते होने चाहिएं, जो आरामदायक और लचीला हो। 

इसे भी पढ़ें - बच्चे के लिए शैंपू खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं होगा बालों को नुकसान

एक बच्चे के लिए जूते बिल्कुल फिट होने चाहिए। अगर जूते काफी ज्यादा ढीले हैं तो आपका बच्चा गिर सकता है या उसे चलने और भागने में परेशानी हो सकती है। वहीं, अगर जूते बहुत ही ज्यादा टाइट हैं, तो बच्चे के पैरों में छाले या पैर कट भी सकता है। जिसके परिणामस्वरूप पैरों में जलन या दर्द हो सकता है। इससे बच्चे को काफी असगज महसूस हो सकता है।

बच्चे के पैर एक जैसे नहीं होते। एक पैर हमेशा दूसरे से थोड़ा बड़ा होता है, इसलिए बेहतर यही होगा कि हमेशा बड़े पैरों में फिट बैठने वाले जूते ही लें। ताकि उन्हें दोनों पैरों में जूता फिट हो सके। 

बच्चों को जूते पहनाते समय निम्न बातों का रखें ध्यान (Precautions to be taken)

जब आप अपने बच्चों के लिए सही साइज के जूते खरीद लें, तो उसके बाद भी आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इन जरूरी बातों के बारे में-

बच्चे को कभी भी बदबूदार जूते न पहनाएं। वहीं, उनके पैरों को भी चेक करें। कुछ शिशुओं में जूते पहनने के बाद दुर्गंध आती है। इसलिए जूते उतारने के बाद बच्चों के पैरों को अच्छे से धोएं। साथ ही जूते को भी समय-समय पर धोते रहें।

पैरों और अंगूठों को संक्रमण से बचाने के लिए जूतों या सैंडल के अंदर से रेत या कीचड़ को साफ करें।

बच्चों को ऊंचे टखने वाले जूते न पहनाएं। इससे बच्चों को परेशानी हो सकती है। 

इसके अलावा बच्चों पर निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि शुरुआत में जूते पहनने के बाद बच्चे कंफर्ट नहीं होते हैं, जिसके कारण वे जूते पहनने के बाद गिर सकते हैं। साथ ही बच्चों के लेस वाले जूते खुल सकते हैं, जिसे आपको बार-बार बांधने की जरूरत पड़ सकती है। आपकी जरा सी लापरवाही आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आपके बच्चे के पैरों में चोट आ सकती है। 

बच्चों के लिए जूते खरीदते समय इन जरूरी बातों का ध्यान रखें। ताकि आप अपने बच्चों को सुरक्षित रख सकें।

Disclaimer