खराब डाइट आपके शरीर को बना सकती है बीमारियों का 'घर', जानें कैसे चुनें अपनी सही डाइट

अगर आप भी लंबे समय तक बीमारियों के खतरे से दूर रहना चाहते हैं तो जानें कैसे अपनी डाइट में करें सुधार। 

 
Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
खराब डाइट आपके शरीर को बना सकती है बीमारियों का 'घर', जानें कैसे चुनें अपनी सही डाइट

रोजाना लेने वाली डाइट हमारे लिए कितनी जरूरी है ये हम सब अच्छी तरह से जानते हैं। बेहतर डाइट से हम लंबे समय तक अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जब हम खराब डाइट का सेवन करते हैं तो इससे हमारी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ता है। 

हमारी सेहत पर हमारी डाइट का बहुत अहम किरदार होता है। बेहतर डाइट से हम लंबे समय तक अपने आपको फिट रख सकते हैं तो खराब डाइट से हम अपनी सेहत को खतरे में डालने का काम करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि कैसे खराब डाइट हमारी मौत के खतरे से जुड़ी हुई है। 

diet

शोध में शोधकर्ताओं की टीम ने 37,000 से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि विभिन्न आहार प्रकारों और मृत्यु दर के बीच कोई जुड़ाव था या नहीं। वैसे तो कई अध्ययन हुए हैं जिनमें ये दिखाया गया है कि खराब का डाइट सीधा आपकी मौत के खतरे से जुड़ी हुई है। लेकिन किसी भी अध्ययन में ये नहीं दिखाया गया कि कैसे कम कार्ब्स वाली डाइट और कम फैट वाली डाइट कैसे इसमें फिट हो सकती है। 

अध्ययन के लेखक डॉक्टर शान ने बताया कि रिफाइंड अनाज और शुगर से कार्बोहाइड्रेट का सेवन स्वास्थ्य के परिणामों के साथ पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। जबकि साबुत अनाज, नॉनस्टार्च सब्जियों और पूरे फलों से कार्बोहाइड्रेट का सेवन फायदेमंद होता है। सेचुरेटेड फैट की जगह अनसेचुरेटेड फैट रखना हृदय रोग और मौत के कम जोखिम से जुड़ा हुआ था। 

इसे भी पढ़ें: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो डाइट में शामिल करे ये 6 फूड

अध्ययन के समय शोधकर्ताओं ने देखा कि 4, 866 मौत में से 849 मौत का सीधा संबंध ह्दय रोग से था जबकि 1,068 लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई थी। जिसमें से शोधकर्ताओं की टीम को ये पता चला कि जिन लोगों की मौत हुई है उन सभी में खराब डाइट का सेवन किया हुआ पाया गया। फैट वजन से कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के रूप में दोगुना से ज्यादा एनर्जी देने का काम करता है। इसलिए शोधकर्ताओं ने भी माना कि बेहतर डाइट आपको लंबे समय तक फीट रख सकती है जबकि खराब डाइट के सेवन से आपको बचना चाहिए। 

diet

आप अपनी डाइट को कैसे बेहतर करें इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताते है कि आप कैसे अपनी डाइट को बेहतर करके लंबे समय तक फिट रह सकते हैं। 

प्रोटीन युक्त डाइट

डाइट में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है प्रोटीन। आप अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर लें। प्रोटीन लेने से आपके शरीर के साथ साथ मांसपेशियां, बाल, त्वचा अच्छे रहते हैं। मांसपेशियां फिर से बनने लगाती हैं। साथ ही आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगाती है। कुछ प्रोटीन युक्त आहार जो आप अपने खाने में ले सकते हैं जैसे मांस, मछली, चिकन, अंडे, पनीर, दही, दाल , ब्रोकोली, सोयाबीन आदि। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों के तंदरूस्‍त और फिट रखने के लिए बेस्‍ट है ये डाइट चार्ट

सही तरीके से खाएं

कई लोग खाना सही खाते तो हैं लेकिन वो सही तरीके से नहीं खाते। जिसकी वजन से उनके शरीर को न्यूट्रीएंट्स नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि अगर आप खाना खा रहें हैं उसमें सब्जियां, फल, मांस या मछली को शामिल करें। जितना हो सके साबूत अनाज खाएं, और मैदा, ऑयल कम कर दें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer