ऑलिव ऑयल का आधा चमच्च भी आपके दिल को रखेगा स्वस्थ, जानें इसके अन्य फायदे

जैतून का तेल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों भरा होता है, जिसे भोजन में सम्मिलित करने से एक एक्टिव लाइफ जीने में मदद मिल सकती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 30, 2020
ऑलिव ऑयल का आधा चमच्च भी आपके दिल को रखेगा स्वस्थ, जानें इसके अन्य फायदे

ऑलिव ऑयल को हमेशा दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। पर हाल ही में आया अध्ययन दिल के लिए इसे और लाभकारी बनाता है। अमेरिका द्वारा हाल ही आया एक अध्ययन बताता है कि आधा चम्मच ऑलिव ऑयल भी आपके दिल को हमेशा स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से अमेरिकी आबादी पर किया गया अध्ययन है। तीस वर्षों के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद, शोध दल ने निष्कर्ष निकाला कि प्रतिदिन जैतून के तेल का आधा चम्मच भी खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम कर सकता है। वहीं ये सभी प्रकार के हृदय रोग (सीवीडी) के जोखिम को 15 प्रतिशत और कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) का खतरा 21 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

insideOLIVEOIL

मेडिटरेनियन डाइट में आता है ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) से जुड़ा ये अनुसंधान उन तरीकों पर नई रोशनी डालता है जो आहार के मुख्य घटकों में से एक हैं। जैतून का तेल हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने फीनिक्स में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) लाइफस्टाइल और कार्डियोमेटोबोलिक स्वास्थ्य वैज्ञानिक सत्र में अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए।1990 तक के दीर्घकालिक डेटा के उनके विश्लेषण से पता चलता है कि प्रतिदिन 1/2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल खाने से हृदय रोग का जोखिम 15 प्रतिशत और कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम 21 प्रतिशत कम हो जाता है। जबकि जैतून के तेल की खपत वर्षों से दिल के स्वास्थ्य में सुधार के साथ जुड़ी हुई है, नए शोध से इन संघों के साथ पहली बार यू.एस.-आधारित जनसंख्या का पता चलता है।

इसे भी पढ़ें : रोजाना एक फिक्स टाइम पर सोना दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद, अनियमित नींद से बढ़ता है हार्ट के रोगों का खतरा

कैसे फायदेमंद है आधा चम्मच ऑलिव ऑयल  

  • -हार्वर्ड टी.एच. में पोषण के विभाग में अध्ययन के प्रमुख लेखक और शोध वैज्ञानिक मार्ता गुआश-फेरे ने की मानें, तो ज्यादातर इन संघों को मेडिटरेनियन डाइट से जोड़कर देखा गया है। जैतून का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत के साथ अनहेल्दी एनिमल फैट, संतृप्त और ट्रांस-फैटी एसिड को बदलने का एक सरल तरीका है।
  • - ऑलिव ऑयल सूजन को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाता है।
  • - वहीं ये वैस्कुलर फंक्शन, हृदय स्वास्थ्य और संपूर्ण स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है।
  • - एनिमल बेस्ड फैट जैसे कि मार्जरीन, मक्खन, डेयरी वसा और मेयोनेज जैतून के तेल की तुलना में कम स्वस्थ होते हैं, जबकि ये भी हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।
insidehearthealth

मकई या कुसुम के तेल (Corn Or Safflower Oil) भी है इतना ही है फायदेमंद

नए अध्ययन में ये भी पता चलता है कि जैतून का तेल एकमात्र ऐसा तेल नहीं है जिसमें ये लाभ हैं। शोधकर्ताओं की मानें, तो अन्य पौधों के तेल, जैसे कि मकई या कुसुम के तेल को भी हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। हालांकि स्वास्थ्य परिणामों पर पौधों के तेलों के प्रभावों की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें : अचानक बढ़ जाती है दिल की धड़कन तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, इन लक्षणों से पहचानें

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट्स की बड़ी मात्रा होती है

ऑलिव ऑयल काफी पौष्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें लाभकारी फैटी एसिड के अलावा, इसमें विटामिन ई और के की मामूली मात्रा होती है। वहीं सबसे खास ये है कि जैतून का तेल शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरा हुआ है। ये एंटीऑक्सिडेंट जैविक रूप से सक्रिय हैं और आपके पुराने रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं। ये सूजन से भी लड़ते हैं और आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचाने में मदद करते हैं, जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Read more articles on Heart-Health in Hindi

Disclaimer