क्या आपको भी है बीच-बीच में मीठा खाने की आदत, जानें इससे सेहत को होने वाले नुकसान

Sugar cravings harm health: कई लोगों की आदत होती है कि वो बीच-बीच में चीनी खाने लगते हैं, जिसकी वजह से सेहत को नुकसान पहुंचता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
क्या आपको भी है बीच-बीच में मीठा खाने की आदत, जानें इससे सेहत को होने वाले नुकसान

ऑफिस में काम करने के दौरान या घर पर बैठे-बैठे जब कुछ समझ नहीं आता, तो आप भी चीनी, गुड़, बिस्कुट या जो कुछ भी मीठा सामने आया, आप उसे खा लेते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो एक बार फिर सोच लीजिए। क्योंकि इस तरह से बीच-बीच में मीठा खाने की आदत आपको अंदर से बीमार बना सकती है। इस तरह से बीच-बीच में मीठा खाने से आप मोटापा, वजन बढ़ना और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हो।

चीनी और मीठा खाने से संबंधित चीजों पर हुए कई शोधों में ये बात सामने आई है कि अधिक मात्रा वाले चीनी युक्त खाद्य पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। नेशनल लेब्रली ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक बीच-बीच में चीनी खाने से शरीर में मोटापा, सूजन और उच्च ट्राइग्लिसराइड, हाई ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। लोगों की बीच-बीच में चीनी खाने की आदत को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बीच-बीच में चीनी खाने से शरीर (Sugar cravings harm health) को होने वाली बीमारियों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में हैप्पी हार्मोन्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स

How-to-stop-sugar-cravings

चीनी और मीठा बढ़ा सकती हैं कैंसर का खतरा - sweets can increase the risk of cancer

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। कई नेशनल और इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन में ये बात सामने आई है कि चीनी और चीनी से बने फूड शरीर की सूजन (inflammation) को बढ़ाती है और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण भी बन सकती है। इन दोनों कारणों से एसोफैगल कैंसर, फुफ्फुस कैंसर और छोटी आंत के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

डायबिटीज टाइप-2 का कारण - cause of diabetes type 2

भारत समेत पूरी दुनिया में डायबिटीज टाइप-2 के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। डायबिटीज टाइप-2 का मुख्य कारण अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना है। न्यूट्रिनिस्ट हेमंत गौतम का कहना है बीच-बीच में चीनी खाने के दौरान हमें इस बात का एहसास नहीं हो पाता है कि हमने कितनी मात्रा में इसका सेवन किया है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपने एक कप चाय पी, तो आपके शरीर में 1 चम्मच चीनी गई। लेकिन जब आप ऐसे ही बीच-बीच में 4 से 5 दाने चीनी या गुड़ का एक टुकड़ा खा रहे हैं तो इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि शरीर में कितनी चीनी गई।

इसे भी पढ़ेंः मेंटल स्ट्रेस के कारण एक्ट्रेस नरगिस फाखरी ने बनाई फिल्मों से दूरी, जानें वर्क स्ट्रेस कम करने के उपाय

तनाव और डिप्रेशन बढ़ाती है चीनी - Sugar increases stress and depression

अगर आप निश्चित मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए फायदेमंद रहती है। लेकिन जब आप अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते है तो इससे तनाव और डिप्रेशन बढ़ सकता है।

मुंह के बैक्टीरिया का कारण - cause of mouth bacteria

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि जब आप बीच-बीच में चीनी खाते हैं या फिर मीठा खाते हैं, तो इससे मुंह के बैक्टीरिया कई गुना बढ़ जाते हैं। दरअसल जब हम चीनी या मीठी चीजें खाते हैं तो ये एसिड बाय प्रोडक्ट छोड़ते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया का कारण बन सकते हैं, जिसकी वजह से दांत में दर्द, कैविटी, सड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

Disclaimer