Hot Yoga: हॉट योगा करते समय ध्‍यान में रखें ये 4 जरूरी बातें, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

Hot Yoga: योग आपके तन-मन के लिए कितना फायदेमंद है, इस बात से लगभग सभी लोग परिचित हैं। लेकिन यदि व्‍यायाम या योग को सही तरीके और नियम-पालन के साथ न किया जाए, तो यह फायदों की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि हॉट योगा क

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 13, 2019 12:59 IST
Hot Yoga: हॉट योगा करते समय ध्‍यान में रखें ये 4 जरूरी बातें, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

आमतौर पर माना जाता है कि ऐसी एक्‍सरसाइज का कोई फायदा नही, जब तक कि आपको पसीना न आ जाए। जिसके पीछे का एक कारण यह है कि पसीना आने से आपे शरीर की कैलोरी बर्न होती है और यह आपकी मेहनत और शारीरिक गतिविधि का संकेत होता है। ऐसा ही अधिक पसीना बहाने से जुड़ा है हॉट योगा, शायद जिसके पीछे का मकसद ही अधिक से अधिक पसीना बहाकर कैलोरी बर्न करना है। 

क्‍या है हॉट योगा? 

हॉट योगा क्‍या है और किस प्रकार से किया जाता है? इस बात का अंदाजा आप इसके नाम से लगा सकते हैं। हॉट योगा बहुत ही फायदेमंद है लेकिन थोड़ा कठिन भी। इस‍लिए कि यह योगासन एक गर्म कमरे में किया जाता है, जिसका तापमान कम से कम 40-45 डिग्री रखा जाता है। यही वजह है कि इसे हॉट योगा कहा जाता है। इस योगासन को 90 मिनट सेशन में 26 आसन और 2 प्राणायाम के साथ किया जाता है। 

हॉट योगा योग के काफी लोकप्रिय है, यह शरीर में नेगेटिव एनर्जी को डिटॉक्स करने से लेकर आपको भारी-भरकम वर्कआउट के साथ गर्म कर आपको पसीना बहाने में मदद करता है। हॉट योग आपके कार्डियोवस्कुलर और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों में फायदेमंद है। हॉट योगा में कमरे में बढ़ा हुआ तापमान शरीर को आराम देने और मन की शांति देने में मदद करता है। लेकिन हॉट योगा क्लास एक रेगुलर योगा क्लास से बहुत अलग है। यदि आप भी हॉट योगा करने का विचार कर रहे हैं, तो आप हॉट योगा करने से पहले कुछ जरूरी सावधानियां जरूर बरतें। 

योग से पहले अधिक खाने व पानी न पिएं 

जिम या योगा क्लास में जाने से पहले पेटभर कर खाना एक बुरा विचार है। इसलिए हमेशा पेटभर खाने के बजाय कुछ हल्का और स्वस्थ खाना चाहिए। कुछ ऐसा जिससे आप बहुत हल्‍का महसूस करें और आपका पेट भरा या ब्‍लोटिंग न हो। इसके अलावा, इसी कारण से आपको योगा क्‍लास में जाने से पहले बहुत सारा पानी भी नहीं पीना चाहिए। क्‍योंकि यह आपको हाइड्रेट कर देगा लेकिन यह कुछ ख़ास योगाभ्‍यास करना थोड़ा कठिन बना सकता है। जिससे शायद आपके पेट के निचले हिस्‍से में भी दर्द बढ़ सकता है।

इसे भी पढें: पैर दर्द से छुटकारा चाहते हैं तो घर पर करें ये आसान फीजियोथेरेपी एक्सरसाइज, तुरंत मिलेगा आराम

लोशन और परफ्यूम से बचें

हॉट योगा एक बंद कमरे में होता है, जहां तापमान सामान्‍य से बहुत अधिक रखा जाता है ताकि आप शरीर की गर्मी को कम कर सकें और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकें। ऐसे में अधिक लोशन या क्रीम से आप फिसल या फिर गिर सकते हैं, जिससे आपको योग करने में परेशानी और चोट का खतरा रहता है। इसके अलावा, परफ्यूम और पसीने की महक से आपको चक्‍कर भी आ सकते हैं, यह उन लोगों के लिए खतनाक हो सकता है, जो इसके प्रति थोड़ा संवेदनशील होते हैं।

डायबिटीज रोगी और गर्भवती महिलाएं डॉक्टर से सलाह लें 

हालिया अध्‍ययनों के मुताबिक, हॉट योगा आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार हो सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज या किसी अन्‍य गंभीर पुरानी बीमारी से ग्रस्‍त हैं, तो डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें। क्‍योंकि गर्मी और पसीने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है और समस्याएं और अधिक बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, वही गर्भवती महिलाओं को भी हॉट योगा करने से पहले डॉक्‍टर व ट्रेनर से सलाह लेनी चाहिए। विशेष रूप से जो अपनी पहली तिमाही में हैं।  

इसे भी पढें: सही तरीके से Push-ups करने से बनते हैं मसल्स और सिक्स पैक एब्स, जानें पुश-अप्स करने के 5 जरूरी नियम

कठिन एक्‍सरसाइज से बचें

बहुत से लोग योग का चयन शरीर के लचीलेपन के साथ-साथ अन्य प्रकार के वर्कआउट का अभ्यास करने के लिए करते हैं, लेकिन यदि आप हॉट योगा की शुरूआत ही कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे आगे बढ़ें। एक ही दिन में अधिक या कठिन अभ्‍यास करने से बचें। याद रखें, आपके शरीर को हॉट योगा से उबरने और उसके मुताबित खुद को ढालने में समय की आवश्यकता होती है और इसे ज़्यादा करने से आपका कोई भला नहीं होगा। इसलिए हम सलाह देंगे कि आप हॉट योगा, प्रशिक्षित योगा ट्रेनर की देखरेख में करें। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer