गर्दन की सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

गर्दन में सूजन है तो आप कुछ आसान घरेलू की मदद से गर्दन का दर्द ठीक कर सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 24, 2021
गर्दन की सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

गर्दन में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बुखार आना, कमजोरी या पानी की कमी, स्‍क‍िन इंफेक्‍शन, कान का संक्रमण, सर्दी लगने पर भी गर्दन में सूजन हो सकती है। गर्दन की सूजन को गंभीरता से लें, नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। गर्दन में सूजन होने पर आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं जैसे नमक की सि‍काई, गेहूं का पानी इस्‍‍तेमाल करना, गुड़ खाना आद‍ि। इस लेख में हम गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए 5 आसान घरेलू उपायों के बारे में चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

potato for neck

(image source:meredithcorp)

1. गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें आलू (Use potato to cure neck swelling)

गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आपको आलू का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आप कच्‍चे आलू के फायदे नहीं जानते तो आपको बता दें क‍ि इससे सूजन की समस्‍या दूर हो सकती है। आपको आलू के टुकड़े को काटकर पानी में उबालना है और सूजन पर इसकी स‍िकाई करनी है। अगर आप आलू के टुकड़ों से सूजन पर लेप करें तो भी गर्दन की सूजन जल्‍दी दूर हो जाएगी। गर्दन की सूजन दूर करने के लिए आप नमक से भी स‍िकाई कर सकते हैं, इससे सूजन दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- रात के समय हाथों में होता है दर्द? जानें इसके कारण और दर्द दूर करने के 6 घरेलू उपाय

2. गर्दन की सूजन दूर करें हल्‍दी (Use haldi to cure neck swelling)

हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें। हल्‍दी को पीसकर आप उसे पानी के साथ लें तो सूजन दूर हो जाएगी इसके साथ ही आप गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का लेप गर्दन पर लगाएं तो दर्द भी ठीक होगा और सूजन भी उतर जाएगी। 

3. गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें काली म‍िर्च (Use black pepper to cure neck swelling)

black pepper for neck

(image source:amazon.com)

गर्दन में सूजन है तो आप काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च के इस्‍तेमाल से दर्द भी दूर होता है और गर्दन सह‍ित शरीर के अन्‍य अंग में नजर आ रही सूजन भी दूर होती है। आपको गर्दन का दर्द दूर करने के ल‍िए काली म‍िर्च का चूर्ण बनाकर इस्‍तेमाल करना है। काली म‍िर्च का चूर्ण बनाने के ल‍िए आप काली म‍िर्च को कूट लें और जब काली म‍िर्च का पाउडर बनकर तैयार हो जाए तो उसमें मक्‍खन म‍िलाकर अच्‍छी तरह म‍िश्रण को म‍िक्‍स करें। इस म‍िश्रण को गुनगुने पानी के साथ लें तो सूजन दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट लगने के क्या कारण होते हैं? जानें इसे ठीक करने के 5 घरेलू उपाय

4. गर्दन की सूजन दूर करने के लिए इस्‍तेमाल करें जीरा (Use jeera to cure neck swelling)

गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आप जीरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जीरा और चीनी के म‍िश्रण से सूजन दूर होती है। आप जीरा को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें पीसी हुई चीनी को म‍िलाएं। दोनों की बराबर मात्रा आपको मिलानी है। आपको म‍िश्रण को चम्‍मच में लेकर पानी के साथ खानार है। इस उपाय से कुछ ही द‍िनों में गर्दन की सूजन ठीक हो जाएगी।

5. गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें गेहूं (Use wheat grains to cure neck swelling)

गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आप गेहूं का इस्‍तेमाल करें। गेहूं को पानी में उबालें और उस पानी को छानकर अलग कर लें, पानी को आप सूजन वाली जगह कॉटन बॉल की मदद से लगाएं तो सूजन जल्‍द ही उतर जाएगी। गर्दन की सूजन दूर करने के ल‍िए आप गुड़ का सेवन करें, उससे भी सूजन दूर होती है।

अगर गर्दन की सूजन एक हफ्ते से ज्‍यादा रहती है तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए इसके पीछे गंभीर कारण हो सकता है ज‍िसका इलाज तुरंत करवाएं।

(main image source:spineuniverse.com)

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer