Doctor Verified

डेंगू में स‍िर दर्द दूर करने के ल‍िए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय

Dengue Headache Treatment: डेंगू के दौरान मरीज को स‍िर में दर्द महसूस होता है। दर्द दूर करने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 28, 2022 12:45 IST
डेंगू में स‍िर दर्द दूर करने के ल‍िए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Dengue Headache Treatment: डेंगू के दौरान बुखार, मांसपेश‍ियों में दर्द, आंखो में दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं। ऐसा ही एक लक्षण है स‍िर में दर्द की समस्‍या। डेंगू के दौरान कुछ मरीजों को स‍िर में तेज दर्द महसूस होता है। डेंगू के लक्षणों को कम करने के ल‍िए कोई सटीक दवा या खास इलाज मौजूद नहीं है। हालांकि‍ डॉक्‍टर दर्द दूर करने के ल‍िए पेनक‍िलर देते हैं। पेनक‍िलर की जगह कुछ आसान घरेलू उपायों की भी मदद ले सकते हैं। ये उपाय आपके शरीर के ल‍िए हानि‍कारक साबि‍त नहीं होंगे। साथ ही डेंगू में इनका सेवन फायदेमंद भी माना जाता है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

1. डेंगू में स‍िर दर्द ठीक करता है पुदीना- Peppermint 

peppermint benefits in headache

डेंगू के दौरान स‍िर में दर्द महसूस होता है, तो पुदीना का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुदीना की 4 से 5 पत्ति‍यों को पानी में उबाल लें। उसमें शहद और नींबू डालकर प‍िएं। पुदीना में मौजूद मेंथॉल की मदद से स‍िर का दर्द ठीक हो जाएगा। स‍िर में हो रहे दर्द को ठीक करने के ल‍िए पुदीना तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। आपको मच्‍छर भगाने का नुस्‍खा बताएं, तो मच्‍छरों को भगाने के ल‍िए नार‍ियल तेल के साथ पुदीना म‍िलाकर स्‍प्रे करेंगे, तो कीड़े व मच्‍छर नहीं आएंगे।  

इसे भी पढ़ें- डेंगू में बुखार क्यों आता है और ये कितना खतरनाक हो सकता है? डॉक्टर से समझें पूरी बात      

2. अदरक से दूर करें डेंगू वाला स‍िर दर्द- Use of Ginger   

अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। डेंगू के दौरान होने वाले स‍िर दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए अदरक की चाय, अदरक का काढ़ा, अदरक के चूर्ण या अदरक के पानी व सूप का सेवन कर सकते हैं। ज‍िन लोगों को माइग्रेन होता है उनके ल‍िए अदरक एक आयुर्वेद‍िक औषध‍ी की तरह काम करता है। डेंगू का बुखार उतारने के ल‍िए अदरक, दालचीनी और इलायची से बनी हर्बल चाय पीना फायदेमंद होता है। 

3. स‍िर का दर्द ठीक करती है लौंग- Use of Clove 

डेंगू में होने वाले स‍िर दर्द को ठीक करने के ल‍िए लौंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौंग को रूमाल में बांधकर स‍िर दर्द के दौरान सूंघना फायदेमंद होता है। लौंग के तेल को बादाम के तेल के साथ म‍िलाकर स‍िर की माल‍िश कर सकते हैं। डेंगू के मच्‍छर को भगाने के ल‍िए भी लौंग का ही इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। नींबू में लौंग को गाड़कर रख देंगे, तो कमरे में मच्‍छर या डेंगू के मच्‍छर नहीं आएंगे।          

4. कैमोमाइल एसेंश‍ियल ऑयल- Chamomile Essential Oil

डेंगू में होने वाले स‍िर दर्द का इलाज करने के ल‍िए कैमोमाइल से बने एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस तेल की दो से तीन बूंदें ही काफी होंगी। स‍िर दर्द होने पर तेल को कैर‍ियर ऑयल के साथ म‍िलाकर स‍िर पर लगाएं और माल‍िश करें। आजकल बाजार में कैमोमाइल का जेल भी म‍िलता है। डेंगू में कैमोमाइल की चाय का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। कैमोमाइल एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है। माइग्रेन का दर्द ठीक करने के ल‍िए कैमोमाइल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।          

5. डेंगू और स‍िर दर्द होने पर फायदेमंद है ग्रीन टी का सेवन   

ग्रीन टी की मदद से डेंगू में होने वाले स‍िर दर्द का इलाज कर सकते हैं। डेंगू में दी जाने वाली दवाओं के साथ स‍िर दर्द की दवा लेने के बजाय ग्रीन टी को रूटीन में शाम‍िल करें। ग्रीन टी बनाने के ल‍िए ग्रीन टी बैग को एक कप गरम पानी में डालकर प‍िएं। इसमें नींबू का रस और शहद भी म‍िला सकते हैं। डेंगू में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। शरीर को पानी की कमी से बचाने के ल‍िए भी ग्रीन टी का सेवन एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है।

Dengue Headache Treatment: डेंगू के दौरान होने वाले स‍िर दर्द को दूर करने के ल‍िए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पुदीना तेल, पुदीना की चाय, कैमोमाइल ऑयल, अदरक और लौंग आद‍ि का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।   

Disclaimer