टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने से सेहत हो सकते हैं ये नुकसान

कुछ लोग टॉयलेट में बैठकर समाचार पढ़ते हैं, सोशल मीडिया साइट्स चलाते हैं, वीडियो देखते हैं और कई बार चैटिंग भी करते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने से सेहत हो सकते हैं ये नुकसान

मोबाइल आज हम सबके जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। घर, ऑफिस,  पार्टी यहां तक की हम टॉयलेट में भी बिना मोबाइल के नहीं रह पाते हैं। कई लोग टॉयलेट में घंटों मोबाइल पर वीडियो, फिल्म और शोज देखते रहते हैं। टॉयलेट में मोबाइल इस्तेमाल करना बहुत सारे लोगों की आदत में शामिल हो चुका है। ये कई बीमारियों को न्योता दे रहा है। नियमित तौर पर टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने से स्किन और पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल इस्तेमाल करने से आपको कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

बवासीर

एक दशक पहले तक बवासीर (Piles Problem)  के ज्यादातर मामले 40 साल की उम्र के बाद लोगों में देखे जाते थे, लेकिन पिछले कुछ सालों में ये बीमारी युवाओं में भी देखी जा रही है। बवासीर की समस्या होने का कारण खानपान और लाइफस्टाइल की गलत आदतों के साथ-साथ टॉयलेट में मोबाइल लेकर देर तक बैठना भी है। दरअसल, जब आप टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाते हैं, तो घंटों बैठे रहते हैं। कमोड पर लंबे समय तक बैठे रहने से कीटाणु मल द्वार के सहारे शरीर में जाते हैं, जिसकी वजह से बवासीर हो सकती है।

Side Effects Of Using Mobile In Toilet

डायरिया और पाचन संबंधी समस्याएं

कुछ लोग टॉयलेट में बैठकर समाचार पढ़ते हैं, सोशल मीडिया साइट्स चलाते हैं, वीडियो देखते हैं और कई बार चैटिंग भी करते हैं। टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया और कीटाणु फोन पर चिपक जाते हैं और ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। कई बार लोग टॉयलेट से निकलने के बाद मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए खाना खाना खाने लगते हैं। इससे फोन पर लगे बैक्टीरिया हाथ से होते हुए आपके पेट में पहुंचते हैं। जिससे डायरिया, यूटीआई और पाचन संबंधित समस्याओं का खतरा हो सकता है। कई बार इस कारण से आंतों की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी बढ़ेंः Monsoon Care: मॉनसून में पिएं ये 5 जूस, बढ़ेगी इम्यूनिटी और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

जानलेवा बैक्टीरिया का घर बन जाता है मोबाइल

टॉयलेट  में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं, जो गंभीर बीमारियां दे सकते हैं। जब आप कमोड पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं, तो कीटाणु शरीर के हिस्सों के साथ-साथ मोबाइल पर भी चिपक जाते हैं। टॉयलेट से बाहर निकलकर आप हाथ तो धो लेते हैं लेकिन मोबाइल शायद ही कोई साफ करता है। इसी वजह से मोबाइल जानलेवा बैक्टीरिया का घर बन जाता है और आपके शरीर को कई तरह के इंफेक्शन घेर लेते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाते हैं बिस्किट? ये बन सकता है कई बीमारियों की वजह

 

हार्ट के लिए नुकसानदायक

जब आप टॉयलेट सीट पर कई घंटों तक बैठे रहते हैं, तो दिमाग मल त्यागने पर नहीं बल्कि मोबाइल चलाने पर रहता है। ऐसे में किडनी पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है, जिससे हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा कहा जाता है कि मल त्याग ने के बाद कम से कम 5 मिनट तक टहलना चाहिए।

 

 

Disclaimer