सर्दियों में हर किसी के लिए फायदेमंद है सनबाथ, जानें गुनगुनी धूप से सेहत को मिलने वाले 4 फायदे

सर्दियों में सनबाथ लेने के हैं कई फायदे, यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सनबाथ ले सकते हैं और यह कितना सेहतमंद है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 13, 2019 11:36 IST
सर्दियों में हर किसी के लिए फायदेमंद है सनबाथ, जानें गुनगुनी धूप से सेहत को मिलने वाले 4 फायदे

सनबाथ, जिसे आप धूप सेंकना कह सकते हैं। सर्दियों में अक्सर लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं, जिससे उन्हें ठंठ न लगे। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं? सनबाथ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। सनबाथ को धूप स्नान भी कहा जाता है। थोड़ी देर सुबह की धूप में बैठना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सूर्य की किरणें शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में काफी कारगर है। सनबाथ करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए, कि ज्यादा से ज्यादा धूप आपकी रीड़ की हड्डी तक पहुंचे और इस दौरान आपको अपना सिर किसी कपड़े से ढक कर रखना चाहिए। धूप की किरणें आपके हॉर्मोनल लेवल को भी ठीक करती हैं। ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण आपकी त्वचा भी जल सकती है, इसलिेए आपको कुछ सीमित समय तक ही सनबाथ लेना चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे कि इसके फायदे क्या हैं और आप कैसे सनबाथ ले सकते हैं।

sunbath

सनबाथ के फायदे- Benefits Of Sunbath In Hindi

  • सूरज की किरणें आपकी हड्डियों के लिए लाभदायक है, क्योंकि यह उन्हें कैल्शियम देने में मदद करती है। बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत और स्‍वस्‍थ रखने के लिए सूरज की रोशनी बेहद फायदेमंद है। रक्तचाप सामान्य रखने के लिए और गठिया के दर्द में भी सनबाथ आपकी मदद कर सकता है। 
  • सुबह के समय सूरज की किरणें आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके वजन को संतुलित भी करती है। अगर आप दिन भर थकान महसूस करते हैं, तो आप इसके साथ-साथ शरीर की मालिश कर सकते हैं, यह आपको चुस्त रखने में मदद करेगा।
  • सूर्य स्नान करना ह्रदय संबंधी रोग वालों के लिए कारगर है, यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। बालों की ग्रोथ लंबी करने और दांतों को मजबूत रखता है।
  • छोटे बच्चों की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए भी धूप की किरणें फायदेमंद हैं। गर्भवती महिलाएं भी धूप में कुछ देर बैठ सकती हैं, इससे उन्हें कमर दर्द और मतली की समस्या से निजात मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से छुटकारे के लिए हफ्ते में 5 बार करें ये मड थेरेपी, जानें अन्य फायदे 

सनबाथ (सूर्य स्नान) कैसे करें

जब आप सनबाथ करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपका सिर ढका हुआ होना चाहिए और सिर पर सीधी धूप नहीं पड़नी चाहिए। जब हवा चल रही हो, तो सूर्य स्नान नहीं करना चाहिए इससे आपको ठंठ भी लग सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं। कोई सूती (कॉटन) कपड़े पहनने चाहिए, जिससे सूरज की किरणें सीधे आपको लगें। कुछ देर तक ऐसा करना ठीक रहेगा और जब आपको गर्मी लगने लगे या पसीने आने लगें तो, तुरंत वहां से हट जाएं। चुस्त और तंदुरुस्त रहने के लिए, सप्ताह में एक बार सरसों के तेल से अपनी मालिश भी करने के साथ सनबाथ ले सकते हैं।

sunbath

सूर्य स्नान का सही समय

सर्दियों में आप लगभग 20 से 30 मिनट तक सन बाथ ले सकते हैं, और गर्मियों में 10 से 15 मिनट आपके लिए बेहतर होगा। सुबह 5 से 8 बजे का समय आपके लिए अच्छा है, क्योंकि इस समय में धूप की किरणें ज्यादा तेज नहीं होती हैं। जैसे ही आपको पसीने आने लगे तो आप सनबाथ लेना बंद कर सकते हैं। ध्यान रहे कि जब ज्यादा हवा चल रही हो, तो आपको सूर्य स्नान करने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढ़ें: शादी में फेस पर चाहिए ग्लो तो करवाएं आयुर्वेदिक मसाज, जानें इसके खास फायदे

सावधानियां जरूर बरतें

अपने सिर को किसी गीले तौलिये से ढक लें, और अपना शरीर को गीला रखें। सनबाथ लेने के बाद एक बार नहाना आपके लिए अच्छा होगा। ध्यान रखें कि इसके तुरंत बाद आप कुछ भी न खाएं। सनबाथ के 2 घंटे पहले आपको कुछ नहीं खाना चाहिए, यह आपकी सेहत के लिेए बेहतर होगा। जिन लोगों को स्किन एलर्जी है, उन्हें सनबाथ नहीं करना चाहिए।

Written By: Stuti Goswami

Read More Articles On Mind and Body In Hindi

Disclaimer