इन 3 कारणों से पिस्ता खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, तीसरा फायदा है जबरदस्त

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 09, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पिस्ता कैंसर, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
  • पिस्ता और अन्य स्वस्थ आहार का मुख्य आधार हैं।
  • पिस्‍ता दुनिया का सबसे बेहतरीन आहार है

पिस्ता स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली फूड है। छोटे हरे रंग का यह फूड पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं, जिसमें विटामिन और पोषक तत्व भरे हैं। पिस्ता को खाने से कैंसर, हृदय रोग और श्वसन रोग से होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करता है। पिस्ता और अन्य स्वस्थ आहार का मुख्य आधार हैं। अध्ययन के मुताबिक पिस्‍ता दुनिया का सबसे बेहतरीन आहार है जो ह्रदय रोग को कम करने में मदद करता है। पिस्‍ता का सेवन स्‍नैक्‍स के तौर पर भी किया जा सकता है। इसे आप दूध के साथ भी खा सकते हैं।

1- पोषक तत्‍व

पिस्‍ता में विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो रक्त प्रवाह को कोशिकाओं में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करके रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं। विटामिन बी 6 भी प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

2- एंटी ऑक्‍सीडेंट्स

पिस्‍ता में प्‍लांट आधारित यौगिक होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जिनमें विटामिन ई, पॉलीफेनॉल और कैरोटीनोइड ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन शामिल हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स में से दो, जो अन्य नट्स में नहीं पाए जाते हैं, को मैकुलर अपघटन के विकास के जोखिम में कमी से जोड़ा गया है।

3- कोलेस्‍ट्रॉल

पिस्‍ता स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर का समर्थन करते हैं। पिस्ता में 13 ग्राम वसा है, जिनमें से अधिकांश (11.5 ग्राम) हृदय-स्वस्थ monounsaturated और polyunsaturated वसा से आता है। अध्ययनों से पता चला है कि एक स्वस्थ आहार में पिस्ता जोड़ने से ऑक्सीकरण-एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह अखरोट के मोनोअनसैचुरेटेड वसा के उच्च स्तर की वजह से है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है।

इसे भी पढ़ें: करौंदा का सेवन है फायदेमंद, नहीं होंगी पेट, किडनी और यूरिन की ये 5 बीमारियां

अन्‍य फायदे

  • पिस्‍ता जलन रोधी गुणों से भरपूर है। पिस्ता में विटामिन ए, विटामिन ई और जलन रोधी गुण होते हैं जो शरीर में किसी भी प्रकार की होने वाली समस्या से होने वाले जलन को कम करने में सहायक हैं।
  • पिस्‍ता डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। एक कप पिस्ता हमारे शरीर के लिए प्रतिदिन आवश्यक फॉस्फोरस की 60 प्रतिशत आवश्यकता को पूरा करता है जो टाइप 2 डायबिटीज से हमारी रक्षा करता है। पिस्ते में उपस्थित फॉस्फोरस प्रोटीन्स को एमिनो एसिड्स में तोड़ता है जिससे शरीर में ग्लूकोज की सहिष्णुता बढ़ जाती है।
  • पिस्‍ता में विटामिन बी6 नामक एक प्रोटीन होता है जो खून में ऑक्सीजन ले जाता है। यदि प्रतिदिन इसे खाया जाए तो रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES482 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर