ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिस, निमोनिया जैसी समस्याओं में आराम देती है मुल्लेन हर्बल चाय, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

इस कम मशहूर हर्बल चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो इसे चमत्कारी चाय बनाते हैं इसलिए इसे हमें अपने डेली के रूटीन में शामिल करना चाहिए ।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 08, 2020
ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिस, निमोनिया जैसी समस्याओं में आराम देती है मुल्लेन हर्बल चाय, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

मुल्लेन चाय (Mullein tea) एक प्रकार की हर्बल चाय (herbal tea) है,  जो कि मुल्लेन नाम के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है,  जो विशेषकर यूरोप में पाई जाती है। इस पौधे को स्वर्णधान्य का पौधा भी कहा जाता है।  वर्षों से, इस चाय का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता आ रहा है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। मुल्लेन में  एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण (antibacterial and antiviral) पाए जाते हैं और इतना ही नहीं ये अपने-आप में एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध भी होता है। स्वाद से भरी मुल्लेन हर्बल चाय का उपयोग कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है और इसमें बहुत अच्छी सुगंध के साथ -साथ स्वाद भी होता है। मुल्लेन चाय के लाभकारी गुणों के कारण इसका बड़ी संख्या में घरेलू उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

TEA

मौजूदा वक्त में हर्बल चाय ट्रेंड में है और हर कोई अपना स्वास्थ्य दुरुस्त रखना चाहता है लेकिन यह चाय वास्तव में अभी भी लोगों के बीच उतनी लोकप्रिय नहीं है। हालांकि यह चाय आपके शरीर को शांत रखने के लिए जानी जाती है और इसके कई फायदे हैं। इसके अलावा, अपनी डाइट से अतिरिक्त कैफीन की मात्रा को कम करने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने की कोशिश करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। कैफीन को अपनी डाइट से हटाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक हेल्दी चाय के साथ बदल दिया जाए और अगर आप ग्रीन टी के शौक़ीन नहीं हैं, तो आप इसे स्वाद से भरी चाय का विकल्प अपना सकते हैं। इस लेख में हम आपको नियमित रूप से मुल्लेन चाय पीने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में बाते रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये फायदे। 

Loading...

मुल्लेन चाय के स्वास्थ्य लाभ 

सांस संबंधी समस्याओं में फायदेमंद मुल्लेन चाय 

मुल्लेन चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों (anti-inflammatory) के लिए जाना जाती है और ये आपके श्वसन पथ की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है। इसके अलावा ये चाय अस्थमा के मरीजों को भी  राहत प्रदान कर सकती है। इसका उपयोग अन्य श्वसन समस्याओं जैसे ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिस, निमोनिया और अन्य समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है।

इसे भी पढ़ेंःमक्खन, घी या तेल कौन है आपकी सेहत के लिए वरदान? जानें कितनी चम्मच का सेवन आपके स्वास्थ्य को नहीं पहुंचाता नुकसान

MULLEIN TEA

इंफ्लूएंजा से लड़ने में मददगार मुल्लेलन चाय 

मुल्लेन चाय में एंटीवायरल  (antiviral) गुण भी होते हैं और शोधकर्ताओं के अनुसार, इसका उपयोग हल्के वायरल संक्रमण और इन्फ्लूएंजा वायरस से लड़ने के लिए किया जा सकता है। यह अन्य वायरस से भी लड़ सकता है लेकिन अधिक शोध के बिना इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है ये चाय

इस चाय में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं और ये बैक्टीरिया के विकास को कम कर सकते हैं। यही कारण है कि बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए भी मुल्लेन चाय को एक बेहतरीन उपाय माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः डाइट में जिंक शामिल कर इम्यून सिस्टम को बनाएं इतना मजबूत ताकि न हो वायरस का शिकार, जानें जिंक के अच्छे स्त्रोत

दिमाग को शांत रखती है मुल्लेन चाय 

इस चाय में ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं, जो प्राकृतिक शामक की तरह काम करते हैं और आपके दिमाग और शरीर को आराम देने में मदद करते हैं। यह नींद से जुड़ी समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं और इससे राहत दिला सकते हैं।

पेट को ठीक रखती है मुल्लेन चाय

इस हर्बल चाय का उपयोग पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। मुल्लेन चाय आपके पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करती है और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, अपच, दस्त और आंत्र संबंधी समस्याओं से निजात पाने में आपकी मदद करती है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer