इस ख़ास चाय को पीने से जल्‍दी घटेगा वजन, नहीं होगा कैंसर

आइए जानते हैं कि गुड़हल की चाय के फायदे क्या हैं और इसे बनाते कैसे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 16, 2017Updated at: Oct 16, 2017
इस ख़ास चाय को पीने से जल्‍दी घटेगा वजन, नहीं होगा कैंसर

चाय की पत्‍ती, दूध और चीनी की मदद से आपने बहुत बार चाय बनाई होगी लेकिन क्या कभी गुड़हल के फूलों की चाय बनाई या पी है? गुड़हल की चाय के कई फायदे होते हैं। यह वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे देने के लिए मशहूर है। आइए जानते हैं कि गुड़हल की चाय के फायदे क्या हैं और इसे बनाते कैसे हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 1 ग्‍लास गर्म पानी, मोटापा हो जाएगा दूर!

ऐसे बनाएं गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को साफ पानी से धोकर उबलते हुए पानी में डाल लें और इसमें एक छोटा-सा दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें। कुछ देर वैसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे 20 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदें नीबू की डाल कर पिएं।

कैंसर

गुड़हल की चाय आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है। यह कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि‍ को कम कर देता है जि‍ससे कैंसर तेजी से नहीं बढ़ पाता।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के 5 असरदार उपाय, तेजी से बर्न होगा फैट!

वजन घटाए

मोटापा कम करने में गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाते हैं। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

कई बार हम जो खाते है उसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होने की वजह से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। यह हमारी धमनियों को ब्लॉक कर देता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। गुड़हल का चाय पीने से दिल संबंधी कोई भी रोग नहीं होता, साथ ही साथ कोलेस्ट्राल भी नियंत्रित रहता है।

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर गुड़हल की चाय पीनी चाहिए। रोजाना एक कप गुड़हल की चाय पीने से बहुत जल्द ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss

 

Disclaimer