बिक्रम योग के फायदे और करने का तरीका

अगर आप स्वासथ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो बिक्रम योग कर सकते हैं। यहां जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

  

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 02, 2021
बिक्रम योग के फायदे और करने का तरीका

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग कितना जरूरी है (Yoga is Important for Physical and Mental Development) ये तो आप बखूबी जानते ही होंगे। योग के कई प्रकार हैं हालांकि सभी को कर पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आपको कुछ योगासनों को अपने डेली रुटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। क्या आप बिक्रम योग के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बिक्रम योग के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। दरअसल, बिक्रम योग अन्य योगासनों के मुकाबले थोड़ा चुनौतीपूर्ण माना जाता है। इस योग में आपको कई स्टेप्स लगाने होते हैं। इसकी 26 मुद्राएं होती हैं। यह जितना मुश्किल है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है। इसे करने से आपका शरीर लचीला बनता है। बिक्रम योग आपका बॉडी पोश्चर सुधारने में भी काफी मददगार होता है। इस योग को थोड़े गर्म वातावरण में करना अधिक लाभदायक माना जाता है। चलिए जानते हैं बिक्रम योग करने के कुछ फायदे और इसे करने के तरीके के बारे में। 

बिक्रम योग करने के फायदे (Benefits of Bikram Yoga) 

flexiblbody

1. शरीर को लचीला बनाने में मददगार (Helps in Increasing Body Flexibility)

शरीर को लचीला बनाने के लिए भी यह योग बेहद कारगर साबित होता है। बिक्रम योग के अंतर्गत आने वाले तमाम आसन आपकी शरीर को लचीला बनाने के साथ ही बॉडी पोश्चर में भी सुधार भी लाते हैं। इस योग के अभ्यास से आपकी मांसपेशियों में गर्माहट पैदा होती है। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए शरीर को लचीला बनाने के लिए आप भी इस योगासन को कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - नाभि खिसकने पर करें ये 4 योगासन, जल्द दूर होगी समस्या

2. बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार (Helps in Detoxing Body)

बिक्रम योग में कुल 26 मुद्राएं होती हैं। लंबे सत्र के बाद इसे पूर्ण किया जाता है। इसलिए इसमें अधिक मेहनत लगती है। यह योग आपकी शरीर से टॉक्सिन्स यानि विषैले पदार्थ निकालने में काफी मददगार होता है। इस योग को करने के बाद आपकी शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, जो शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है। 

heart

3. दिल के लिए फायदेमंद (Beneficial for Heart)

बिक्रम योग पर हुई एक रिसर्च में यह पाया गया कि इस योग को करने वाले लोगों में दिल की बीमारियों की आशंका बेहद कम रहती है। यह न सिर्फ आपकी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है बल्कि धमनियों के सिकुड़ने और उन्हें सख्त होने से भी रोकता है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप बिक्रम योग को कर सकते है। यह जरूरी नहीं कि इसे केवल बंद कमरे में ही किया जाए। 

4. हड्डियों में आती है मजबूती (Strengthens Bone)

बिक्रम योग को हड्डियों के लिए भी बेहद प्रभावी माना गया है। इसका नियमित अभ्यास करने से महिलाओं और पुरुषों में ओस्टियोपोरोसिस के खतरे की भी आशंका काफी कम हो जाती है। इसे बोन डेंसिटी बढ़ाने के लिए भी काफी मददगार माना जाता है। यह बढ़ती उम्र में बोन लॉस के खतरे को भी कम कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें  - बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों के लिए उनकी उम्र के अनुसार फायदेमंद योगासन

5. तनाव कम करने में मददगार (Helps in Reduces Stress) 

बिक्रम योग मानसिक विकारों में भी अहम भूमिका निभाता है। जैसे डिप्रेशन, एंगजाइटी आदि से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है। इस योग का अभ्यास करने के बाद आपकी शरीर और दिमाग पूरी तरह से स्ट्रेस फ्री और रिलैक्स्ड महसूस करता है। 

bikramyoga

बिक्रम योग करने का तरीका (How To Do Bikram Yoga)

  • बिक्रम योग को करने के लिए एक गर्माहट वाला वातावरण चाहिए। 
  • इसका एक सेशन करीब 90 मिनट का होता है, जिसमें 26 मुद्राएं शामिल होती हैं। 
  • इसके अंतर्गत गरुणासन, अर्दचंद्रासन, त्रिकोणासन और ताड़ासन समेत अन्य आसन आते हैं। 
  • बिक्रम योग करने के लिए आप इन सभी योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं। 
  • बिक्रम योग एक प्रकार का हॉट योग होता है, अगर आप इसे नहीं कर पा रहे हैं  तो इसके लिए आप योगा सेंटर में भी जा सकते हैं। 

बिक्रम योग के आसनों को विस्तार से समझने और सीखने के लिए बेहतर होगा कि आप योग क्लासिस ज्वॉइन कर लें। अगर आप किसी गंभीर समस्या से पीड़ित हैं तो इसे करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Yoga in Hindi

Disclaimer