इंफेक्शन के डर से बार-बार हाथों को करते हैं सैनिटाइज? इन 5 स्थितियों में सैनिटाइजेशन से नहीं मिलता कोई फायदा

अक्सर लोग मजे-मजे  में हैंड सैनिटाइजर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जो आपके स्किन के लिए घातक हो सकता है।  

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 28, 2020
इंफेक्शन के डर से बार-बार हाथों को करते हैं सैनिटाइज? इन 5 स्थितियों में सैनिटाइजेशन से नहीं मिलता कोई फायदा

दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस संक्रमण से बचने और इस बात के डर से कि कहीं कोरोना हमें अपना शिकार न बना ले हमने अपने हाथों को धोने और सैनिटाइजर का उपयोग करने की आदत डाल दी है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि सैनिटाइजर सभी हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट करने का एक आसान विकल्प है, लेकिन इसका बहुत अधिक उपयोग करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से वे अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं,  जो हमारी त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये अच्छे माइक्रोबायोम हमें स्वस्थ रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं  और हैंड सैनिटाइजर बहुत सारे माइक्रोबायोम को मारता है। हालांकि यह तय करना बहुत मुश्किल है कि हैंड सैनिटाइज़र कितना ज़्यादा है। अगर आप भी अपनी  जेब में सैनिटाइजर रखकर बार-बार हाथों को सैनिटाइज करते हैं तो जरा सावधान हो जाइए। इस लेख  में हम आपको ऐसी 5 स्थितियों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको हैंड सैनिटाइजर प्रयोग करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

HAND             

जब आपके पास हो साबुन और पानी 

अगर आपके पास साबुन और पानी की सुविधा है, तो हैंड सैनिटाइज़र को हमेशा जरूरत पड़ने पर ही प्रयोग करें। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, कीटाणुओं से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से हाथ धोना। हाथ धोने से कीटाणु निकल जाते हैं और उन्हें नाली में बहा देते हैं। साबुन और पानी सभी परिस्थितियों में अपने हाथों को साफ करने के लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।  

इसे भी पढे़ंः कार में भी कैरी करते हैं सैनिटाइजर? जानिए कितना जानलेवा है कार में सैनिटाइजर रखना और रखें तो कैसे रखें इसे सेफ

जब आपके हाथ साफ-साफ गंदे दिखाई दें

क्या आप अपने हाथों पर जमा गंदगी को हटाने के लिए सैनिटाइज़र से साफ करने की कोशिश करते हैं, ऐसा करने पर आपके हाथ पर गंदगी की मोटी परत चढ़ जाती है। अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर आपके हाथों से गंदगी को दूर नहीं करते हैं और अगर आपके हाथ गंदे हैं तो वायरस और बैक्टीरिया को मारने में कम ये प्रभावी साबित होगा। अगर आपको अपने हाथों पर गंदगी दिखाई दे रही है तो उसे साफ करने की आवश्यकता है, इसलिए साबुन और पानी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, बागवानी, खेल, बाहर खेलने के बाद, आपको हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने से बचना चाहिए।   

sanitizer

जब कोई आपके बगल में छींक रहा हो   

जरा ध्यान से सोचिए कि जब आपके बगल में बैठा कोई व्यक्ति छींकता है तो आपने कितनी बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया है? आपका जवाब यही होगा कि बहुत कम। सच यह है कि जब कोई आपके पास खांसता या छींकता है, तो आप सांस लेते समय हवा की बूंदों से संक्रमण को पकड़ सकते हैं। दूषित हाथ ही संक्रमण को पकड़ने का एकमात्र तरीका नहीं है। इस प्रकार, जब आपके पास बैठा कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो बार-बार अपने हाथों को साफ न करें।

इसे भी पढे़ंः   10, 20 मिनट या आधा घंटा कितनी देर हाथों पर रहता है सैनिटाइजर, जानें सैनिटाइजर का इस्तेमाल कब हो जाता है बेकार

आपने किसी को भी या किसी चीज को नहीं छुआ हो

हम में से बहुत से लोग बार-बार हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि बार-बार इस्तेमाल से प्रतिरोधी बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। हैंड सैनिटाइजर के अति प्रयोग से बैक्टीरिया समय के साथ प्रतिरोधी हो जाते हैं। हम जितना ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं, उतने ही कीटाणु अल्कोहल के प्रति सहनशील बनते जाते हैं। इस प्रकार, सैनिटाइज़र का उपयोग केवल तभी करें जब यह आवश्यक हो।    

जब आपने 5 मिनट पहले ही हाथों को सैनिटाइज किया हो 

क्या आपके हाथ की क्रीम ने काम करना बंद कर दिया है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना लोशन लगाते हैं, आपके हाथ अभी भी सूखा महसूस करते हैं? इसके लिए हैंड सैनिटाइजर को दोषी ठहराया जाना चाहिए। हैंड सैनिटाइजर के अति प्रयोग से त्वचा में जलन और हाथ  शुष्क हो सकते हैं। हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग एक बार ठीक से करने के बजाय इसे अक्सर उपयोग करना सबसे अच्छा है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हैंड सैनिटाइजर लगाने का सही तरीका यह है कि इसे हाथों पर लगभग 20 सेकंड तक दोनों हाथों से रगड़ें, जब तक कि हाथ सूख न जाएं।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer