झड़ते बालों का इलाज हैं अमरूद के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका

Hair Fall Treatment: झड़ते बालों का रामबाण इलाज ढूंढ रहे हैं, तो अमरूद के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जान‍िए आसान तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 25, 2022 02:30 IST
झड़ते बालों का इलाज हैं अमरूद के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका

झड़ते बालों से परेशान हैं? तनाव और खराब लाइफस्‍टाइल के कारण हेयर फॉल (hair fall) की समस्‍या कॉमन हो गई है। हेयर फॉल से बचने के ल‍िए आप कोई घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो अमरूद के पत्तों (guava leaves) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। बालों की ग्रोथ के ल‍िए ये फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों का इस्‍तेमाल करने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। अमरूद के पत्तों में व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है, ज‍िससे झड़ते बालों की समस्‍या से बचाव कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों में लाइकोपीन पाया जाता है। इसके इस्‍तेमाल से आपके बालों को यूवी रेज के ख‍िलाफ सुरक्षा म‍िलेगी। इन पत्तों में व‍िटाम‍िन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ में फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे 5 आसान तरीके ज‍िनकी मदद से आप अमरूद के पत्तों से हेयर फॉल का इलाज घर बैठे कर सकते हैं। लेख को अंत तक पढ़ें। 

hair fall treatment guava leaves

अमरूद के पत्तों का पानी 

हेयर फॉल का इलाज करने के ल‍िए अमरूद के पत्तों को साफ कर लें। 20 म‍िनट तक पत्तों को पानी में उबालें। फ‍िर पानी के ठंडा होने का इंतजार करें। इस पानी को बोतल में भरकर रख लें। इस म‍िश्रण को हाथों में लेकर बालों की माल‍िश करें। बालों में अमरूद के पत्तों का पानी लगाकर छोड़ दें। 1 घंटे बाद शैंपू कर लें। ऐसा करने से बाल मुलायम बनेंगे। इस नुस्‍खे को हफ्ते में 2 से 3 बार र‍िपीट करें, पर‍िणाम 2 से 3 महीनों में नजर आने लगेगा।  

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

अमरूद के पत्तों का तेल 

बालों को लंबा और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अमरूद के पत्तों से बने तेल का इस्‍तेमाल करें। तेल बनाने का तरीका बेहद आसान है। बादाम या नार‍ियल तेल को उबालें। उसमें अमरूद के साफ पत्तों को डालकर उबालें। जब तेल का रंग बदलने लगे, तो गैस बंद करके तेल के ठंडा होने का इंतजार करें। तेल ठंडा होने पर उससे स‍िर की माल‍िश कर सकते हैं। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

अमरूद के पत्ते और मेथी दाना  

अमरूद के पत्तों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। प्राकृत‍िक चीजों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से साइड इफेक्‍ट्स होने की आशंका कम हो जाती है। हेयरफॉल को रोकने के ल‍िए पत्तों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। उसमें मेथीदाने का पेस्‍ट म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को बालों पर हेयर पैक की तरह लगाकर छोड़ दें। 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ने के बाद स‍िर को शैंपू करके साफ कर लें। इस हेयर पैक को आप हफ्ते में 2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

अमरूद के पत्तों का पाउडर 

अमरूद के पत्ते आपके बालों के ल‍िए टॉन‍िक की तरह काम करेंगे। बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए अमरूद के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को मेहंदी, एलोवेरा, आंवला पाउडर, त्र‍िफला पाउडर के साथ म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे बालों पर हफ्तों में 2 बार लगाने पर आपको 1 से 2 महीनों में ही फर्क नजर आने लगेगा। दादी-नानी के नुस्‍खों में इस तरीके को असरदार माना जाता है।         

ऊपर ल‍िखे आसान तरीकों को आप हेयर फॉल होने पर ट्राई कर सकते हैं। गंजेपन के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer