Doctor Verified

डायबिटीज रहेगा कंट्रोल, नए साल पर लें ये 10 हेल्‍दी आदतें अपनाने का रेजोल्यूशन

Diabetes in Hindi: ब्‍लड शुगर स्‍तर कंट्रोल करने के ल‍िए हम आपको बताने जा रहे हैं 10 आदतें ज‍िन्‍हें अपनाकर फ‍िट रह सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 09, 2023 17:19 IST
डायबिटीज रहेगा कंट्रोल, नए साल पर लें ये 10 हेल्‍दी आदतें अपनाने का रेजोल्यूशन

Diabetes in Hindi: शुगर का बढ़ता स्‍तर शरीर के ल‍िए हान‍िकारक होता है। शुगर लेवल बढ़ने से शरीर मोटापे का श‍िकार होता है। हार्ट से जुड़ी बीमार‍ियां बढ़ती हैं। शरीर में हर समय थकावट महसूस होती है। डाय‍ब‍िटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने से क‍िडनी की बीमारी, स्‍ट्रोक, हार्ट अटैक, डायब‍िटीज रेट‍िनोपैथी का खतरा बढ़ जाता है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए अपनी आदतों में बदलाव करें। नए साल में लोग अलग-अलग रेजोल्यूशन ले रहे हैं, तो आप भी अपनी सेहत को ध्‍यान में रखते हुए ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का संकल्‍प लें। चाहे आपको डायब‍िटीज हो या न हो, नीचे बताई 10 आदतों को अपने रूटीन में शाम‍िल करना न भूलें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

control diabetes tips

1. सुबह नाश्‍ता करने की आदत डालें 

अगर आप सुबह का नाश्‍ता स्‍क‍िप करते हैं, तो ये ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने का एक कारण हो सकता है। शुगर का स्‍तर न‍ियंत्रण में रखने के ल‍िए सुबह हेल्‍दी नाश्‍ता करें। नाश्‍ते में होल ग्रेन फूड्स, फाइबर, छाछ, पनीर, हर्बल टी आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं।   

2. शरीर में पानी की कमी न होने दें 

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के ल‍िए पानी पीने की आदत डालें। शरीर हाइड्रेटेड रहेगा, तो शुगर का स्‍तर कंट्रोल करने में मदद म‍िलेगी। वैसे तो अलग-अलग स्‍टडी में पानी की मात्रा को लेकर हम अलग-अलग बातें सुनते हैं लेक‍िन द‍िनभर में कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज में घातक हो सकती है स्मोकिंग की लत, बढ़ जाता है इन 5 समस्याओं का जोखिम  

3. तनाव को रूटीन से हटा दें 

अपने रूटीन में तनाव को हटा दें। तनाव कम करने के ल‍िए अच्‍छा म्‍यूज‍िक सुनें। मेड‍िटेशन की मदद लें। हेल्‍दी डाइट लें। अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। ऐसा करने से तनाव घटेगा। कई स्‍टडी में ऐसा कहा गया है क‍ि तनाव कम करने से डायब‍िटीज को कंट्रोल क‍िया जा सकता है।  

4. शुगर लेवल की जांच करते रहें  

समय-समय पर ब्‍लड शुगर लेवल की जांच जरूर करते रहना चाह‍िए। इस आदत को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। उम्र बढ़ने के साथ लाइफस्‍टाइल में बदलाव आता है। शरीर कम एक्‍ट‍िव रहता है और मेटाबॉल‍िज्‍म कमजोर होने लगता है। समय-समय पर शुगर की जांच करेंगे, तो शुगर का स्‍तर कंट्रोल कर सकते हैं। 

5. चावल और गेहूं का सेवन कम करें 

अगर आप रोजाना चावल और गेहूं का सेवन क‍िसी भी फॉर्म में कर रहे हैंं, तो इस आदत को बदल दें। हमारे खाने में चावल और गेहूं का सेवन सबसे ज्‍यादा क‍िया जाता है लेक‍िन आपको बता दें क‍ि इनमें कॉर्ब्स की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है इसल‍िए इस आदत पर गौर करें।       

6. कॉर्ब्स की मात्रा कंट्रोल करना सीखें   

कॉर्ब्स की मात्रा कम करके डायब‍िटीज को न‍ियंत्र‍ित क‍िया जा सकता है। अपनी डाइट से कॉर्ब्स का 50 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा कम कर दें। कॉर्ब्स करने से वजन कंट्रोल होगा। वजन कम होने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर भी कम होगा। ब्रेड में र‍िफाइंड कॉर्ब्स की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसका सेवन करने से बचें।   

7. सैर करने की आदत डालें 

शुगर का स्‍तर न‍ियंत्रण करने के ल‍िए रोजाना वॉक करने की आदत डालें। कई लोगों का ब्‍लड शुगर स्‍तर सुबह के समय ज्‍यादा होता है। डायब‍िटीज कंट्रोल करने के ल‍िए सुबह कम से कम 40 म‍िनट वॉक करें। अस्‍थमा के मरीज ब्‍लड शुगर स्‍तर को कंट्रोल करने के ल‍िए घर पर ही वॉक कर सकते हैं।  

8. समय पर खाने की आदत डालें 

अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं, तो ब्‍लड शुगर लेवल का स्‍तर बढ़ सकता है। समय पर खाने की आदत डालें। इससे ब्‍लड शुगर लेवल में उतार चढ़ाव होता है। रात को 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाह‍िए। वहीं 2 मील्‍स के बीच 4 से 5 घंटे का गैप होना चाह‍िए।  

9. समय-समय पर अपनी पोज‍िशन बदलते रहें  

एक ही पोज‍िशन में ज्‍यादा देर बैठे रहने की आदत को बदल लें। इससे डायब‍िटीज बढ़ने का खतरा रहेगा। एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण मेटाबॉल‍िज्‍म खराब हो जाता है। एक स्‍टडी के मुताब‍िक, एक ही जगह बैठे रहने के कारण टाइप 2 डायब‍िटीज का खतरा बढ़ता है।     

10. पोषक तत्‍वों वाली डाइट लें 

डाइट में पोषक तत्‍वों को शाम‍िल करने से डायब‍िटीज कंट्रोल कर सकते हैं। संतुलि‍त आहार लें और घर के बने खाने का सेवन करें। अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट्स, व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स को शाम‍िल करें। इससे शरीर में इंसुल‍िन का स्‍तर सुधरेगा और डायब‍िटीज नहीं बढ़ेगी।      

How to Control Diabetes: ऊपर बताई 10 आदतों की मदद से आप भी शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer