Expert

Ghee Benefits: गर्मियों में घी खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जरूर करें डाइट में शामिल

Ghee Benefits: घी का सेवन वैसे तो साल भर किया जा सकता है लेकिन गर्मियों के मौसम में घी खाना बहुत फायदेमंद है। जानें गर्मियों में घी खाने के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
Ghee Benefits: गर्मियों में घी खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जरूर करें डाइट में शामिल

घी का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं (Ghee Benefits In Hindi)। आयुर्वेद के अनुसार घी एक बेहतरीन सुपरफूड (Superfood) है जो न सिर्फ आपके भोजन को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आयुर्वेद की मानें तो घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही यह कायाकल्प में भी मदद करता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और सी जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। साथ ही शरीर के अन्य अंगों के कामकाज को बनाए रखने में मदद करते हैं।

घी के अनेक स्वास्थ्य लाभ (Ghee Health Benefits In Hindi) हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों में घी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो वैसे तो घी का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है, लेकिन घी में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो इसे गर्मियों के लिए एक बेहतरीन फूड (Summer Superfood In Hindi) बनाते हैं। घी शरीर में पित्त को संतुलित करने में मदद करता है और शरीर की गर्मी को कम करने के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है। इस लेख में हम डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से जानेंगे गर्मियों में घी खाने से सेहत को मिलने वाले 5 फायदों (Ghee Benefits In Summer In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

गर्मियों में घी खाने के 5 फायदे (Ghee Benefits In Summer In Hindi)

1. शरीर को ऊर्जा देता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार घी में हेल्दी फैट्स होते हैं। हमारे शरीर में कोशिकाओं के विकास के लिए हेल्दी फैट्स की आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। घी का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है। साथ ही यह शरीर में जरूरी हार्मोन्स के उत्पादन के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढें: सेब उबालकर खाने के फायदे : मोटापा कम करने से लेकर इन 9 बीमारियों से बचाव तक जानें उबले सेब खाने के फायदे

2. शरीर को अंदर से पोषण देता है

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि आयुर्वेद के अनुसार घी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज (Ghee For Moisture Skin In Hindi) करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं घी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। त्वचा पर घी लगाने से ड्राई स्किन से छुटकारा (Ghee For Dry skin Ín Hindi) मिलता है और त्वचा में चमक आती है। गर्मियों के मौसम में आपका शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है, क्योंकि इन दिनों शरीर में पसीना बहुत निकलता है। ऐसे में घी खाना आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है।

3. घी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

डायटीशियन गरिमा की मानें तो गर्मियों के मौसम में (Garmi me Ghee Khane ke Fayde) कई वायरल संक्रमणों का जोखिम बहुत बढ़ जाता है। घी खाने से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। जिससे सर्दी-जुकाम, बुखार के साथ ही अन्य वायरल संक्रमणों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। वहीं घी एक शॉर्ट चेन फैटी एसिड जिसे ब्यूटिरिक एसिड कहा जाता है का एक अच्छा स्रोत है। साथ ही घी में विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जिन्हें इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जाना जाता है।

4. पेट के लिए फायदेमंद है

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि आयुर्वेद के अनुसार घी का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है। गर्मियों के मौसम में अत्याधिक गर्मी पेट में कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। घी का सेवन करने से शरीर की गर्मी और पित्त दोष (Garmi me Ghee Khane ke Fayde) को संतुलित रखने में मदद मिलती है। पारंपरिक चिकित्सा में घी को इसके पाचन गुणों के लिए बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके पेट को हेल्दी रखता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में खाएं ठंडी तासीर वाली ये 4 तरह की दाल, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

5. शरीर को ठंडक देता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार घी स्वाद में मीठा और इसकी प्रकृति ठंडी होती है। गर्मियों में घी का सेवन आपको भीतर से ठंडा करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में सूजन को कम करता है। यह शरीर में पित्त को संतुलित करता है और शरीर की गर्मी को शांत करता है।

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer