Doctor Verified

रात में बार-बार लगती है पेशाब? हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

What Causes Frequent Urination At Night: रात में बार-बार पेशाब आना कुछ बीमारियों का लक्षण हो सकता है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 28, 2022 18:06 IST
रात में बार-बार लगती है पेशाब? हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

What Causes Frequent Urination At Night: शरीर में पानी, नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स, यूरिया और यूरिक एसिड जैसे रसायनों से मिलकर पेशाब या मूत्र बनता है। शरीर में विषाक्त पदार्थों को छानते समय आपके गुर्दे इसका निर्माण करते हैं। दिन हो रात दो-चार बार पेशाब आना सामान्य है। इसके अलावा आप जिनती मात्रा में पानी पीते हैं आप उतना ही पेशाब के लिए जाना पड़ता है। लेकिन अगर आप रात के समय सोने के बाद बार-बार पेशाब करने जा रहे हैं, तो यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। रात के समय दो से तीन बार पेशाब जाना सामान्य है, लेकिन अगर आपको हर घंटे या घंटे में दो बार पेशाब करने जाना पड़ रहा है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं रात में बार-बार पेशाब क्यों आता है और यह किस समस्या का लक्षण हो सकता है।

रात में बार-बार पेशाब आने के कारण- What Causes Frequent Urination At Night in Hindi

What Causes Frequent Urination At Night

रात में बार-बार पेशाबी आने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। कभी कभार ऐसा होना सामान्य माना जाता है। आपके खानपान और जीवनशैली से जुड़े कारणों के हिसाब से यह परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आपको रोजाना इस परेशानी से गुजरना पड़ रहा है, तो यह सामान्य नहीं है। रात में बार-बार पेशाब आना नोक्टूरिया (Nocturia) जैसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में आपका शरीर सोते समय मूत्र का सबसे ज्यादा निर्माण करता है और इसकी वजह से आपको रात में बार-बार पेशाब करने जाना पड़ सकता है। इसके अलावा बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि रात में बार-बार पेशाब का आना इन बीमारियों का भी संकेत हो सकता है-

  • ओएबी या हाइपरएक्टिव ब्लैडर
  • पेल्विक ट्यूमर या ब्लैडर ट्यूमर
  • ब्लैडर प्रोलेप्स
  • डायबिटीज या मधुमेह
  • किडनी इन्फेक्शन
  • एंग्जाइटी
  • पैरों के निचले हिस्से में सूजन
  • न्यूरोलॉजिकल डिसओर्डर
  • ऑर्गन फेलियर
  • मूत्रमार्ग में संक्रमण

रात में बार-बार पेशाब आने का इलाज- Frequent Urination At Night Treatment in Hindi

आमतौर पर इस समस्या का इलाज करने के लिए डॉक्टर पहले मरीज की दिनचर्या और खानपान समझते हैं। इसके अलावा मरीज की स्थिति के हिसाब से कुछ दवाओं के सेवन की सलाह दी जाती है। अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या डायबिटीज की वजह से हो रही है तो डॉक्टर आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए दवाएं देंगे। इसके अलावा कुछ गंभीर मामलों में मरीज को सर्जरी की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

रात में बार-बार पेशाब आने से बचने के टिप्स- Frequent Urination At Night Prevention in Hindi

रात में बार-आर पेशाब आने की समस्या में आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, डाइट में दही, तिल, पालक और मेथी जैसी चीजों को शामिल करने से इस बीमारी से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा शरीर का वजन कंट्रोल में रखें और नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग का अभ्यास करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer