प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स, मिलेगा फायदा

Folic Acid Foods: प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर कई समस्याएं होती हैं, जानें फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 30, 2022 17:49 IST
प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स, मिलेगा फायदा

Folic Acid Foods For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान खानपान में बदलाव और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को हेल्दी और संतुलित डाइट के सेवन की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी के दौरान मां और गर्भ में पल रहे शिशु को हेल्दी रखने के लिए डाइट में सभी तरह के पोषक तत्वों का होना जरूरी होता है। प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर शिशु के विकास में दिक्कत होती है और गर्भवती महिला को भी कई तरह की परेशानियां होती हैं। फोलिक एसिड को विटामिन बी 9 और फोलेट के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में दिक्कत आती है और इसकी वजह से शिशु के विकास में भी दिक्कतें होती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने से बचने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए?

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड बढ़ाने के लिए क्या खाएं?- Folic Acid Rich Foods For Pregnancy

फोलिक एसिड शरीर में रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड की कमी होने पर सप्लीमेंट्स का सेवन भी करना पड़ता है। फोलिक एसिड दरअसल विटामिन बी से बनता है और यह खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड शिशु के ब्रेन डेवलपमेंट में बहुत अहम भूमिका निभाता है। 

Folic Acid Foods For Pregnancy

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Sixth Month Diet : प्रेगनेंसी के छठें महीने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी से बचने के लिए आपको इन फूड्स का सेवन करना चाहिए-

1. हरे पत्तेदार साग

प्रेगनेंसी के दौरान हरे पत्तेदार साग का सेवन करना अबहुत फायदेमंद होता है। हरी पत्तेदार साग में फाइबर, फोलेट, विटामिन के और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा ‌में पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी से बचा जा सकता है।

2. राजमा और बीन्स

गर्भावस्था के दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी से बचने के लिए राजमा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। राजमा में फाइबर और प्रोटीन के अलावा फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। राजमा और अन्य बीन्स को डाइट में शामिल करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं होती है। प्रेगनेंसी के दौरान राजमा का संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

3. ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्रोकली में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है और इसके अलावा इसमें विटामिन्स, फाइबर, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी से बचा जा सकता है।

4. केले का सेवन 

प्रेगनेंसी में केले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। केले में फोलिक एसिड, विटामिन बी, विटामिन ए और विटामिन बी 6 समेत नियासिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। 

5. टमाटर 

प्रेगनेंसी में टमाटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित रूप से इसे डाइट में शामिल करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं होती है।

6. बादाम खाएं 

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम में फोलिक एसिड या फोलेट की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा बादाम में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और जिंक आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। प्रेगनेंसी में संतुलित मात्रा में बादाम खाने से कई फायदे मिलते हैं।

7. अखरोट 

प्रेगनेंसी में अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अखरोट में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है? जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर थकान, कमजोरी, भूख न लगने की समस्या, वजन कम होना, सिरदर्द और दिल की धड़कन का अनियमित होना जैसी समस्याएं होती हैं। इसकी वजह से महिलाएं चिड़चिड़ी या तनावग्रस्त भी हो जाती हैं। प्रेगनेंसी दौरान शरीर में फोलिक एसिड की कमी से बचने के लिए ऊपर बताये फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer