कुत्ता काटने पर तुरंत अपनाएं ये प्राथमिक उपचार और कुछ घरेलू नुस्खे

कुत्ता काटने पर संक्रमण फैलने के खतरों से बचने के लिए प्राथमिक उपचार बेहद जरूरी है। इससे बैक्टीरिया फैलने की संभावना कम होती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 30, 2021
कुत्ता काटने पर तुरंत अपनाएं ये प्राथमिक उपचार और कुछ घरेलू नुस्खे

कुत्ता काटने का डर हर किसी को लगा होता है। खासतौर पर जब कोई भौंकता हुआ कुत्ता आपके पास आ जाए, तो हम में से कई लोग काफी ज्यादा डर जाते हैं। कुछ लोगों को तो कुत्तों से इतना डर लगता है कि वे जिस गली में कुत्ते देखते हैं, वहां जाना ही छोड़ देते हैं। इस स्थिति में अगर अचानक से कोई आंवारा कुत्ता आपको काट जाए, तो सोचिए क्या हाल होगा? अक्सर हमें डराया जाता है कि अगर कुत्ते ने काट लिया तो 14 इंजेक्शन लगाने पड़ जाएंगे। भले ही अब ऐसा नहीं होता है, लेकिन अब भी कुत्तों के काटने पर संक्रमण फैलने के खतरों से बचने के लिए कुछ इंजेक्शन दिए जाते हैं। इसके लिए इंजेक्शन लेना भी जरूरी होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुत्तों के काटने पर हमें तुरंत क्या प्राथमिक उपचार अपनाने चाहिए? ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस लेख में कुत्तों के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप संक्रमण फैलने के खतरे से बच सकें। चलिए जानते हैं कुछ जरूरी बातें विस्तार से-

कुत्ता काटने पर क्या होता है?

यदि किसी व्यक्ति को कुत्ता काट जाए, तो उन्हें कई परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों में से एक है इंफेक्शन होना। दरअसल, कुत्तों के मुंह में बैक्टीरिया होता है। ऐसे में जब कुत्ता आपको काटता या खरोंचता है, तो यह बैक्टीरिया ब्लड के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। खासतौर पर यह समस्या तब होती है, जब आपकी स्किन छिल जाए और वहां से खून बहने लगे। 

इसे भी पढ़ें - आवाज फटने या गला बैठने पर अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

कुत्तों के काटने से होने वाले खतरे

अगर आपको कुत्ता गहराई से काट लेता है, तो इस स्थिति में नसों और मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

अगर कोई बड़े साइज का कुत्ता आपके ऊपर चढ़ जाए या आप पर अटैक कर दे, तो आपके हाथ-पैरों और टांगों की हड्डियां टूट सकती है। इस स्थिति में तुरंत अपनी जांच कराएं। 

कुत्तों के काटने पर रेबीज होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। यह एक गंभीर स्थिति है। इसकी वजह से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभावित होती हैं। रेबीज का अगर समय पर इलाज न कराया जाए, तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। 

शरीर में कुत्तों के संक्रमण फैलने से बचने के लिए क्या करें?

  • अगर आपको कुत्ता काट ले, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं, ताकि आपका समय पर इलाज चल सके। 
  • इसके अलावा कुत्तों के काटने पर तुरंत अपने घाव को साफ करें। 
  • खरोंच या घाव पर एंटीबायोटिक दवाई जरूर लगाएं। 
  • घाव या खरोंच को खुला न छोड़ें। इसे ढककर रखें। साथ ही इसकी पट्टियां बदलें। 
  • ध्यान रखें कि संक्रमण फैलने के लक्षण आपको 24 घंटों से 14 दिनों के अंदर दिख सकते हैं। इसलिए कुत्ता काटे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना जरूरी है।

कुत्ता काटने पर अपनाएं ये प्राथमिक उपचार

  • ब्लीडिंग को रोकने के लिए घाव पर तुरंत पट्टी लगाएं।
  • प्रभावित हिस्से को थोड़ा उठाकर रखें। 
  • क्षतिग्रस्त हिस्से के हल्दी के पानी से धोएं। 
  • इसके बाद इसपर एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं।
  • घाव पर क्रीम लगाने के बाद उस पर बैंडेज लगाएं।
  • बैंडेज को लगाने के बाद तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 
  • कुत्ता काटने पर अगर सूजन, दर्द और बुखार हो तो डॉक्टर को बताएं। 

इसे भी पढ़ें -कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

कुत्ता काटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

पीसी लाल मिर्च का इस्तेमाल - जिस स्थान पर कुत्ते ने काटा है, उस स्थान पर पीसी हुई लाल मिर्च लगाएं। इससे शरीर में जहर खत्म हो सकता है। 

प्याज का रस और अखरोट - कुत्ता काट ले, तो प्याज के रस और अखरोट को बराबर मात्रा में लें। अब इसे अच्छे से पीस लें। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। लेप लगाने के बाद इसपर पट्टी बांध लें। ऐसा करने से कुत्ते का जहर खत्म हो सकता है। 

शहद का लेप - कुत्ता काटने पर प्रभावित स्थान को धोकर उसपर शहद का लेप लगाएं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा। 

हल्दी का पानी - घाव को धोने के लिए हल्दी के पानी का इस्तेमाल करेँ। हल्दी के पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होता है, संक्रमण फैलने के खतरे को दूर कर सकता है। 

इस लेख में बताए गए नुस्खे सिरसा के आयुर्वेदार्य डॉ. श्रेय शर्मा द्वारा दिए नए इनपुट के आधार पर लिखे गए हैं। 

ध्यान रखें कि अगर कुत्ता काट ले, तो तुरंत डॉक्टर के पास इलाज कराना जरूरी है। ताकि समय पर आपका इलाज किया जा सके और संक्रमण के खतरे से बचा जा सके।

 

Disclaimer