जिम नहीं जाते हैं तो घर पर करें ये काम और कुछ योगासन, हो जाएगी पूरे शरीर की एक्सरसाइज

घर पर कुछ ऐसे काम और योगासन आसानी से किए जा सकते हैं, जिनसे आपको जिम जाकर एक्सरसाइज करने के बराबर फायदा मिल सकता है।

Rashmi Upadhyay
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 02, 2019
जिम नहीं जाते हैं तो घर पर करें ये काम और कुछ योगासन, हो जाएगी पूरे शरीर की एक्सरसाइज

यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहकर जीना चाहते हैं, तो नियमित व्यायाम करना बहुत जरूरी है। हालांकि व्यायाम से बचने और न करने से संबंधित आपके मन में कई विचार आएंगे और कई बाधाएं भी आएंगी। इसमें सबसे बड़ा जॉब के साथ टाइट निकालना है। अगर आप भी अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते एक्सरसाइज या वर्कआउट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे करने में सिर्फ 1 मिनट लगता है। जबकि यह 45 मिनट की जॉगिंग के बराबर है। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो ऐसी एक्सरसाइज—

1. सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़िया चढ़ना एक ऐसी एक्सरसाइज है तो फिटनेस के लिहाज से बहुत जरूरी है। जिन लोगों की थाइज यानि कि जांघें बहुत मोटी होती है उनके लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी कर सकते हैं। चाहे आप जॉब पर हों, कॉलेज में हों या घर पर आराम से बैठे हों। हर बार जब आप बाहर निकलें तो लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का चयन करें। यदि आप अपने स्तर को एक पायदान ऊपर ले जाना चाहते हैं, तो एक मिनट में ऊपर और नीचे चढ़ने का प्रयास करें। इससे आप हमेशा युवा बने रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सलमान खान को क्‍यों पसंद है साइकिल चलाना, जानें साइकिलिंग के फायदे

2. रस्सी कूदना

यदि आप दैनिक दिनचर्या से अलग थोड़ा समय बचा सकते हैं, तो बाहर जाएं और रस्सी के साथ व्यायाम करें। यह एक ऐसा व्यायाम है जो कुछ ही देर में पूरी बॉडी को टोन करता है। इस व्यायाम को करते वक्त ध्यान रहे कि आपको इसे नॉनस्टाप नहीं करना है। पहले करीब 2 से 3 मिनट तक लगातार करें। फिर थोड़ा रुके और 5 से 7 मिनट तक करें। जब आप इस व्यायाम को करने के आदि हो जाएंगे तो 15 मिनट बिना रुके कर सकते हैं।

ये योगासन भी हैं फायदेमंद

  • वीरभद्रासन के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रहे। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाएं। दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें।
  • बध्‍धाकोनासन के लिए अपनी पीठ बिल्कुल सीधी करके, तनकर बैठ जाएं। घुटने मुड़े हुए हों और पैर जमीन को टच करते रहें। पैरों के तलवे एक-दूसरे से सटे रहें, इसका ध्यान रखें। लंबी सांस लें और छोड़ें। इस आसन के दौरान पैरों की मांसपेशियां तनी हुई होनी चाहिए। मांसपेशियों को ढीला रखने से आसन का फायदा नहीं होगा।
  • सेतुबंधासन के लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को उठाएं और उन्‍हे घुटनों से फोल्‍ड करें। अपने हाथों को अपनी ओर लाएं और चेहरे के सामने हथेली रख दें। अब अपने हिप्‍स को हल्‍का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं। इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें। इस आसन से आपकी जांघें व हिप्स शेप में आने लगंगे।
  • शलाभासन के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथोलियों से जमीन को टच करते रहें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक-एक करके ऊपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें। थोड़ी देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और फिर दोहराएं। इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है।
  • उटकासन को करने के लिए काफी धैर्य और सहनशक्ति की ज़रूरत पड़ती है। इस आसन को करते हुए शुरूआत में दर्द भी हो सकता है, लेकिन नियमित रूप से करने पर इसका असर आपको दिखने लगेगा। इस आसन के लिए, सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद सांस अंदर की ओर खींचे। अपने दोनों हाथों को ठीक वैसे ही ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ें और फिर सांस छोड़ें। इसे शुरुआत में केवल दस बार करें और फिर बाद में धीरे-धीरे इसकी संख्‍या बढ़ाएं।

Read More Articles On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer