रोज नहाने के बाद महसूस होती है थकान? पिएं ये 5 हेल्दी एनर्जी ड्रिंक्स

नहाने के बाद थकान महसूस होती है, तो कुछ खास एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन कर सकते हैं। जान‍िए इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
रोज नहाने के बाद महसूस होती है थकान? पिएं ये 5 हेल्दी एनर्जी ड्रिंक्स

कई लोगों को नहाने के बाद थकान महसूस होती है। कपड़े धोने या शरीर को साफ करने के ल‍िए झुकने की भी जरूरत पड़ती है ज‍िसके कारण थकान और बैक पेन महसूस हो सकता है। मोटापे का श‍िकार लोगों में ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को म‍िलती है। आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं, तो एनर्जी ड्र‍िंक्‍स की मदद लें। एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से शरीर को कार्य करने की ऊर्जा म‍िलती है और आप फ्रेश महसूस कर सकते हैं। थकान को दूर करने के ल‍िए आप नहाने के बाद कुछ खास और हेल्‍दी एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम ऐसी 5 ड्र‍िंक्‍स के बारे में जानेंगे। 

black tea

1. ब्‍लैक टी- Black Tea  

द‍िमाग को सतर्क रखने और शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के ल‍िए स्नान के बाद ब्‍लैक टी का सेवन कर सकते हैं। ब्‍लैक टी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। ब्‍लैक टी बनाने के ल‍िए 2 कप पानी गरम करें। पानी में चाय पत्ती डालकर उबालें। उबाल आने के बाद उसमें इलायची डालक सकते हैं। फ‍िर गैस बंद कर दें और चाय को छानकर प‍िएं।

इसे भी पढ़ें- Energy Drinks: शरीर में ताकत बढ़ाने व कमजोरी और थकान दूर करने के लिए रोज पिएं ये 4 एनर्जी ड्रिंक्स  

2. जलजीरा- Jaljeera

जीरा, हींग, पुदीना आद‍ि को म‍िलाकर जलजीरा बनाया जाता है। शरीर को ठंडा रखने और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के ल‍िए आप जलजीरा का सेवन कर सकते हैं। आप इस ड्र‍िंक को आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के ल‍िए ये एक बेहतरीन ड्र‍िंक है। जलजीरा बनाने के ल‍िए अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें। पुदीना और हरा धन‍िया पीसकर पेस्‍ट बना लें। इसमें जीरा पाउडर, काला नमक, नींबू रस, अमचूर पाउडर पानी में अच्‍छी तरह से म‍िला लें। इसे पीने से कब्‍ज और गैस जैसी समस्‍याएं भी नहीं होंगी।  

3. नार‍ियल पानी- Coconut Water 

बॉडी को हाइड्रेट रखने के ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन करना एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। इसमें कई ऐसे म‍िनरल्‍स मौजूद होते हैं ज‍िसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा म‍िलती है। थकान और सुस्‍ती दूर करने के ल‍िए आप नार‍ियल पानी का सेवन कर सकते हैं। नार‍ियल पानी पीने से हाई बीपी की समस्‍या दूर हो जाएगी और आपको हल्‍का महसूस होगा।  

4. कोम्बुचा चाय- Kombucha Tea 

शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के ल‍िए आप कोम्‍बुचा का सेवन कर सकते हैं। कोम्‍बुचा एक तरह की फर्मेंटेड टी है। आप इसमें मनचाहे इंग्रीड‍िएंट्स म‍िलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। कोम्‍बुचा में व‍िटाम‍िन बी, एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। इसको पीने से आपको शरीर में एनर्जी महसूस होगी। कोम्बुचा चाय बनाने के ल‍िए पानी को उबालें और उसमें ब्‍लैक या ग्रीन टी म‍िलाएं। चीनी डालने के बाद गैस बंद कर दें। फ‍िर इसमें स्‍कैबी म‍िलाकर स्‍टोर करें। एक हफ्ते बाद इसे एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसमें इलायची, दालचीनी जैसे मसाले डाल सकते हैं।    

5. सत्तू ड्रि‍ंक- Sattu Drink   

सत्तू में आयरन, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होतीे है। शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के ल‍िए ये एक बेहतरीन ड्र‍िंक है। सत्तू ड्रि‍ंक का सेवन करने से वजन भी कंट्रोल रहता है। सत्तू के पाउडर को पानी में डालकर गुठल‍ियां खत्‍म करें। फ‍िर उसमें काला नमक, हरी म‍िर्च, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर म‍िलाएं। सत्तू ड्रि‍ंक को इस मौसम में ठंडे पानी के बजाय नॉर्मल पानी में डालकर प‍िएं। 

एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन द‍िन में 1 से 2 बार कर सकते हैं। नहाने के तुरंत बाद ड्र‍िंक पीने के बजाय 10 से 15 म‍िनट बाद प‍िएं।    

Disclaimer