बच्‍चों को कभी न खानें-पीनें दें ये 3 चीजें, वजह है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 12, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • किसी भी कीमत पर इस मामले में कोई समझौता ना करे
  • सफेद चीनी धीमे ज़हर जैसा काम करती है
  • बच्‍चों को खिलाएं हेल्‍दी फूड

हर माता-पिता अपने बच्चे की इम्यूनिटी, शारीरिक शक्ति और हड्डियों की सेहत के लिए तरीके खोजते रहते हैं। स्थिरता घर से शुरू होती है और इसलिए माता-पिता अपने बच्चे की शारीरिक संरचना और सेहत के साथ उनके ब्लड केमिस्ट्री का हिस्सा बन जाती है। वो अपने बच्चे के लिए जो कुछ भी चुनते हैं उससे या तो उनके बच्चे की कोशिकाओं, सेल्स और अंग प्रणालियों का विकास अच्छी तरह होता है या उन्हें बिगाड़ देते हैं। हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में जो हर माता-पिता को अपने बच्चे के रोज़ाना खिलाने से बचना चाहिए।

सफेद चीनी से बचें

किसी भी कीमत पर इस मामले में कोई समझौता ना करें। दुनियाभर में किए गए रिसर्च बताते हैं सफेद चीनी धीमे ज़हर जैसा काम करती है और सूजन, खून में एसिडिक प्रभाव और कई जानलेवा रोगों का कारण बनती है। बाज़ार में मिलनेवाली सफेद चीनी (जो अक्सर रिफाइन और ब्लीच की जाती है), की जगह गुड़, ऑर्गेनिक अप्रसारित कच्ची चीनी (ब्राउन शुगर नहीं) का इस्तेमाल करें। सफेद चीनी बहुत एसिडिक होती है और यह शरीर में मिनरल्स की कमी का कारण बनता है।

केमिकल से भरे खाद्य पदार्थों से बचें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपको कितने स्वादिष्ट लगते हों, लेकिन चिप्स, इंस्टैंट नूडल्स, पैकेटबंद अचार, प्रोसेस्ड चीज़, प्रीज़र्वेटिव से भरपूर पैकेटबंद पीनट बटर में ढेर सारे केमिकल्स और प्रीज़र्वेटिव से भरपूर होते हैं। ये आपके बच्चे की रोगप्रतिरोधक प्रणाली को और नर्वस सिस्टम को कमजोर कर देते हैं।

डेयरी का सेवन कम करें

बाज़ार में मिलनेवाले पैकेटबंद दूध और डेयरी उत्पादों के इस्तेमाल से बचना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर हम हर हफ्ते छोटे-मोटे बदलाव करें और सरल नियमों का पालन करते हैं, तो आपके लिए यह मुश्किल नहीं होगा। दरअसल कमर्शियल इस्तेमाल के लिए अब गायों को ज़्यादा दूध देने के लिए हार्मोन्स वाले इंजेक्शन्स और बेहतर साफ-सफाई और सेहत के लिए एंटीबायोटिक दिए जाते हैं। ये केमिकल गाय के दूध में घुल जाते हैं। इस दूध से बाकी डेयरी प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए और केमिकल्स और प्रीज़र्वेटिंव्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सामान्य नहीं हैं शिशुओं में ये लक्षण, हो सकती है फूड एलर्जी

कमर्शियल डेयरी में म्यूकस बनता है, जो रसायनों और प्रीज़र्वेटिंव्स से भरा होता है, जो पोषक तत्वों के पूरे अवशोषण को बाधित करते हैं, गट में अड़चन लाता है और आपके बच्चे की पाचन-शक्ति को कमज़ोर करते हैं। आप इनकी जगह कैल्शियम से भरपूर चीज़ें जैसे ब्रोकोली, बीन्स, फलियां, सरसों के साग और अन्य गहरे हरे रंग वाली पत्तेदार सब्ज़ियां और नट्स का सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Parenting In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES201 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर