छुहारा और किशमिश एक साथ खाने से आपको मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें तरीका

Dates And Raisins Together Benefits: छुहारा और किशमिश का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसका सेवन करने के फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 21, 2022 17:18 IST
छुहारा और किशमिश एक साथ खाने से आपको मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें तरीका

Dates And Raisins Together Benefits: शरीर को हेल्दी रखने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती है। नियमित रूप से ड्राई नट्स और फ्रूट्स का सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। छुहारा और किशमिश दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। छुहारा और किशमिश दोनों ही पोषक तत्वों का भंडार होते हैं और इनमें मौजूद गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने का भी काम करते हैं। सर्दियों के मौसम में छुहारा और किशमिश खाने से आपको विशेष फायदे मिलते हैं। छुहारा और किशमिश में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कब्ज, अपच आदि की समस्या में भी बहुत उपयोगी होते हैं। रोजाना एक साथ छुहारा और किशमिश का सेवन करने से आपको हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है। आइए विस्तार से जानते हैं छुहारा और किशमिश का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले फायदे और सही तरीका।

छुहारा और किशमिश एक साथ खाने के फायदे- Dates And Raisins Together Benefits

छुहारा में सेहत के लिए फायदेमंद एनर्जी, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, फैट और आयरन आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। वहीं किशमिश में मौजूद कैल्शियम, आयरन, फाइबर समेत कई पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं। छुहारा और किशमिश का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले फायदे इस तरह से हैं-

Dates And Raisins Together Benefits

1. आंखों के लिए फायदेमंद

छुहारा और किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। किशमिश में मौजूद पॉलीफेनोलिक और फाइटोन्यूट्रिएंट्स आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध में छुहारा और किशमिश मिलाकर रोजाना सेवन करने से आपके आंख की रोशनी बढ़ती है और परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: छुहारा खाने से दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां, जानें इसके फायदे और नुकसान

2. कमजोरी दूर करने में उपयोगी

शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए छुहारा और किशमिश का एक साथ सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शरीर को पर्याप्त पोषण देने का काम करते हैं। दरअसल छुहारा और किशमिश में एनर्जी की मात्रा होती है और पर्याप्त मात्रा में दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिलेगा।

3. हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट के लिए छुहारा और किशमिश का एक साथ सेवन बहुत फायदेमंद है। किशमिश और छुहारा में मौजूद फाइबर, पोटैशियम के साथ बायोएक्टिव गुण पाए जाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद

छुहारा और किशमिश का एक साथ सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और इससे जुड़ी बीमारियां का खतरा कम होता है। छुहारा और किशमिश दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर आप छुहारा और किशमिश को दूध में मिलाकर खाते हैं, तो दोगुना फायदे मिलते हैं।

5. कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं में उपयोगी

छुहारा और किशमिश दोनों ही फाइबर के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर की मात्रा पेट और इससे जुड़ी समस्याओं में बहुत उपयोगी होती है। नियमित रूप से सुबह के समय भीगे हुए किशमिश और छुहारा का सेवन करने से अपच और कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है।

6. खून की कमी में फायदेमंद

शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या में भी छुहारा और किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। किशमिश और छुहारे दोनों में ही आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित इसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती।

इसे भी पढ़ें: शहद और छुहारे के फायदे : शारीरिक शक्ति बढ़ाता है छुहारा के साथ शहद का सेवन, जानें इसके 6 फायदे

आप छुहारा और किशमिश का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं। इसे दूध में उबालकर रोजाना रात में सोने से पहले पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा रोजाना सुबह के समय भिगोए हुए छुहारे और किशमिश का सेवन किया जा सकता है। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉटर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Frepik.com)

Disclaimer