कोरोना वायरस के खतरों के बीच कैसे करें बाहर से लाई गई फल-सब्जियों की सही सफाई, जानें स्पेशल किचन टिप्स

कोरोना वायरस के खतरों के कारण इन दिनों बाहर से लाए गए फलों, सब्जियों और दूध के पैकेट की विशेष सफाई जरूरी है। जानें कैसे करें इनकी सफाई।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 31, 2020
कोरोना वायरस के खतरों के बीच कैसे करें बाहर से लाई गई फल-सब्जियों की सही सफाई, जानें स्पेशल किचन टिप्स

कोरोना वायरस का खौफ इस समय पूरे विश्व में व्याप्त है। अरबों लोग इस समय अपने-अपने घरों में बंद रहकर इस वायरस से बचने और इसे फैलने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि आप इस वायरस को न तो देख सकते हैं और न ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कौन सा व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित है और कौन नहीं, इसलिए आपको अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत है। भारत सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन के साथ लोगों को ये हिदायत दी है कि वे अपने घरों में रहें और सिर्फ जरूरी सामानों को खरीदने के लिए ही घरों से बाहर निकलें।

ऐसे में कम से कम फल, सब्जियां, राशन, दूध जैसी जरूरी चीजें तो आपके घर में बाहर से ही आती हैं। तो क्या इन चीजों के साथ कोरोना वायरस आपके घर में नहीं आ सकता? सवाल गंभीर है और जरूरी भी है।

वैसे तो दुनियाभर के एक्सपर्ट्स ये कह रहे हैं कि आपके दैनिक जरूरतों की चीजों से कोरोना वायरस का खतरा नहीं है, इसलिए आप इनका इस्तेमाल निश्चिंत होकर कर सकते हैं। मगर एक संभावना यह भी है कि आपको फल, दूध, सब्जी आदि देने वाला व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो, और उसके द्वारा दिए गए सामान के साथ ये वायरस आपके घर तक आ जाए। WHO ने बताया है जरूरी नहीं है कि कोरोना वायरस के लक्षण व्यक्ति में तुरंत ही दिखें। यानी कई बार देखने में स्वस्थ लगने वाला व्यक्ति वायरस की चपेट में आने के बाद दूसरों में भी वायरस फैलाता रहता है, जबकि उसके स्वयं के शरीर में रोग के लक्षण कई दिनों बाद दिखाई देते हैं।

इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं, कोरोना वायरस के ऐसे कठिन समय में आपको फल, सब्जियों को बनाने और खाने से पहले इनकी किस तरह सफाई करनी चाहिए, ताकि आपको वायरस का खतरा कम से कम रहे।

इसे भी पढ़ें:- WHO की टिप्स: क्वारंटाइन के दौरान कैसा होना चाहिए आपका खानपान? जानें क्या खाएं, क्या न खाएं और क्या कम खाएं

केमिकल्स का प्रयोग बिल्कुल न करें

फलों और सब्जियों को धोने के लिए किसी भी तरह के केमिकल जैसे- क्लोरीन, एल्कोहल, डिसइंफेक्टेंट आदि का प्रयोग न करें। न ही आपको फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी का प्रयोग करना चाहिए। ये चीजें इंसानों के लिए घातक साबित हो सकती हैं और आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकती हैं।

इस तरह करें सफाई

फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए पानी ही पर्ताप्त है। लेकिन पानी से धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • फलों और सब्जियों को काटने से पहले ही धोना चाहिए। इसे काटने के बाद धोने से पौष्टिकता नष्ट होती है।
  • फलों और सब्जियों को या तो किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके धोएं। या फिर चलते हुए नल के नीचे एक-एक को रगड़ करके धोएं।
  • अगर आपके पास पानी की कमी है या आप बहुत कम पानी में फलों, सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।
  • जिन फलों सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।

इन किचन टिप्स का रखें ध्यान

  • बाहर से लाए गए पैकेटबंद दूध को इस्तेमाल से पहले पैकेट को पानी से अच्छे से धो लें।
  • किसी भी सामान के पाउच, दूध के पैकेट आदि को मुंह या दांतों से न फाड़ें।
  • मांस को बिना अच्छी तरह तेज आंच में पकाए हुए न खाएं।
  • फ्रिज में कच्चे फूड्स को अलग रखें और पके हुए फूड्स को अलग रखें।
  • हो सके तो इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन न करें या कम से कम उन्हें पकाकर ही खाएं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi
 

 

Disclaimer