प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना सुरक्षित है? जानें प्रेगनेंसी ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 13, 2022Updated at: Aug 13, 2022
प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना सुरक्षित है? जानें प्रेगनेंसी ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं

जब हेल्दी ड्रिंक्स की बात आती है तो ग्रीन टी सबसे अच्छे ड्रिंक्स में से एक माना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल भरपूर होती है। साथ ही इसमें कैटेचिन (EGCG) भी मौजूद होता है। ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही वजन घटाने, बीपी कंट्रोल, ब्लड शुगर कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिनमहिलाओं के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या प्रेगनेंसी में ग्रीन टी का सेवन सुरक्षित है? ऐसा माना जाता है प्रेगनेंसी में कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि कैफीन के अधिक सेवन से गर्भपात के साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ग्रीन टी में भी कुछ मात्रा में कैफीन मौजूद होता है। इस लेख में हम जानेंगे प्रेगनेंट महिलाओं को ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं।

is green tea sare in pregnancy

प्रगनेंसी में ग्रीन टी पीना कितना सेफ है?- Is Drinking Green Tea In Pregnancy Safe

न्यू यॉर्क की डॉक्टर नाथन फॉक्स (मातृ एवं भ्रूण चिकित्सा विशेषज्ञ, एमडी) ने Everywell Family को बताया कि प्रेगनेंसी में ग्रीन टी का सेवन पूरी तरह सुरक्षित है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है। लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में इसका नुकसानदायक साबित हो सकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स की मानें तो प्रेगनेंसी में कैफीन की खपत एक दिन में 200 Mg से कम करनी चाहिए। एक कप ग्रीन टी में लगभग 25 Mg कैफीन होता है। प्रेगनेंट महिलाएं 3-4 कप ग्रीन टी पी सकती हैं। अगर सीमित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन किया जाता है तो यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

इसे भी पढें: खाना खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं? जानें डायटीशियन से

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ग्रीन टी के फायदे- Green Tea Benefits For Pregnant Women

ग्रीन टी गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करती है। साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है, जिससे प्रीक्लेम्पसिया जैसी गर्भावस्था की जटिलताओं का जोखिम कम होता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान मतली से राहत दिलाने में भी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी को चिंता और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे यह गर्भावस्था के दौरान  आपको शांत और आरामदायक महसूस कराने में मददगार है। ग्रीन टी पीने से से हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मददगार है।

इसे भी पढें: मशरूम पाउडर खाने के फायदे और नुकसान

वैसे तो प्रेगनेंसी में ग्रीन टी का सेवन सुरक्षित है, लेकिन आपको फिर भी इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। कोशिश करें की 3-4 कप से ज्यादा न पिएं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer