रोजाना सुबह खाली पेट पिएं 1 ग्‍लास जीरा-गुड़ पानी, मिलेगी इन 5 समस्‍याओं में राहत

जीरा और गुड़ पानी आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने का बेहतरीन इलाज हो सकता है। बशर्तें आप रोजाना इसे सुबह खाली पेट पिएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 13, 2019
रोजाना सुबह खाली पेट पिएं 1 ग्‍लास जीरा-गुड़ पानी, मिलेगी इन 5 समस्‍याओं में राहत

गलत खानपान की आदतें और भागदौड़ भरी जिंदगी, कई बीमारियों की वजह बन सकती है। वयस्‍तता इतनी बढ़ गई है कि आप अपनी सेहत का ठीक से ध्‍यान नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से इसका असर आपको अपनी सेहत पर अलग-अलग तरीके से दिखता है। आज हम आपको ऐसा घरेलू नुस्‍खा बताएंगे, जिसे जानकर शायद हर कोई इसका इस्‍तेमाल करना चाहेगा। भारतीय रसोई में जीरे के तड़के के बिना खाने के स्‍वाद अधूरा माना जाता है। जीरा इसका खाने में स्वाद और सुगंध के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा है। वहीं गुड़ मुंह में मिठास घोलने के साथ-साथ आपकी सेहत को दुरूस्‍त रख सकता है। जी हां क्‍या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में मौजूद ये दोनों चीजें आपके लिए कितनी फायदेमंद हैं? अगर नहीं, तो आइए आपको बताते हैं कि जीरे और गुड़ से बना 1 ग्‍लास पानी आपकी किन बीमारियों से बचा सकता है। 

जीरा और गुड़ पानी के फायदे 

जीरा और गुड़ पानी का सेवन करना आप सबके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि यह ऐसी आम और हर किसी व्‍यक्ति को होने वाली समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। 

पीरियड्स के दर्द को करे दूर 

Periods Pain

अक्‍सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी तेज दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में 1 ग्‍लास गुड़ और जीरा पानी आपकी इस समस्‍या को छूमंतर कर सकता है। इतना ही नहीं, इसके अलावा अनियमित पीरियड और पैरों, पीठ व कमर के दर्द की शिकायत से भी गुड़ और जीरा पानी निजात दिला सकता है। 

इसे भी पढें: किचन के 5 मसालों से बनाएं ये होममेड सिरप, सर्दी में बढ़ेगी इम्यूनिटी और खांसी-बुखार जैसे रोगों से रहेगा बचाव

एनीमिया रोगियों के लिए अच्‍छा 

शरीर में खून की कमी के कारण होने वाली बीमारी एनीमिया के लिए जीरा और गुड़ पानी काफी फायदेमंद होता है। जीरा पानी शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। यह शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने और खून में होने वाली अशुद्धियों को दूर करता है। इतना ही नहीं इस ड्रिंक में मौजूद पोटैशियम शरीर को एर्नेजेटिक बनाए रखने में भी मदद करता है। 

ब्‍लोटिंग की समस्‍या दूर करे  

अधिकतर लोग पेट की समस्‍या से परेशान रहते हैं या तो उनका पेट अच्‍छे से साफ नहीं हो पाता या फिर पेट फूला रहता है। जैसे कब्ज, एसिडिटी- गैस, पेट फूलना, पेट साफ न होना, पेट में जलन और दर्द आदि। ऐसे में अगर आप जीरा और गुड़ पानी का 1 ग्‍लास आपको राहत दे सकता है। यह आपकी पेट से जुड़ी हर समस्‍या को दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह आपकी वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। 

Bloting

रोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में सहायक 

जीरा और गुड़ से बनी पानी में गुण होते हैं, जो कि आपके शरीर को डिटॉक्‍स करने और शरीर की रोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करता है। कमजोर रोग प्रतिरक्षा वाले लोगों को यह ड्रिंक जरूर लेनी चाहिए, क्‍योंकि यह आपको वायरल फीवर और इंफेक्‍शन से बचाने में मदद कर सकता है। 

सिरदर्द से मिलेगी राहत

अगर आप भी काम की वजह से या फिर आपको भी हमेशा सिर भारी लगता है, तो आप अपनी इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप गुड़ और जीरा पानी बनाकर पिएं, यह सिरदर्द की दवा के रूप में काम करेगा। सिरदर्द हो या बुखार यह आपको इन समस्‍याओं से जल्‍द छुटकारा पाने में मदद करता है। 

Jeera and gud Pani

इसे भी पढें: कमर या कंधे के दर्द में आजमाएं ये 5 उपाय, तुरंत रिलैक्‍स होंगी मसल्‍स और मिलेगा आराम

कैसे बनाएं जीरा-गुड़ पानी?

  • इसे बनाने के लिए आप एक ग्‍लास पानी गर्म कर लें। 
  • इसके बाद आप इसमें गुड़ का एक टुकड़ा और एक चम्मच जीरा डालें। 
  • इसके बाद आप इस पानी को अच्छी तरह उबालें और फिर थोड़ा ठंड़ा होने पर पी लें। आप इसे रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

Read More Article Home Remedies In Hindi 

Disclaimer