बूढ़े मां-बाप का ख्याल रखना है बेहद आसान, बस अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

आप भी अपने बूढ़े माता-पिता को स्वस्थ रखने के लिए परेशान है तो आप इन बदलावों से अपने माता-पिता का रख सकते हैं ख्याल। 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Nov 25, 2019 17:35 IST
बूढ़े मां-बाप का ख्याल रखना है बेहद आसान, बस अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

मां-बाप के बढ़ती उम्र के साथ कुछ ही बच्चे होते हैं जो उनका साथ या फिर उनका पालन पोषण करते हैं। अगर आप सही तरीके से अपने मां-बाप की सेवा करे तो उन्हें भी बढ़ती उम्र का ज्यादा अंदाजा नहीं होगा। आप हमेशा चाहेंगे की आपके मां-बाप हमेशा स्वस्थ रहे। इसके लिए आप इन तरीकों से अपने मां-बाप को स्वस्थ रख सकते हैं। 

बुजुर्गों की देखभाल करने के बारे में लिखा गया एक लेख कहता है की उम्र ढलने से होने वाली समस्याओं के बारे में बातचीत करना मुश्‍किल हो सकता है। लेकिन जब परिवार के सभी लोग मिलकर चर्चा करते हैं और पहले से अच्छी योजना बनाते हैं, तो जब बुजुर्गों की सेहत से जुड़े फैसले लेने का वक्‍त आता है, तब वे सही चुनाव करने के लिए और भी अच्छी तरह तैयार होते हैं।

सबसे पहले तो अगर आप चाहते हैं की आपके माता-पिता हमेशा स्वास्थ रहे तो आपको उनके खानपान पर हमेशा ध्यान रखना होगा। उन्हें खाने में स्वस्थ आहार ही दें। उन्हें पूरी मात्रा में खाना खिलाएं। अक्सर ऐसा होता है की बढ़ती उम्र के साथ इंसान की खाने की इच्छा भी कम होती रहती है। लेकिन आप उन्हें ज्यादा और अच्छा खाना देने की कोशिश करें। जिससे की उनके शरीर में सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स पहुंच सके। जो उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करेगा। बढ़ती उम्र के साथ लोगों को हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। तो उन्हें ऐसा खाना खाने के लिए प्रेरित करे जो उन्हें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन जैसी चीजें पहुंचाए। जैसे आप उन्हें अंडा, मीट और फ्रूट्स खिलाने के लिए प्रेरित करे। 

इसे भी पढ़े: रोजाना इन पीली गोलियों का सेवन आपके शरीर को देता है ये 4 फायदे, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

लोग बढ़ती उम्र देख घूमना-फिरना बंद कर देते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें घूमने के लिए प्रेरित करेंगे तो वह और भी ज्यादा स्वस्थ रह सकेंगे। उन्हें आप रोज सुबह घूमने के लिए भेजे जिससे वह टल कर आए, और उनके शरीर में ताजगी भी आए। साथ ही घूमने से उनका शरीर चलता रहेगा जो कि उनके लिए बेहतर होगा। घूमने के अलावा उन्हें योग करने के लिए बोले। योगा से कई लोगों के शरीर में ताजगी आ जाती है। ऐसा करने से वो स्वस्थ ही नहीं बल्कि वह अपने तनाव से भी छुटकारा पा सकेंगे। उन्हें तनाव कम करने में घूमना और योग करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आप उनके जोड़ों की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से शरीर में तो आराम मिलता ही है साथ ही उनके ज्वाइंट्स में भी चलने फिरने की क्षमता बढ़ती है। 

आप उनकी मेडिकल हिस्ट्री को लेकर जागरूक रहे। उसमें बिलकुल भी लापरवाही न दिखाएं। उन्हें रूटीन चेकअप के लिए संबंधित डॉक्टर के पास लेकर जाएं। डॉक्टर के पास न जाकर टाल-मटोल करना आपके माता-पिता के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा आप उनके ब्लड टेस्ट को लगातार करवाएं। जिससे कोई दिक्कत होने पर आप पहले उसकी जानकारी हो और आप उसके इलाज के लिए आगे की ओर कदम बढ़ाएं। 

इसे भी पढ़े: Antibiotic Awareness Week: क्या एंटीबायोटिक दवाएं नुकसान नहीं पहुंचाती हैं? पढ़ें एक्‍सपर्ट की राय  

सबसे आखिरी और सबसे जरूरी जो है वो यह की आपके माता-पिता बढ़ती उम्र के साथ आपसे ज्यादा निर्भर होते जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें अपना भरोसा और अपना प्यार दिखाने की कोशिश करें। जो उनके बढ़ते तनाव को दूर रखे और वह आपके साथ रहकर खुश रहे। तनाव दूर और खुश रहने से उनका स्वास्थ भी ठीक रहेगा। क्योंकि इस उम्र में आकर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे उनकी सेवा करे और उन्हें खुश रखे। ऐसा कर आप अपने माता-पिता को स्वस्थ और खुशाल रख सकते हैं। और इससे उन्हें अपनी बढ़ती उम्र का अंदाजा भी नहीं होगा साथ ही आपको भी उनके स्वस्थ रहने पर खुशी महसूस होगी।  

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi  

Disclaimer