क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स

Does Drinking Hot Water Cause High Uric Acid: क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें इसके फायदे और नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 17, 2023 16:23 IST
क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स

Does Drinking Hot Water Cause High Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या में मरीज को कई परेशानियां होती हैं। इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, हड्डियों में सूजन और दर्द और कई गंभीर समस्याएं होती हैं। शरीर में जब यूरिक एसिड का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, तो यह क्रिस्टल फॉर्म में हड्डियों और खून में जमा होने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपको किडनी से जुड़ी गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं। हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए लोग तमाम तरह के घरेलू उपायों को अपनाते हैं। इस समस्या में प्यूरिन की अधिक मात्रा वाले फूड्स का सेवन करने से आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। ऐसा कहा जाता है कि गर्म पानी पीने से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं क्या वाकई में गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है?- Drinking Hot Water Cause High Uric Acid in Hindi

गर्म पानी वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से गर्म या गुनगुना पानी पीने से आपको पेट और पाचन से जुड़ी परेशानियों में भी बहुत फायदा मिलता है। गर्म पानी पीने से आपको वजन कम करने और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में भी बहुत फायदा मिलता है। यूरिक एसिड की समस्या में भी गर्म या गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन करते समय कुछ सावधानियों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। यूरिक एसिड की परेशानी से निजात पाने के लिए खानपान में जरा सी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। यूरिक एसिड को कम करने में गर्म या गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। 

Does Drinking Hot Water Cause High Uric Acid

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? जानें लक्षण और बचाव

यूरिक एसिड में गर्म पानी कैसे पिएं?- How To Drink Hot Water in Uric Acid Problem

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। लेकिन सिर्फ गर्म पानी ही नहीं इसमें कुछ चीजें मिला देने से आपको दोगुना फायदे मिलते हैं। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं। इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच सेब का सिरका मिलकर रोजाना इसका सेवन करें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको बहुत फायदा मिलेगा और शरीर का चयापचय भी ठीक रहेगा। दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करने से आपको बहुत फायदे मिलेंगे। 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के टिप्स- Tips To Control Uric Acid in Hindi

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको हेल्दी डाइट और सक्रिय जीवनशैली अपनानी चाहिए। ऐसे फूड्स जिनमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है उनका सेवन करने से बचना चाहिए। हाई यूरिक एसिड की समस्या में मरीजों को ऑर्गन मीट, रेड मीट, फिश और चिकन आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। हाई यूरिक एसिड की समस्या में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग का अभ्यास भी इस समस्या में बहुत फायदेमंद होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer