Diet During Acidity: एसिडिटी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट? जानें पूरी सूची

एसिडिटी के दौरान लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और किस चीज से परहेज करना चाहिए। जानते हैं इसके बारे में।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Apr 16, 2021 19:04 IST
Diet During Acidity: एसिडिटी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट? जानें पूरी सूची

खाना खाने के बाद अकसर कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या महसूस होती है। इसके कारण पेट पर आंतरिक दबाव पड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर सीधा बैठा जाए तो आराम मिलता है। वहीं अगर डाइट में कुछ बदलाव किया जाए तब भी इस समस्या में आराम पाया जा सकता है। बता दें कि पेप्सिन एक एंजाइम है जो भोजन को पचाने का काम करता है। ऐसे में इसके कारण कई लक्षण जैसे छाती में जलन आदि भी महसूस होते हैं। आज का हमारा लेख इस विषय पर है कि एसिडिटी में क्या खाएं और क्या नहीं (Diet During Acidity)। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि एसिडिटी के दौरान क्या परहेज करना जरूरी है। पढ़ते हैं आगे...

एसिडिटी में क्या खाएं

आमतौर पर एक्सपर्ट्स एसिडिटी में मीट, मसाले, हरी सब्जियां, फल, अनाज आदि की सलाह देते हैं। अब सवाल यह है कि इन सब में भी किन किन चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए? तो बता दें कि जिन लोगों को एसिडिटी होती है वह फल के तौर पर सेब, नाशपाती, तरबूज, केला आदि का सेवन कर सकते हैं। वहीं अनाज के तौर पर ऐसे लोग अनाज, ओट, ब्राउन ब्रेड आदि का सेवन कर सकते हैं। अगर मसालों की बात की जाए तो एसिडिटी के दौरान मेथी, धनिया, अजवाइन बेहद उपयोगी हैं। वहीं जीरे से भी फायदा मिलता है। सब्जियों में कद्दू, लौकी, शतावरी, फूलगोभी एक अच्छा विकल्प है। मीट में अंडे का सफेद हिस्सा, चिकन आदि आपके काम आ सकता है। इसके अलावा आप मुलेठी का पाउडर, करौंदे, मसूर दाल आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ये 8 ड्रिंक्स नवरात्रि में व्रत के दौरान रखेंगी आपको हाइड्रेट, जानें इनके फायदे

एसिडिटी के दौरान क्या ना खाएं

बता दें कि एसिडिटी के दौरान कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए जैसे- नींबू, संतरा, चुकंदर आदि खट्टे फल आप किसी और को हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा तली हुई चीज, तला हुआ मीट, लाल मिर्च, हरी मिर्च, काली मिर्च, मसालेदार भोजन, सिगरेट, टमाटर की चटनी, हॉट ड्रिंक, पास्ता, शराब, फास्ट फूड, कार्बोनेटेड ड्रिंक आदि का सेवन ना करें।

कुछ जरूरी बातें-

1 - एक्सपर्ट्स का कहना है कि एसिडिटी में अनाज नहीं खाना चाहिए लेकिन बाजरा और क्यूनोवा एसिडिटी की समस्या को कम कर सकते हैं। वहीं ब्राउन राइस, गेहूं, पास्ता, एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

2 - लहसुन, अदरक खाने को स्वादिष्ट तो जरूर बनाते हैं लेकिन यह एसिडिटी की समस्या को भी पहले से बढ़ाते हैं। ऐसे में इस अवधि के दौरान इन चीजों का सेवन ना करें।

3 - जो लोग शराब का सेवन करते हैं उन्हें बता दें कि शराब के सेवन से एसिड रिफ्लक्स बढ़ता है ऐसे में एसिडिटी की समस्या भी बढ़ सकती है।

4 - खट्टे फल के अंदर विटामिन सी पाया जाता है और यह अमल युक्त होता है ऐसे में या शरीर में एसिड को भोजन नली में पहुंचा सकता है, जिसके कारण एसिड रिफ्लक्स बढ़ने लगता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि एसिडिटी के दौरान को चीजों से समस्या और गंभीर हो सकती है। ऐसे में समझना जरूरी है कि एसिडिटी के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं। इसके अलावा अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले आप एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तब भी एक्सपर्ट से बात करें कि क्या आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। गर्भवती महिलाएं एसिडिटी के दौरान अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer