आंखों के नीचे आए काले घेरों से परेशान हैं? तो अपनाएं ये जबरदस्त नुस्खा

आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसके कई कारणों से हो सकते हैं। जानें इसको दूर करने के आसान घरेलू नुस्खें। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Feb 07, 2020 18:03 IST
आंखों के नीचे आए काले घेरों से परेशान हैं? तो अपनाएं ये जबरदस्त नुस्खा

चेहरे पर सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आंखों के नीचे आए काले घेरों से निजात पाना। आंखें न सिर्फ जीवन के लिए अनमोल हैं बल्की सुंदरता में भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन जब आंखो के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं तो ये हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं। 

वैसे तो आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते हैं। आंखों के नीचे पडे़ काले घेरे एक आम समस्या है। यह परेशानी आजकल ज्यादातर लोगों को झेलनी पड़ती है। ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने आदि से काले घेरों का सामना करना पड़ता है। आंखों से नीचे काले घेरे हो जाने के कारण व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज नजर आता है। 

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार वो चीजें कारगर साबित नहीं होती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण तथा इससे कैसे अपने आपको बचाकर रखा जाएं। 

आंखों के नीचे क्यों होते हैं काले घेरे? 

हीमोग्‍लोबिन की कमी 

जरूरी नहीं कि आप घंटों कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हों इसलिए आपकी आंखों के नीचे काले घेरे आते हों। जिन महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर 10 से कम होता है उनमें आंखों के नीचे काले घेरे होने का खतरा ज्यादा हो जाता है। यदि हीमोग्लोबिन का स्तर दवा और आहार से नियंत्रित कर लिया जाए, तो काले घेरे की समस्या दूर हो जाती है। 

कोलेजेन की कमी 

आंखों के नीचे की त्वचा काफी पतली और संवेदनशील होती है। उम्र के बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में कोलेजेन के कम बनने के कारण कई बार त्वचा पतली होने लगती है और त्वचा की कसावट खो जाती है। त्वचा के इस तरह पतले हो जाने से आंखों के नीचे लालिमा लिए हुए नीली रक्त वाहिनियां दिखने लगती हैं। 

इसे भी पढ़ें : त्वचा को चमकाने के लिए 10 महत्वपूर्ण तरीके

नींद की कमी   

कई बार अधूरी नींद भी आंखों के नीचे आए काले घेरों का कारण बनता है। आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी है। नींद न आने और डिहाईड्रेशन से त्वचा निस्तेज और शिकनयुक्त हो सकती है। इसलिए आपको अपनी नींद को बेहतर तरीके से पूरा करने की जरूरत होती है। 

एलर्जी 

एलर्जी के कारण भी कई बार इस तरह की समस्या हो सकती है। यह किसी सामग्री या खान-पान की चीज के प्रति रिएक्शन होता है जो आंख में खारिश पैदा करता है।य़ जिसकी वजह से आंखों के आसपास की त्वचा को रगड़ने या खरोंचने से भी डिस्कलरेशन हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: ठंड में त्वचा में होने वाले रुखेपन से हैं परेशान? जानें सर्दी में त्वचा को कैसे बनाएं कोमल

काले घेरे हटाने का तरीका 

  • संतरे का रस और ग्‍लीसरीन को एक साथ मिला कर रोजाना आंखों और आसपास की जगह पर लगाएं। यह बहुत आपके आंखों के नीचे आए काले घेरों को जल्द से जल्द खत्म करने का काम करता है। 
  • इस्तेमाल किये गए ठंडे टी-बैग का इस्तेमाल कर आप अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।
  • 1 टमाटर, 1 चम्‍मच नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्‍दी लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस गाढे पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।
  • 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पावडर और गुलाब जल मिलाएं। अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 

Read More Articles On Home Remedeis in Hindi

Disclaimer