रोज 'अदरक की चाय' पीना है आपके लिए फायदेमंद, 1 हफ्ते पिएं और खुद महसूस करें ये 4 बदलाव

दिन में 2 कप अदरक वाली चाय पीने से आपके शरीर की कई समस्याएं और गंभीर बीमारियां दूर हो सकती हैं। जानें अदरक चाय की रेसिपी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 31, 2020Updated at: Jan 31, 2020
रोज 'अदरक की चाय' पीना है आपके लिए फायदेमंद, 1 हफ्ते पिएं और खुद महसूस करें ये 4 बदलाव

हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से करते हैं। उत्तर भारत में आमतौर पर दूध वाली चाय पॉपुलर है। इसी चाय में लोग अदरक, इलायची आदि डालकर इसे कड़क और मसालेदार बना लेते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर आप सिर्फ अदरक की चाय रोजाना पिएं, तो ये आपके लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है? अदरक को हजारों सालों से आयुर्वेदिक हर्ब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ताजे अदरक में 'जिंजेरॉल' (Gingerol) नामक एक खास एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता, तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। अगर आप सिर्फ 1 सप्ताह तक रोजाना 2 कप अदरक की चाय पिएं, तो आप खुद अपने अंदर ये 4 बदलाव महसूस कर सकते हैं।

दूर हो जाएंगी पाचन संबंधी समस्याएं

रिसर्च के अनुसार अदरक आपके पाचनतंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) को स्वस्थ रखता है। इसलिए रोजाना अदरक वाली चाय पीने से आपकी पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। अगर आपको सुबह शौच में बहुत ज्यादा समय लगता है या आपको कब्ज रहती है, तो अदरक की चाय पीने से आपकी ये समस्याएं बिल्कुल दूर हो जाएंगी। इसके अलावा अदरक की चाय पीने से खाने के बाद पेट फूलने की समस्या (ब्लोटिंग) से भी छुटकारा मिलेगा।

अगर आप रात के खाने के डेढ़-दो घंटे बाद एक कप अदरक की चाय पी लें, तो आपका खाने का पाचन अच्छी तरह होता है और नींद बहुत अच्छी आती है।

इसे भी पढ़ें: रोज एक छोटा टुकड़ा अदरक आपको इन 10 बीमारियों से बचाएगा

मांसपेशियों के दर्द और अकड़न होंगे दूर

सुबह के एक्सरसाइज के बाद अक्सर दिनभर शरीर में हल्का दर्द और अकड़न बनी रहती है। इसका कारण मांसपेशियों का खिंचाव होता है। कई बार एक्सरसाइज न करने के बावजूद आपको दिनभर शरीर में दर्द महसूस होता है। अदरक की चाय आपको इन समस्याओं से भी राहत दिलाती है। इसका कारण यह है कि अदरक में पेन रिलीविंग (दर्द निवारक) गुण होते हैं।

वजन घटेगा और शुगर रहेगा कंट्रोल

कोलम्बिया यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार अदरक की गर्म चाय पीने से व्यक्ति की भूख शांत होती है। इसके रोजाना सेवन से आपका मोटापा कम हो सकता है और शुगर कंट्रोल रहता है। इसलिए ये चाय आपके पेट के आसपास जमा चर्बी को घटाने और डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए भी कारगर है

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरह के लोगों को नहीं खाना चाहिए अदरक, जानें क्या हैं अदरक के नुकसान

ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से रहेगा बचाव

PubMed Central की रिसर्च के अनुसार अदरक वाली चाय पीने से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं और ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। इसके साथ ही ये चाय आपके शरीर में बने ब्लड क्लॉट्स को दूर करती है और कोलेस्ट्रॉल घटाती है। इसलिए अदरक वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

कैसे बनाएं अदरक की चाय

adrak-ki-chai

  • अदरक के छोटे से टुकड़े को छीलकर 4-5 भागों में काट लें।
  • एक पैन या कटोरे में 2 कप पानी लें और इसे गैस पर चढ़ाएं।
  • पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें।
  • जब पानी पककर आधा हो जाए, तो इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं।
  • अगर आप पी सकते हैं, तो इस चाय को ऐसे ही पिएं। अगर आपको इसमें थोड़ी मिठास चाहिए, तो आप 1 चम्मच शहद मिला सकते हैं।
  • चाय को कप में छानकर गर्म ही पिएं।
Disclaimer