बच्चों को दाद होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

Skin Care Tips For Ringworm: रिंगवर्म में बच्चों की स्किन पर अलग तरह के निशान बन जाते हैं, जिसमें खुजली और दर्द जैसी समस्या हो सकती है। 

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
बच्चों को दाद होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

Bacho ki Skin Allergy ka ilaj: मॉनसून के मौसम में बारिश और हवा की नमी के कारण कई तरह के स्किन इंफेक्शन हो जाते हैं। कई स्किन इंफेक्शन बहुत ही आम होते हैं, जिसका इलाज बहुत ही आसान होता है, लेकिन कुछ बहुत ज्यादा संक्रामक होते हैं। इन्हीं स्किन इंफेक्शन में से एक है रिंगवर्म यानी की दाद। बड़ों को दाद की समस्या हो जाए तो वो बर्दाश्त कर लेते हैं, लेकिन अगर ये समस्या बच्चों को होती है, तो उनमें चिड़चिड़ापन, गुस्सा और कई तरह की प्रॉब्लम देखी जाती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों में होने वाले दाद के लक्षण और इससे बचाव के उपाय (Child ringworm symptoms and treatments)।

क्या है रिंगवर्म? - What is Ringworm?

रिंगवर्म एक आम स्किन इंफेक्शन है। इसमें बच्चों की त्वचा पर लाल रंग के रिंग जैसे चकत्ते हो जाते हैं। ये चकत्ते शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं। आम तौर पर रिंगवर्म सिर, पैर, पेट, हाथ या जांघों के बीच वाले हिस्से पर होते हैं। रिंगवर्म से प्रभावित हिस्से पर खुजली, जलन और हल्के दर्द जैसी समस्या हो सकती है। रिंगवर्म ज्यादातर स्कूल जानें या ज्यादा समय तक घर से बाहर रहने वाले बच्चों में ज्यादा देखा जाता है।

बच्चों में रिंगवर्म किस वजह से हो सकता है?

बच्चों में रिंगवर्म किस वजह से हो सकता है? - What can cause ringworm in children?

बच्चों में रिंगवर्म कई कारणों से हो सकता है। 

किसी संक्रमित के संपर्क में आने से

रिंगवर्म एक संक्रामक स्किन इंफेक्शन हैं। जो कई बार छूने से भी फैल सकता है। खासकर जब बच्चों को इस इंफेक्शन के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है, तो वो उस सतह को हाथ से छूने के बाद दूसरों से हाथ मिलाते हैं या कोई चीज शेयर करते हैं तो ये रिंगवर्म होने का खतरा ज्यादा रहता है।

सतह

बच्चा किसी ऐसी सतह पर मौजूद इंफेक्शन के संपर्क में रहे, तो उसे रिंगवर्म का खतरा हो सकता है। रिंगवर्म छूने से फैलती है, इसलिए बच्चों के घर पहुंचने के बाद उनके हाथ-पैर को अच्छे से धोएं।

पालतू जानवरों के संपर्क में आने से

अगर आपका बच्चा किसी पालतू जानवर के संपर्क में जिसे रिंगवर्म या किसी तरह का इंफेक्शन है, तो भी उसे रिंगवर्म की समस्या हो सकती है। 

बच्चों में रिंगवर्म के लक्षण क्या है?- symptoms of ringworm in children

बच्चों में रिंगवर्म के लक्षणों की शुरुआत लाल रंग के चकत्तों या दानों से होती है। ये चकत्ते पपड़ीदार होते हैं। बच्चों की स्किन पर होने वाले रिंगवर्म एक्जिमा की तरह दिखाई दे सकते हैं। 

रिंगवर्म से संक्रमित क्षेत्र में बहुत ज्यादा खुजली, दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। 

बच्चों की त्वचा पर होने वाले ये चकत्ते, आधे इंच से लेकर एक इंच तक के हो सकते हैं। इनका आकार गोल होता है, जो वक्त के साथ बढ़ भी सकता है। 

बच्चों के रिंगवर्म का इलाज क्या है? - Treatment for Ringworm

बच्चों में दाद यानी की रिंगवर्म की समस्या होने पर आप लहसुन की कली को छीलकर पीस लें। इसमें दो बूंद नारियल का तेल डालें और इसे रिंगवर्म की ऊपरी सतह पर लगा दें। थोड़ी देर लहसुन के पेस्ट को रिंगवर्म पर लगा रहने दें और बाद में पानी से इसे धो लें। 

बच्चे में रिंगवर्म की समस्या 2-3 दिन से ज्यादा रहती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 
Disclaimer