क्या यूरिक एसिड में शहद खा सकते हैं? जानें क्या कहती है रिसर्च

यूरिक एसिड में कई चीजों को न खाने कीसलाह दी जाती है। क्या शहद यूरिक एसिड में खाना चाहिए? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
क्या यूरिक एसिड में शहद खा सकते हैं? जानें क्या कहती है रिसर्च

Honey in Uric Acid : खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से जोड़ों और हड्डियों में काफी तेज दर्द होने लगता है। इसके अलावा  कई लोगों को प्रभावित हिस्से पर सूजन और लालिमा की भी शिकायत देखने को भी मिलती है। शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट कई चीजों का सेवन न करने की सलाह देते हैं। खासतौर पर इस समस्या से ग्रसित मरीजों को हाई प्रोटीन युक्त आहार न लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, कई ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सके। ऐसे में सवाल यह है कि क्या शहद यूरिक एसिड में खा सकते हैं? 

शरीर में कैसे बनता है यूरिक एसिड?

खानपान की कई चीजों में प्यूरिन नामक नैचुरल तत्व होता है। जब हमारा शरीर प्यूरिन पचाता है, तब यूरिक एसिड का निर्माण होता है। ऐसे में प्यूरिन युक्त आहार का अधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ती है। शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक जमा होने से इसे बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में शरीर में अत्यधिक यूरिक एसिड की मात्रा होने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा रहता है। खासतौर पर इससे आपकी किडनी प्रभावित होती है। साथ ही यह ज्वाइंट्स में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें - यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस, जोड़ों में दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

क्या यूरिक एसिड में फायदेमंद है शहद?

शहद में फ्रुक्टोज नामक नैचुरल स्वीटनर्स होता है। यह कई अन्य तरह की सब्जियों और फलों में भी पाया जाता है। फ्रुक्टोज प्यूरीन चपाचय को बढ़ाता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। ऐसे में शहद में मौजूद फ्रुक्टोज से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में शहद का सेवन न करें। इसके अलावा कई अन्य तरह के नैचुरल स्वीटनर्स जैसे - ब्राउन शुगर, गुड़, मेपल सीरप इत्यादि का भी सेवन करने से बचना चाहिए। 

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?

यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित व्यक्तियों सी-फूड्स के सेवन से भी परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। 

  • यूरिक एसिड में फुल फैट दूध का सेवन न करें। 
  • इस समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को ऑर्गन मीट न खाने की भी सलाह दी जाती है। 
  • रेड मीट भी यूरिक एसिड में न खाएं
  • व्हाइट ब्रेड के सेवन से भी परहेज करें।
  • शराब और धूम्रपान से भी यूरिक एसिड में बचना चाहिए। 

यूरिक एसिड में फ्रुक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। शहद में भी फ्रुक्टोज पाया जाता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके यूरिक एसिड को असंतुलित कर सकता है। 

Reference Link - https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/35357107/
Disclaimer