Hair Care Tips: क्‍या बालों को गूंथने से बढ़ती है बालों की लंबाई? जानें क्‍या है सच्‍चाई

क्‍या बालों को गूंथने या ब्रेड हेयरस्‍टाइल बनाने से बाल लंबे होते हैं? आइए यहां जानिए...  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Apr 06, 2020 13:52 IST
Hair Care Tips: क्‍या बालों को गूंथने से बढ़ती है बालों की लंबाई? जानें क्‍या है सच्‍चाई

आपने बालों के लंबे या घने होने को लेकर लोगों को कई बातें कहते सुना होगा। कुछ लोग कहते हैं, कि बालों को थूक लगाने से बालों में नजर नहीं लगती तो कुछ कहते हैं कि बालों को गूंथने से उनकी लंबाई बढ़ती है। लेकिन क्‍या ऐसा सच में होता है यहां हम आपको बताएंगे। वैसे इन दिनों, जब कि अधिकतर लोग बाल गिरने या झड़ने से परेशान है, तो बालों के विकास को लेकर कई मिथक हैं। विभिन्न शैंपू से लेकर घरेलू उपचार तक, हर दूसरे तरीके से आपको लंबे और घने बाल देने का वादा किया जाता है। इसी तरह हेयर स्टाइल में माना जाता है कि बालों को गूंथने यानि ब्रेड्स हेयरस्‍टाइल आपके बालों को लंबा करने में मदद करती है। कई लड़कियां लंबे बालों के लिए यह नुस्‍खा भी आजमाती हैं लेकिन क्या वास्तव में बालों को गूंथने से उनके विकास में मदद मिलती है? यह एक तथ्य है या एक मिथक? आइए यहां जानिए। 

क्या बालों को गूंथने से उनकी लंबाई बढ़ती हैं?

Can Breading Promotes Hair Growth

किसी ने अपनी दादी मां, तो किसी ने बाकी किसी से सुना होगा कि अगर आप आपने बालों को गूंथते हैं, तो उनके विकास को बढ़ावा मिलता हे। जबकि यह एक मिथक है, बालों के गूंथने और विकास के बीच ऐसा कोई भी संबंध नहीं है। अध्ययनों में भी बताया गया है कि ऐसा नहीं है कि ब्रेडिंग हेयरस्‍टाइल या बाल गूंथने से बालों के विकास में मदद मिलती है। लेकिन बालों को गूंथने से आपके बाल कपड़ों या अनय जगहों पर चिपककर कम टूटते हैं। इसलिए बालों को खुले रखने के बजाय बालों को गूंथने के कुछ फायदे हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की तरह बालों के लिए भी जरूरी है स्‍क्रब, जानें 3 हेयर स्‍क्रब और इसके फायदे

बालों को उलझने से बचाए 

खुले बाल जल्‍दी उलझ जाते हैं, जिसकी वजह से बाल टूटते भी हैं। यदि आप बाल खुले रखते हैं, तो वह धूल मिट्टी के संपर्क में भी अधिक आते हैं। जिसके परिणामस्‍वरूप आपके बाल कमजोर और रूखे-बेजान हो जाते हैं। जबकि ब्रेडिंग यानि बालों को गूंथना आपके बालों के उलझने की संभावना को कम करता है और तकिये या अन्‍य चीज के प्रति कम घर्षण को भी कम कर देता है। 

बालों को गूंथने से स्‍कैल्‍प पर प्रभाव 

Hair Growth Tips

हालांकि बाल गूंथने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। बालों को टाइट गूंथने से बाल झड़ने में भी योगदान हो सकता है। इसके अलावा गलत तरीके से ब्रेडिंग या बाल गूंथने से बालों और स्‍कैप्‍ल पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जिसे ट्रैक्शन एलोपेसिया कहा जाता है। बहुत टाइट गूंथे बाल, स्कैल्प पर एक मजबूत खींचने वाली क्रिया करते हैं। इसके परिणामस्वरूप हेयरलाइन के साथ बालों का पतला होने का कारण बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 ईजी और स्‍मार्ट ट्रिक्‍स से पाएं फ्रिजी हेयर से छुटकारा

लंबे, घने बालों के लिए टिप्‍स  

आपके बालों का लंबा, घना और मजबूत रहना आपके खानपान और लाइफस्‍टाइल सें भी जुड़ा है। बालों के विकास की दर ज्यादातर आनुवांशिकी और पोषण संबंधी स्थिति से निर्धारित होती है। इसलिए यहां दिए गये टिप्‍स अपनाएं: 

  • एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखें और शरीर को आंतरिक रूप से मजबूत बालों के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करें। 
  • बालों के पोषण के लिए अपने खानपान के अलावा, बालों को तेल लगाकर पोषण की कमी को दूर करें। हफ्ते में 1 बाल बालों की ऑयलिंग करें और मसाज करें। 
  • अच्‍छी नींद लेना भी आपके बालों के विकास से जुड़ा है। इसलिए अच्‍छी नींद लें और तनावमुक्‍त रहने की कोशिश करें। क्‍योंकि तनाव का आपके बालों के झड़ने और कमजोर होने के साथ संबंध है। 
  • हफ्ते में 1 बार होममेड हेयरमास्‍क लगाएं और अपने बालों को पोषण देने का हर संभप प्रयास करें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer