सेहत की थाली: एक प्लेट पोहा में कितनी कैलोरीज होती हैं? इसे खाने से सेहत पर कैसा पड़ता है असर

ब्रेकफास्ट में पोहा शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंच सकता है। आइए जानते हैं 1 प्लेट पोहा में कितनी कैलोरीज होती हैं?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
सेहत की थाली: एक प्लेट पोहा में कितनी कैलोरीज होती हैं? इसे खाने से सेहत पर कैसा पड़ता है असर

दक्षिण भारत में जिस तरह इडली और उपमा को ब्रेकफास्ट के रूप में परोसा जाता है, उसी तरह भारत के पश्चिमी राज्यों में सुबह के नाश्ते में पोहा मुख्य रूप से परोसा जाता है। इसके अलावा उत्तर और मध्य भारत में भी इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है। इसलिए कई लोग अपने घरों में ब्रेकफास्ट के रूप में पोहे को शामिल करते हैं। पोहा काफी हेल्दी माना जाता है इसलिए कई डायटीशियन इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करने की सलाह देते हैं। 

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘सेहत की थाली’ में आज हम पोहे में मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरीज की चर्चा करेंगे। इस विषय की जानकारी के लिए हमने नोएडा स्थित मानस हॉस्पिटल की डाइटीशियन कामिनी कुमारी से बातचीत की। 

1 प्लेट पोहे (लगभग 150 ग्राम) में मौजूद कैलोरीज?

डायटीशियन का कहना है कि 1 प्लेट (लगभग 150 ग्राम) तैयार पोहा में 180 कैलोरीज होती  हैं।  इसमें कार्बोहाइड्रेट से 100 कैलोरी, प्रोटीन से 9 कैलोरी और शेष कैलोरी वसा से प्राप्त होती है। 1 प्लेट पोहा खाने से आपके (वयस्क) शरीर को पूरे दिन की जरूरत की लगभग 9 फीसदी कैलोरीज प्राप्त हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें - सेहत की थाली: एक गुलाब जामुन में कितनी कैलोरीज होती हैं? इसे खाने से सेहत पर क्या असर पड़ता है

1 प्लेट पोहे में मौजूद पोषक तत्व - Nutrients Value in 1 Plate of Poha

  • एनर्जी - 180 कैलोरी
  • प्रोटीन - 2.2 ग्राम
  • कार्ब्स - 25 ग्राम
  • फाइबर - 0.3 ग्राम
  • फैट - 7.9
  • कोलेस्ट्रॉल - 0 mg
  • विटामिन ए - 67.6 mcg
  • विटामिन सी - 1.9 mg
  • फॉलिक एसिड (विटामिन बी8) - 1 mcg
  • आयरन - 6.1 mg
  • कैल्शियम - 13.7 mg
  • मैग्नीशियम - 32.9 mg
  • जिंक - 0.1 mg

क्या पोहा हेल्दी है? - Is Poha Healthy?

एक्सपर्ट का कहना है कि पोहा स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा मेंकरना चाहिए। साथ ही अगर आप इसे हेल्दी तरीके से तैयार करके खाते हैं, जो यह आपके के लिए फायदेमंद हो सकता है। अधिकतर पोहे में प्याज, मूंगफली, कसा हुआ नारियल, सेव और हरे धनिये का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसमें तेल की मात्रा भी कम होती है, ऐसे में यह आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है।

पोहा खाने के फायदे - Poha Benefits

ब्लड शुगर करे कम - पोहे में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। दरअसल, पोहा फाइबर से भरपूर होता है, जो ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होती है। 

प्रोबायोटिक आहार - पोहा काफी अच्छा प्रोबायोटिक आहार हो सकता है। पोहे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। 

एनर्जी - पोहे में कार्ब्स  होते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी प्रदान  करते हैं। ब्रेकफास्ट में 1 प्लेट पोहा शामिल करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं। 

वजन कम करने में असरदार - ब्रेकफास्ट में पोहा खाने से आपका वजन भी कंट्रोल रहता है। दरअसल, पोहा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं। 

पोहा खाने के नुकसान - Side Effects of Poha

डायटीशियन बताती हैं कि पोहा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। अधिक मात्रा में पोहा खाने से आपको गैस, अपच, पाचन में गड़बड़ी हो सकती है। 

 

पोहा स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। इसके सेवन से आप वजन कम करने से लेकर शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में पोहा खाने से बचें। इससे आपको अपच की परेशानी हो सकती है।

 
Disclaimer